train-bus start today: आज से शुरू हो गईं ट्रेनें, बस मालिक माने तो अब ड्राइवरों ने कर दी हड़ताल, यात्री हुए परेशान

train-bus start today: आज से शुरू हो गईं ट्रेनें, बस मालिक माने तो अब ड्राइवरों ने कर दी हड़ताल, यात्री हुए परेशान

By: Lalit kostha

Updated: 05 Sep 2020, 12:23 PM IST

जबलपुर। जबलपुर। आज से ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया है। वहीं शुक्रवार शाम हुई बैठक के बाद बस मालिकों ने बस चलाने पर सहमति जता दी थी, जिसके बाद बड़ी संख्या में यात्री बस स्टैण्ड पहुंचे। किंतु इसी बीच बस ड्राइवर व क्लीनर हड़ताल पर चले गए। जिससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वे अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं।

 

शहर की परिवहन व्यवस्था पांच सितंबर शनिवार से पटरी पर लौटने लगी है। चार नई ट्रेनों के साथ संचालन आज से शुरू हो रहा है। इससे यात्रियों के साथ छात्रों, नौकरीपेशा, व्यापारी, व्यवसायी, अप-डाउनर्स आदि अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे। मुख्य रेलवे स्टेशन से अभी जबलपुर-हजरत निजामुद्दीन-जबलपुर गोंडवाना एक्सप्रेस और जबलपुर-हबीबगंज-जबलपुर जनशताब्दी एक्सप्रेस का संचालन हो रहा था। शनिवार से चार और ट्रेनें चलाई जाएंगी। इन्हें मिलाकर प्रतिदिन जबलपुर से गुजरने वाली ट्रेनों की संख्या 24 से बढकऱ आधा सैकड़ा तक पहुंच जाएगी।

 

train ticket

ट्रेन से इन्हें होगा फायदा - रीवा, सिंगरौली, भोपाल और इंदौर तक ट्रेनों का संचालन होने से इंदौर आने-जाने वाले व्यापारियों, व्यवसायियों समेत छात्र छात्राओं को लाभ होगा। सिंगरौली और रीवा की तरफ से अप-डाउनर्स, श्रमिक व अन्य लोग शहर आ-जा सकेंगे। ट्रेनें बंद होने से इन्हें निजी वाहनों से सफर करना पड़ रहा था।

बसों से इन्हें मिलेगी राहत- बसों का संचालन नहीं होने से सबसे अधिक परेशानी मंडला, डिंडोरी, दमोह, सागर, अमरकंटक समेत अन्य जिलों से शहर आने वाले श्रमिकों को हो रही थी। इन रूट्स पर बसों का संचालन होने से श्रमिक शहर आ-जा सकेंगे। नागपुर जाने वाले मरीजों व उनके परिजन को भी राहत मिलेगी।

किराए में वृद्धि नहीं- जानकारी के अनुसार बस ऑपरेटर्स ने किराया बढ़ाने की मांग की थी। इस पर निर्णय किराया निर्धारण समिति की बैठक में होगा। अभी यात्रियों से पूर्व में निर्धारित किराया ही लिया जाएगा।

अन्य ट्रेनों को भी मंजूरी जल्द - जबलपुर-अमरावती-जबलपुर, जबलपुर-अजमेर-जबलपुर दयोदय एक्सप्रेस और जबलपुर-सोमनाथ-जबलपुर को भी संचालित करने की अनुमति जल्द मिल सकती है। रीवा से प्रयागराज के बीच भी स्टूडेंट स्पेशल ट्रेन का संचालन हो रहा है।

 

आज से और चार जोड़ी टे्रनों का संचालन होगा। ये सभी ट्रेनें इंटरसिटी ट्रेनें हैं। इनका संचालन स्पेशल ट्रेन के रूप में हो रहा है।
- विश्वरंजन, सीनियर डीसीएम, रेल मंडल जबलपुर

सरकार ने टैक्स माफी समेत अन्य मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया है। शनिवार से बसों का संचालन शुरू होगा। यात्रियों की संख्या के अनुरूप बसों की संख्या बढ़ाई जाएगी।
- कमल किशोर तिवारी, अध्यक्ष, आईएसबीटी बस ऑपरेटर्स एसोसिएशन

ट्रेनों में यात्रा के लिए
- पहले से बुक कराना होगा टिकट
- सफर के दौरान मास्क जरूरी
- निर्धारित समय से एक घंटा पहले पहुंचना होगा स्टेशन
- टिकट की जांच और स्क्रीनिंग के बाद ट्रेन में मिलेगा प्रवेश
- सेनेटाइजर व अरोग्य सेतु ऐप अनिवार्य

बसों में सफर के लिए
- मास्क अनिवार्य
- ऑपरेटर्स सीटों को करेंगे सेनेटाइज
- प्रत्येक यात्री का टेम्प्रेचर किया जाएगा दर्ज
- आईएसबीटी से ही मिलेगी टिकट
- ऑनलाइन व फोन से भी होगी टिकटों की बुकिंग

Show More
Lalit kostha Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned