अब खुलेंगे कॉलेज, चलेंगी Online classes, कार्यक्रम तैयार

-सभी विद्यार्थियों को मोबाइल पर भेजे जा रहे Online classes के लिंक

By: Ajay Chaturvedi

Published: 22 Nov 2020, 01:57 PM IST

जबलपुर. कोरोना ने शैक्षिक कार्यक्रम को काफी विलंबित कर दिया है। नवंबर का महीना खत्म होने को है और अभी तक नया सत्र शुरू भी नहीं हो सका है। लेकिन अब कॉलेज स्तर पर Online classes शुरू करने की तैयारी कर ली गई है। छात्र-छात्राओं को इसके लिए उनके मोबाइल पर लिंक भी भेजे जा रहे हैं। माना जा रहा है कि नवंबर के अंतिम सप्ताह से पठन-पाठन शुरू हो जाएंगे।

स्कूलों में तो जुलाई से ही ऑनलाइन क्लास चल रही हैं। लेकिन अभी तक उच्च शिक्षा और खास तौर पर तकनीकी शिक्षा शुरू नहीं हो पाई थी। लेकिन अब तकनीकी कॉलेजों में भी दाखिले की प्रक्रिया लगभग पूरी हो गई है। लिहाजा अब कॉलेज प्रशासन ने ऑनलाइन एजुकेशन के लिए तैयारी पूरी कर ली है। लिंक तैयार कर छात्र-छात्राओं के मोबाइल पर भेजे जाने लगे हैं। जानकारी के मुताबिक कई इंजीनियरिंग कॉलेजों ने तो ऑनलाइन क्लास का शेड्यूल तैयार कर प्रवेश लेने वाले छात्र छात्राओं को भेज भी दिया है। इन छात्र-छात्राओं की कक्षाएं सुबह 11 से शाम 5 बजे के बीच चलेंगी। इससे छात्रों और शिक्षकों दोनों को ही आसानी रहेगी।

जबलपुर के जिन इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश पूर्ण हो चुका है। उन्होंने प्रवेश लेने वाले सभी छात्र और छात्राओं के मोबाइल नंबर पर ऑनलाइन क्लास की लिंक भेज दी है, ताकि वह उस पर क्लिक कर सीधे क्लास से जुड सकें। खास बात यह है कि छात्र-छात्राओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इस बार ऑनलाइन क्लास में शिक्षकों द्वारा दिए जाने वाले लेक्चर की रिकॉर्डिंग भी होगी, ताकि जो किसी कारणवश क्लास से नहीं जुड पाएगें, उन्हें लेक्चर की रिकॉर्डिंग से मदद मिल पाएगी।

यही नहीं ऑनलाइन और ऑफलाइन ओरिएंटेशन प्रोग्राम भी होंगे। अधिकांश कॉलेज ऑनलाइन ओरिएंटेशन प्रोग्राम करेंगे। इसमें संस्थान संबंधित जानकारी दी जाएगी। साथ ही जब क्लास लगेगी, तो वे फिजिकली ओरिएंटेशन प्रोग्राम में शामिल हो सकेंगे। ऑनलाइन ओरिएंटेशन अलग-अलग चरण में होंगे, जिसमें छात्रों को संस्थान का न सिर्फ परिचय दिया जाएगा बल्कि रोचक गतिविधियों, एक्सपर्ट की बातचीत और कोर्स से जुडी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned