रेल यात्री ध्यान दें, जबलपुर स्टेशन जाने से पहले पढ़ लें ये खबर, वर्ना हो सकती है लड़ाई

रेल यात्री ध्यान दें, जबलपुर स्टेशन जाने से पहले पढ़ लें ये खबर, वर्ना हो सकती है लड़ाई

By: Lalit kostha

Published: 21 Nov 2020, 02:31 PM IST

जबलपुर। मुख्य रेलवे स्टेशन आने-जाने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए पिक ड्रॉप एंड गो लेन बनाई गई है। यहां चारपहिया से स्टेशन आने और जाने वाले यात्रियां को पिक और ड्रॉप किया जाता है। रेलवे की नजर में यह पूरी तरह से नि:शुल्क है, लेकिन वाहन स्टैंड संचालक यहां भी वाहन मालिकों से स्टैंड का किराया वसूलते हैं। विरोध करने पर कर्मचारी अभद्रता भी करते हैं।

रेलवे स्टेशन पर प्रतिदिन आने-जाने वालों से हो रही झड़प
यात्रियों से मनमानी : ड्रॉप एंड गो लेन में ठेकेदार वसूल रहे पैसा, अफसर अनजान

आश्चर्य की बात यह है कि यह खेल रोजाना स्टेशन पर होता है, इसके बावजूद रेलवे के जिम्मेदार अधिकारी आंखे मूंदे हुए हैं। ठेकेदारों की मनमानी यहीं खत्म नहीं होती। वे उन लोगों से भी स्टैंड का किराया लेते हैं, जो स्टेशन परिसर में अपने परिजन, रिश्तेदारों आदि को लेने आते हैं। किराया नहीं देने पर उनके वाहन को स्टेशन परिसर से बाहर तक कर दिया जाता है।

केस : 01
स्थान : प्लेटफॉर्म क्रमांक-एक
रोजाना आने जाने वाले वाहन : 150
हालात : यहां वाहन स्टैंड संचालक सामान्य चारपहिया वाहनों को प्रवेश नहीं करते देते। कई बार यहां के प्रवेश पर बेरिकेड लगा दिए जाते हैं, जिससे पिक एंड ड्रॉप लेन में आने-जाने वालों को परेशानी होती है।

केस : 02
स्थान : प्लेटफॉर्म क्रमांक-छह
रोजाना आने जाने वाले वाहन :300
हालात : वाहन स्टैंड संचालक के कर्मचारी यहां खड़े रहते हैं। जैसे ही कोई वाहन पिक एंड ड्रॉप लेन से बाहर निकलता है, तो वे उसे रोककर किराये की मांग करते हैं। किराया नहीं देने पर अभद्रता भी करते हैं।

साइकिल स्टैंड के ठेकेदार या उसके कर्मचारी यदि ऐसा कर रहे हैं तो इसकी जांच कराई जाएगी। दोषी पाए जाने पर नियामनुसार कार्रवाई करेंगे।
- विश्वरंजन, सीनियर डीसीएम, रेल मंडल जबलपुर

Show More
Lalit kostha Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned