111 वेटरनरी सब सेंटर्स बने वेटरनरी हॉस्पिटल


सरकार ने क्रमोन्नत करने की मंजूरी दी

By: Rakhi Hajela

Published: 23 Jul 2021, 12:25 AM IST



जयपुर, 22 जुलाई
राज्य सरकार ने 111 वेटरनरी सब सेंटर्स (Veterinary Sub Centers) को वेटरनरी हॉस्पिटल ( Veterinary Hospitals) में क्रमोन्नत (upgrade ) करने की मंजूरी दी है। मुख्यमंत्री की बजट घोषणा (Chief Minister's budget announcement,) की अनुपालना में विभिन्न जिलों में 111 वेटरनरी सब सेंटर्स को वेटरनरी हॉस्पिटल में क्रमोन्नत करने की स्वीकृति जारी की गई है। इन केंद्रों के क्रमोन्नत होने से यहां पशुपालकों को बेहतर चिकित्सा सेवाएं और विभागीय योजनाओं का त्वरित लाभ मिल सकेगा। वेटरनरी हॉस्पिटल में वेटरनरी ऑफिसर्स (Veterinary Officers ) की सेवाएं मिल सकेगी। साथ ही यहां वेटरनरी सर्जरी (Veterinary Hospital) सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध हो सकेगी।
राज्य में सीकर जिले में 9, जयपुर में 8, भरतपुर में 7, अलवर और नागौर में 6-6, तथा अजमेर, दौसा, झुंझुनूं और टोंक में 5-5 सब सेंटर्स को क्रमोन्नत किया गया है। इसी प्रकार बाड़मेर, बीकानेर, जोधपुर और करौली में 4-4, बांसवाड़ा, बारां, चूरू, धौलपुर, डूंगरपुर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, कोटा, सवाई माधोपुर और पाली में 3-3, भीलवाड़ा, जैसलमेर और राजसमंद में 2-2, जालौर, सिरोही, प्रतापगढ़ और उदयपुर में 1-1 सब सेटर को क्रमोन्नत किया गया है।
जयपुर जिले में यह सब सेंटर्स हुए क्रमोन्नत
जयपुर जिले में बनार (कोटपूतली), बासना (जमवारामगढ़), तालवा (विराटनगर), जैतपुरा (चौमूं), तामडिय़ा (चाकसू), झर (बस्सी), जाहोता (जालसू) और भैंसावा (सांभर लेक) उप केंद्रों को क्रमोन्नत किया गया है।
143 नए वेटरनरी सब सेंटर्स खुलेंगे
गौरतलब है कि राज्य सरकार वेटरनरी सर्विसेज के विस्तार के लिए सतत प्रयासरत है। गत दिनों 143 नए वेटरनरी सब सेंटर्स को खोले जाने की स्वीकृति जारी की गई थी।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned