IRCTC: ट्रेन में नहीं मिले यात्री तो रेलवे ने ऐसे शुरू की कमाई, जानिए पूरी जानकारी

ट्रेन में नहीं मिले यात्री तो रेलवे ने ऐसे शुरू की कमाई, जानिए पूरी जानकारी

 

By: Lalit kostha

Updated: 07 Sep 2020, 01:29 PM IST

जबलपुर। कोरोना संक्रमण के चलते यात्री ट्रेनों का संचालन बंद होने से कम हुए राजस्व की भरपाई के लिए रेलवे ने खाली ट्रैकों पर मालगाडिय़ों का संचालन शुरू कर दिया। रेल मंडल जबलपुर ने भी इसमें बाजी मारी। मालगाडिय़ों में माल लदान बढ़ाकर पिछले वित्तीय वर्ष के मुकाबले इस वित्तीय वर्ष अधिक माल लोड किया। इससे पिछले वर्ष की तुलना में अधिक राजस्व मिला।

जबलपुर रेल मंडल ने पिछले वर्ष की तुलना में अधिक माल ढोया
यात्री ट्रेनों से राजस्व घटा तो बढ़ा लिया माल लदान

दो माह घाटा, फिर बढ़ा ग्राफ-
लॉकडाउन के बाद अप्रैल और मई में अधिक माल लोड नहीं हुआ। अप्रैल 0.49 मिलियन टन माल लोड हुआ। मई में कई स्पेशल मालगाडिय़ां चलाई गईं। इससे माल लदान बढकऱ 1.94 मिलियन टन हो गया। हालांकि यह पिछले वर्ष के अप्रैल और मई की तुलना में कम था। जून 2020 में 2.59 मिलियन टन माल ढोया गया, जबकि जून 2019 में यह 2.19 मिलियन टन माल माल ढोया गया था। जुलाई 2020 में 2.34 मिलियन टन माल ढोया गया। अगस्त 2020 में माल ढुलाई ने अगस्त 2019 का रिकॉर्ड तोड़ दिया। अगस्त 2019 में 1.81 मिलियन टन माल का परिवहन हुआ, जबकि अगस्त 2020 में 2.20 मिलीयन टन माल जबलपुर रेल मंडल की मालगाडिय़ों ने ढोया।

पिछले वित्तीय वर्ष की अपेक्षा इस वित्तीय वर्ष में जून, जुलाई और अगस्त में माल लदान बढ़ा है। इससे मंडल को अच्छा राजस्व मिला।
- संजय विश्वास, डीआरएम, रेल मंडल, जबलपुर

Show More
Lalit kostha Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned