scriptइस शहर के लिए अच्छी खबर… पहली खेप में आएगी वैक्सीन की हजारों डोज | thousands of vaccine doses will come first batch in jabalpur | Patrika News

इस शहर के लिए अच्छी खबर… पहली खेप में आएगी वैक्सीन की हजारों डोज

locationजबलपुरPublished: Jan 11, 2021 09:09:50 pm

Submitted by:

shyam bihari

जबलपुर में स्वास्थ्य विभाग की भंडारण से लेकर टीकाकरण की तैयारी पूरी, हेल्थ सर्विस प्रोवाइडर्स को लगेगा सबसे पहले टीका
 

 Kota ahead in state, maximum 89 Corona patients found

Kota ahead in state, maximum 89 Corona patients found

 

जबलपुर। पहली खेप में कोरोना वैक्सीन की जबलपुर जिले में 48 हजार डोज मिलेगी। वैक्सीन की खेप तीन-चार दिन में शहर पहुंच सकती है। इसके संकेत मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीन के भंडारण से लेकर जिले में टीकाकरण की तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरूकर दिया है। केंद्र सरकार के 16 जनवरी को कोविड वैक्सीन लाने की घोषणा के बाद इसी दिन से जिले में भी कोरोना टीका लगाने की तैयारी है। पहली खेप में मिल रही वैक्सीन में एक व्यक्तिके लिए दो डोज है। सबसे पहले जिले में पंजीकृत हेल्थ सर्विस प्रोवाइडर्स को कोविड वैक्सीन लगाई जाएगी। जिले में पहले चरण के कोविड वैक्सीनेशन के लिए 50 बूथ चिन्हित हैं। इसमें सरकारी जिला अस्पताल, सिविल अस्पताल, सामुदायिक अस्पताल, शहर के निजी अस्पताल और ग्रामीण क्षेत्र के स्वास्थ्य केंद्र शामिल हैं। ग्रामीण क्षेत्र में 14 स्वास्थ्य केंद्र पर कोविड वैक्सीनेशन होगा। स्वास्थ्य विभाग का प्रयास है कि पंजीकृत हेल्थ सर्विस प्रोवाइडर्स को उसके नजदीकी बूथ पर वैक्सीन दी जाए।

स्वास्थ्य विभाग ने शहर को कोविड वैक्सीन बैंक बनाया है। यहां जबलपुर के साथ ही रीवा और शहडोल सम्भाग की कोविड वैक्सीन का भी भंडारण होगा। सरकार से मिलने वाली वैक्सीन शहर से रीवा और शहडोल तक पहुंचाई जाएगी। वैक्सीन की डोज के भंडारण के लिए फ्रीजर और दूसरे शहर तक सुरक्षित टीका पहुंचाने के लिए कोल्ड चेन तैयार की गई है। पहले चरण में टीकाकरण के लिए अकेले जबलपुर सम्भाग से ही लगभग 75 हजार हेल्थ सर्विस प्रोवाइडर्स पंजीकृत हैं। जिले को मिलने वाली कोविड वैक्सीन की पहली खेप में पंजीकृत हितग्राही के अपेक्षाकृत 10 प्रतिशत अतिरिक्तडोज रहेगी। परिवहन या अन्य स्थिति में कुछ वैक्सीन के खराब होने की सम्भावना रहती है। इसके कारण डोज कम ना पड़ जाएं, इसलिए पहले चरण में जरुरत से दस प्रतिशत तक अतिरिक्त कोविड वैक्सीन की डोज जिले को दिया जाएगा। वैक्सीन स्टोरेज के लिए जिला चिकित्सालय में पर्याप्त फ्रीजर है।

यह है स्थिति
-04 चरण में जिले में सभी लोगों को वैक्सीन लगेगी।
-22044 हेल्थ वर्कर को पहले चरण में टीका लगेगा।
– 48 हजार वैक्सीन की डोज पहले चरण के लिए मिलना है।
– 02 डोज में यह वैक्सीन प्रत्येक हेल्थ वर्कर को लगाई जाएगी।
– 28 दिन के अंतर में प्रत्येक व्यक्ति को वैक्सीन की दो डोज।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो