जबलपुर से यूपी के महानगरों तक आने की उम्मीद जगी

-रेलवे बोर्ड ने पश्चिम मध्य रेलवे जबलपुर से अपनी नियमित ट्रेनों को चलाने का प्रस्ताव मांगा।

By: Ajay Chaturvedi

Published: 22 Sep 2020, 03:07 PM IST

जबलपुर. लगता है कि यूपी के महानगरों के मूल निवासियों को अपने घर आने-जाने में खड़ी हो रही मुश्किलें जल्द दूर हो जाएंगी।रेलवे बोर्ड ने पश्चिम-मध्य रेलवे जबलपुर से अपनी नियमित ट्रेनों को चलाने का प्रस्ताव मांगा है। इससे अब उन सारी ट्रेनों का परिचालन फिर से शुरू होने की उम्मीद जगी है जो कोरोना संक्रमण के चलते पिछले 6 महीने से बंद हैं। इससे जबलपुर में रह कर नौकरी, व्याणिज्यिक गतिविधि में जुटे है या जो विद्यार्थियों को काफी राहत मिल सकेगी।

यह तो सभी को पता है कि मार्च के अंत में जब कोरोना वायरस के संक्रमण का फैलाव रोकने के लिए एक साथ पूरे देश में लॉकडाउन हुआ तो उसके साथ ही रेलवे ने अपनी सभी ट्रेनों का परिचालन रोक दिया था। कुछ दिनों बाद जब बड़े शहरों में रह कर काम करने वालों का काम-धंधा बंद हो गया तो वो वापस अपने गांव-घर लौटने लगे। इसमें जिसे जो साधन मिला उसी से वह निकल पड़ा, जिसे कोई साधन नहीं मिला तो पैदल ही चल पड़ा। ऐसे में रेलवे को श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलानी पड़ी। फिर जैसे ही अनलॉक शुरू हुआ धीरे-धीरे ट्रेनों का परिचालन शुरू हुआ। लेकिन अभी तक जबलपुर से यूपी के कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज जैसे महानगरों के लिए कोई ट्रेन नहीं है। लिहाजा इन शहरों में के जो लोग जबलपुर, सतना, कटनी, रीवा आदि जिलों में रह रहे हैं वो खासे परेशान हैं। ऐसे लोगों ने जबलपुर रेलवे से गुहार भी लगाई थी। तब जबलपुर के सांसद ने भी कहा था कि वो रेलवे बोर्ड को पत्र लिखेंगे।

ये भी पढें- कोरोना का दंशः MP के इस बड़े रेलवे जंक्शऩ से UP का टूटा संपर्क

अब जबकि रेलवे बोर्ड ने पश्चिम मध्य रेलवे जबलपुर से अपनी नियमित ट्रेनों को चलाने का प्रस्ताव मांग लिया है तो लोगों को उम्मीद जगी है कि वो जल्द ही अपने घर जा सकेंगे। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही जबलपुर से 8 और नियमित ट्रेनों को स्पेशल बनाकर चलाया जाएगा। जबलपुर रेल मंडल के कमर्शियल विभाग ने इसके लिए पश्चिम मध्य रेलवे जोन के माध्यम से रेलवे बोर्ड से स्वीकृति मांगी है। बोर्ड से हरी झंडी मिलते ही जबलपुर से लखनऊ के बीच चलने वाली चित्रकूट समेत कई और ट्रेन फिर से पटरी पर दौड़ने लगेंगी।

जानकारी के मुताबिक रेलवे बोर्ड ने पश्चिम मध्य रेलवे जबलपुर से अपनी नियमित ट्रेनों को चलाने का प्रस्ताव मांगा है। बोर्ड का कहना था कि जिस रूट पर यात्री मिल सकते हैं, उन पर चलने वाली नियमित ट्रेन को स्पेशल बनाकर चलाया जा सकता है। इसके लिए ट्रेन की जानकारी से लेकर यात्रियों के मिलने की संभावनाओं की जानकारी भी भेजी जाए। इस पर मंडल के कमर्शियल विभाग इसकी समीक्षा कर प्रस्ताव तैयार किया है।

इन ट्रेनों को मिल सकती है बोर्ड की हरी झंडी

-जबलपुर से लखनऊ चित्रकूट एक्सप्रेस

- जबलपुर से सोमनाथ, सोमनाथ एक्सप्रेस

- जबलपुर से कटरा,जम्मूतवी एक्सप्रेस

- जबलपुर से हावडा, शक्तिपुंज एक्सप्रेस

- जबलपुर से अटारी स्पेशल, एक्सप्रेस

- जबलपुर से हजरतनिजामुद्दीन, महाकोशल एक्सप्रेस

- जबलपुर से हजरत निजामुद्दीन, श्रीधाम एक्सप्रेस

Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned