scriptमप्र के इस शहर में कमीशनखोरी से बना दीं 145 करोड़ की सडक़ें, देखें क्या है खासियत | road construction with heavy commission of municipal officers jabalpur | Patrika News

मप्र के इस शहर में कमीशनखोरी से बना दीं 145 करोड़ की सडक़ें, देखें क्या है खासियत

locationजबलपुरPublished: Oct 07, 2020 12:11:41 pm

Submitted by:

Lalit kostha

मप्र के इस शहर में कमीशनखोरी से बना दीं 145 करोड़ की सडक़ें, देखें क्या है खासियत
 

Roads costing crores expose corruption, murderous pits in the middle of roads in one year ...

करोड़ों की लागत से बनी सड़क कर रही भ्रष्टाचार को उजागर, एक साल में ही सड़कों के बीच में जानलेवा गड्ढे …

जबलपुर। शहर में सडक़ों के निर्माण पर हर साल करोड़ों रुपये खर्च किए जा रहे हैं, पर कोई भी सडक़ साबुत नहीं बच रही है। निर्माण से पहले मजबूत व टिकाऊ सडक़ बनाने के दावे किए जाते हैं, लेकिन कांक्रीटेड से लेकर डामर सडक़ कोई भी नहीं टिक रही है। बनते ही सडक़ की गिट्टी उधडऩे लगती है। गड्ढे होने शुरू हो जाते हैं। फिर सडक़ के परखचे उड़ जाते हैं। सडक़ निर्माण के नाम पर नगर निगम जमकर खजाना लुटा रहा है लेकिन गुणवत्ता जीरो है।

हर साल सडक़ निर्माण व मरम्मत पर भारी भरकम होता है खर्च
कमीशनखोरी के गठजोड़ से बनती हैं करोड़ों की सडक़ें! गड्ढों में बदलते देर नहीं लगती

यह है स्थिति
65 करोड़ की लागत से 50 सडक़ बनीं 2014-15 में
80 करोड़ से ज्यादा की लागत से पिछले सालों में बनी सडक़
30-35 लाख रुपये हर साल बारिश बाद मरम्मत पर खर्च
100 करोड़ से ज्यादा की लागत से स्मार्ट सडक़ निर्माणाधीन (अंडर ग्राउंड केबल, ड्रेनेज भी शामिल)

 

roads02.jpg
roads01.jpg

सडक़ों की गुणवत्ता सुधारने 2014-15 में नगर निगम ने निर्णय लिया था कि एक इंजीनियर के स्थान पर चार इंजीनियरों के दल से निगरानी कराई जाएगी। इंजीनियर की सक्षम संस्था से थर्ड पार्टी व स्थानीय ग्यारह लोगों की टीम से भी निगरानी का निर्णय लिया गया था। लेकिन सडक़ निर्माण में गुणवत्ता सुधार के लिए कोई पहल नहीं हुई।


गुणवत्ता पर सवाल
डामर से लेकर कॉन्क्रीट सडक़ के घटिया निर्माण को लेकर ढेरों सवाल उठ रहे हैं। निर्माण सामग्री की गुणवत्ता से समझौता किया जा रहा है या फिर निर्माण के दौरान सही मापदंडों का पालन नहीं हो रहा है। जबकि हर सडक़ के निर्माण से पहले बेस बिछाया जाता है। नए सिरे से निर्माण कार्य किया जाता है। तकनीकी विशेषज्ञों की मानें तो अच्छी गुणवत्ता की सामग्री का इस्तेमाल किया जाए तो कांक्रीटेड सडक़ पंद्रह से बीस साल खराब नहीं होती। इसी प्रकार अच्छी गुणवत्ता की डामर सडक़ भी चार-पांच साल तक टिकाऊ होती है।

सडक़ों की गुणवत्ता में सुधार के लिए तय किया है कि गारंटी पीरियड की सडक़ों की मरम्मत ठेकेदारों से कराई जाएगी। गारंटी पीरियड के बाद की सडक़ों की मरम्मत नगर निगम करेगा। सभी सब इंजीनियरों से उनके कार्यक्षेत्र में आने वाली सडक़ों की जानकारी मांगी है। सडक़ों की मरम्मत व पेंचवर्क का भी सर्टिफिकेट लिया जाएगा कि कितने समय तक सडक़ टिकाऊ होगी। इस अवधि में सडक़ खराब होती है, तो सम्बंधित सब इंजीनियर के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।
– अनूप कुमार सिंह, आयुक्त, नगर निगम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो