script17 वर्षीय हाई स्कूल छात्र ने खोज निकाला पृथ्वी से 7 गुना बड़ा ग्रह | 17-year-old student discovered 7 times bigger planet than Earth | Patrika News

17 वर्षीय हाई स्कूल छात्र ने खोज निकाला पृथ्वी से 7 गुना बड़ा ग्रह

locationजयपुरPublished: Jan 12, 2020 10:53:08 pm

Submitted by:

dhirya

अमरीका के 17 वर्षीय हाई स्कूल छात्र ने अंतरिक्ष के क्षेत्र में वो कारनामा कर दिखाया है, जिसे करने के लिए बड़े-बड़े वैज्ञानिक भी अपनी पूरी जिंदगी लगा देते हैं। न्यूयॉर्क के रहने वाले वुल्फ कुकियर ने नासा में अपनी इंटर्नशिप के तीसरे दिन ही पृथ्वी के आकार से लगभग सात गुना बड़े ग्रह को खोज निकाला।

17 वर्षीय हाई स्कूल छात्र ने खोज निकाला पृथ्वी से 7 गुना बड़ा ग्रह

17 वर्षीय हाई स्कूल छात्र ने खोज निकाला पृथ्वी से 7 गुना बड़ा ग्रह

वाशिंगटन. अमरीका के 17 वर्षीय हाई स्कूल छात्र ने अंतरिक्ष के क्षेत्र में वो कारनामा कर दिखाया है, जिसे करने के लिए बड़े-बड़े वैज्ञानिक भी अपनी पूरी जिंदगी लगा देते हैं।
न्यूयॉर्क के रहने वाले वुल्फ कुकियर ने नासा में अपनी इंटर्नशिप के तीसरे दिन ही पृथ्वी के आकार से लगभग सात गुना बड़े ग्रह को खोज निकाला। वुल्फ नासा के एलियन-हंटिंग स्पेस टेलिस्कोप टीईएसएस का इस्तेमाल कर रहे थे, तभी उन्होंने पृथ्वी से 1300 से अधिक प्रकाश वर्ष की दूरी पर तारों की परिक्रमा करते हुए एक ग्रह को देखा। वह मैरीलैंड के ग्रीनबेल्ट स्थित सरकारी एजेंसी के गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर में समर इंटर्नशिप कर रहे थे और यह उनका पहला असानइमेंट था।इस ग्रह को टीओआइ 1338 बी नाम दिया गया। इसका आकार शनि और नेप्च्यून के बीच है। यह पिक्टर तारामंडल में स्थित है और हर 93 से 95 दिनों में दो तारों की परिक्रमा करता है। वु ल्फ स्कार्सडेल हाई स्कूल के अपने सीनियर वर्ष में हैं और वर्तमान में कॉलेज के लिए आवेदन कर रहे हैं। वह कहते हैं कि प्रिंसटन, स्टैनफोर्ड और एमआइटी उनकी शीर्ष तीन प्राथमिकता हैं। वुल्फ साइ-फाइ सीरीज स्टार वॉर्स के बहुत बड़े प्रशंसक है। नासा के शोधकर्ताओं का कहना है कि ट्रांजिटिंग एक्सोप्लेनेट सर्वे सैटेलाइट (टीईएसएस) को अपने शुरुआती दो साल के मिशन के दौरान एक स्पष्ट ग्रहण के साथ सैकड़ों-हजारों बाइनरी स्टार सिस्टम का निरीक्षण करने की उम्मीद है, इसलिए इनमें से कई ग्रहों की खोज का इंतजार करना चाहिए। इसी की मदद से वुल्फ ने टीओआइ 1338बी नाम के बाइनरी स्टार सिस्टम को खोजा है। वुल्फ ने बताया, ‘मैं उन सभी चीजों के लिए डेटा देख रहा था, जो वॉलेंटियर्स ने एक इक्लिप्स बाइनरी के रूप में चिह्नित की थीं। तभी मैंने एक संकेत देखा। उस पर कई घंटों तक काम किया और निष्कर्ष निकाला कि वह एक ग्रह ही है। बाद में मेरे वरिष्ठों ने भी इस पर मुहर लगा दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो