script156 साल की परंपरा रही कायम, रावण दहन में उमड़ा जन सैलाब- देखें वीडियो | ravan dahan video live, jabalpur dussehra live in patrika | Patrika News

156 साल की परंपरा रही कायम, रावण दहन में उमड़ा जन सैलाब- देखें वीडियो

locationजबलपुरPublished: Oct 27, 2020 12:48:22 pm

Submitted by:

Lalit kostha

156 साल की परंपरा रही कायम, रावण दहन में उमड़ा जन सैलाब- देखें वीडियो

ravan.jpg

ravan dahan video live

जबलपुर। श्री गोविंदगंज रामलीला समिति द्वारा 156 सालों से मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की मानस लीला का मंचन किया जाता रहा है। इस बार कोरोना के चलते ये परंपरा टूटी लेकिन संवाद पाठ श्रीराम भक्त हनुमान मंदिर से अनवरत जारी रहा। दशहरा पर्व पर हर साल रावण दहन का किया जाता है।

इस बार भी नियमों का पालन करते हुए रावण का दहन किया गया। जिसमें सैकड़ों की संख्या में लोग पहुंचे। रावण दहन की परंपरा बरकरार रखते हुए पहली बार समिति ने सोशल मीडिया का उपयोग किया और दहन को लाइव दिखाया। जिसे हजारों लोगों ने घर बैठे देखा। अध्यक्ष अनिल तिवारी के अनुसार समिति ने लोगों से अपील की थी कि वे घर बैठकर ही भगवान की लीला और रावण दहन देखें ताकि कोरोना से बचाव के साथ शहर सुरक्षित रहे। इसके बाद भी नियमों पर आस्था भारी पड़ी और सैकड़ों लोग जन बच्चों के साथ रावण दहन देखने पहुंचे। हालांकि पुलिस प्रशासन की मौजूदगी में नियमों का भी पालन कराया गया। रावण दहन अपनी परंपरा के अनुसार हुआ। समिति के अनूप तिवारी ने बताया कि शहर की परंपरा को कायम रखने के लिए औपचारिकता निभाई गई है। रावण दहन कर इस दशहरा को लोगों के घर घर पहुंचाने का प्रयास किया गया है। अगले वर्ष से इसे और अच्छा बनाते हुए लोगों के घर तक लाइव पहुंचाने पर विचार किया जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो