scriptMany Naxalite attacks happened before Gadchiroli in CG,10 major attack | गढ़चिरौली से पहले कई नक्सली हमलों से दहल चुका है छत्तीसगढ़, जानिए 10 बड़े हमले के बारे में | Patrika News

गढ़चिरौली से पहले कई नक्सली हमलों से दहल चुका है छत्तीसगढ़, जानिए 10 बड़े हमले के बारे में

नक्सली हमले में सैकड़ों जवानो और मासूम लोगों ने अपनी जान गवां दी है। छत्तीसगढ़ में कई ऐसी नक्सली वारदातें हैं जिनका जिक्र आते ही लोग काँप जाते है।

जगदलपुर

Updated: May 01, 2019 03:58:26 pm

नक्सली हमले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। आज फिर महाराष्ट्र में हुए एक आईईडी ब्लास्ट में गढ़चिरौली में 15 से ज्यादा जवान शहीद हो गये जबकि 14 जवानों के गंभीर रूप से घायल होने की सुचना मिल रही है। छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के प्रचार के दौरान ही तीन सीआरपीएफ के जवानो के साथ ही भाजपा के विधायक भीमा मंडावी और उनके चालक की नक्सली हमले में मृत्यु हो गयी थी। नक्सली हमले में सैकड़ों जवानो और मासूम लोगों ने अपनी जान गवां दी है। छत्तीसगढ़ में कई ऐसी नक्सली वारदातें हैं जिनका जिक्र आते ही लोग काँप जाते है।

छत्तीसगढ़ की अबतक की 10 सबसे बड़ी नक्सली घटनाएं-
bheema mandavi naxal attack
9 अप्रैल 2019 : लोकसभा चुनावों से ठीक पहले छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने मंगलवार को एक बार फिर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों को अपना निशाना बनाया। छत्तीसगढ़ के बस्तर इलाके में नक्सलियों के इस हमले में सीआरपीएफ के तीन जवान शहीद हो गए जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक भीमा मंडावी और वाहन चालक की जान चली गई।
naxal attack13 मार्च 2018 : छत्तीसगढ़ के सुकमा में 9 जवान नक्सली हमले में शहीद हो गए हैं। 6 जवानों की हालत गंभीर बताई जा रही है। सुकमा के क्सिटाराम में यह हमला हुआ है. सीआरपीएफ की 212वीं बटालियन के ये सभी जवान हैं। ऐसा नहीं है कि इन्होंने तैयारी पूरी नहीं की थी। सभी जवान एंटी लैंडमाइन व्हीकल में सवार थे।
30 अक्टूबर 2018 : छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में अरनपुर में मीडियाकर्मियों पर नक्सलियों ने हमला कर दिया था। यह हमला दूरदर्शन की मीडिया टीम पर किया सुबह के वक्त किया गया था।इस हमले में दूरदर्शन के एक कैमरामैन की मौत हो गई थी। जबकि मीडिया टीम की सुरक्षा में लगे दो जवान भी शहीद हो गए थे।
24 अप्रैल 2017 : सुकमा जिले में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) के 25 जवान शहीद हो गए। नक्सलियों ने सीआरपीएफ की 74 बटालियन की रोड-अपनिंग पार्टी को निशाना बनाया था। सीआरपीएफ के इस काफिले पर हमला चिंतागुफा इलाके में हुआ था। यह इलाका बस्तर के नक्सल प्रभावित क्षेत्र में आता है।
12 मार्च 2017: सुकमा जिले में नक्सलियों के हमले में सीआरपीएफ के 12 जवान शहीद हुए। नक्सलियों ने घात लगाकर जवानों पर हमला किया था। जवानों की हत्या करने के बाद नक्सली जवानों के हथियार भी अपने साथ ले गए। नक्सलियों ने आईईडी विस्फोट के जरिए सीआरपीएफ के 219 बटालियन के जवानों कोनिशाना बनाया था। यह स्थान राजधानी रायपुर से करीब 450 किलोमीटर दूर है। जवानों पर यह हमला भेजी गांव के पास सुकमा के घने जंगल में हुआ था।
naxal attack11 मार्च 2014 : सुकमा जिले में नक्सलियों के हमले में कथित रूप से 15 सुरक्षाकर्मियों की जान गई।

25 मई 2013 : छत्तीसगढ़ में नक्सलियों का यह अब तक का सबसे भीषण हमला माना जाता है। इस हमले में कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व का सफाया हो गया। दरभा घाटी में नक्सलियों के इस हमले में पूर्व मंत्री महेंद्र कर्मा, छत्तीसगढ़ कांग्रेस अध्यक्ष नंद किशोर पटेल सहित कई वरिष्ठ नेता मारे गए।
 

18 अक्टूबर 2012 : गया जिले में नक्सलियों के हमले में सीआरपीएफ के छह जवान शहीद और एक डिप्टी कमांडेंट सहित आठ सुरक्षाकर्मी घायल हुए। नक्सलियों ने जवानों पर घात लगाकर हमला किया। इसके बाद जवानों एवं नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई।
29 जून 2010 : नारायणपुर जिले में नक्सलियों के घात लगाकर किए गए इस हमले में सीआरपीएफ के 26 जवान शहीद हुए। इस साल नक्सलियों ने सुरक्षाबलों पर सिलसिलेवार हमले किए थे। इनमें यह सबसे बड़ा हमला था।
8 मई 2010 : नक्सलियों ने बीजापुर जिले में बुलेट-प्रूफ वाहन को विस्फोट से उड़ाया। इस हमले में सीआरपीएफ के आठ जवान शहीद हुए।

6 अप्रैल 2010 : दंतेवाड़ा जिले में नक्सलियों ने अपने बड़े हमले को अंजाम दिया। इस हमले में सीआरपीएफ के 75 जवान शहीद हुए। नक्सलियों के हमले में राज्य पुलिस के एक अधिकारी की भी जान गई।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

'हर घर तिरंगा' अभियान में शामिल हुई PM नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन, बच्‍चों के संग फहराया राष्‍ट्रीय ध्‍वज7,500 स्टूडेंट्स ने मिलकर बनाया सबसे बड़ा ह्यूमन फ्लैग, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नामबिहारः सत्ता गंवाते ही NDA के 3 सांसद पाला बदलने को तैयार, महागठबंधन में शामिल होने की चल रही चर्चा'फ्री रेवड़ी ' कल्चर व स्कूल के मुद्दे पर संबित्र पात्रा ने AAP को घेरा, कहा- 701 स्कूलों में प्रिंसिपल नहीं, 745 स्कूलों में नहीं पढ़ाया जाता विज्ञानPM मोदी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेने वाले दल से मुलाकात की, कहा- विजेताओं से मिलकर हो रहा गर्वप्रियंका के बाद अब सोनिया गांधी भी दोबारा हुईं कोरोना पॉजिटिव, तेजस्वी यादव ने कल ही की थी मुलाकातजम्मू कश्मीर में टेरर लिंक मामले में बिट्टा कराटे की पत्नी समेत चार सरकारी कर्मचारी बर्खास्त2009 में UPSC किया टॉप, 2019 में राजनीति के लिए नौकरी छोड़ी, अब 2022 में फिर कैसे IAS बने शाह फैसल?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.