scriptअमृतसर-जामनगर कॉरिडोर पर दिया कुमारी का बड़ा बयान, कहा – राजस्थान के इन 6 जिलों की होगी सीधी कनेक्टिविटी | Amritsar Jamnagar Corridor Diya Kumari Big Statement Said Rajasthan These 6 Districts Direct Connectivity | Patrika News
जयपुर

अमृतसर-जामनगर कॉरिडोर पर दिया कुमारी का बड़ा बयान, कहा – राजस्थान के इन 6 जिलों की होगी सीधी कनेक्टिविटी

Amritsar-Jamnagar Corridor Inauguration : पीएम नरेंद्र मोदी ने आज सोमवार को अमृतसर-जामनगर कॉरिडोर का उद्वघाटन किया। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने कहा, राजस्थान के इन 6 जिलों की सीधी कनेक्टिविटी होगी व ढेर सारे रोजगार मिलेंगे।

जयपुरMar 11, 2024 / 04:48 pm

Sanjay Kumar Srivastava

diya_kumari_1.jpg

Amritsar Jamnagar Corridor – Diya Kumari

Amritsar-Jamnagar Corridor Inauguration : प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को गुरूग्राम में आयोजित कार्यक्रम से अमृतसर-जामनगर इकॉनोमिक कॉरिडोर के 1799 करोड़ की लागत के 2 पैकेजेस् का उद्वघाटन किया गया। उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी एवं अन्य अधिकारी वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से इस कार्यक्रम में शामिल हुए। इस उपलक्ष्य में आरआईसी में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने कहा कि अमृतसर-जामनगर इकॉनोमिक कॉरिडोर के विकास से सम्पूर्ण प्रदेश और विशेषकर राज्य के सीमावर्ती जिलों के आर्थिक विकास के नए अवसर खुलेगें। उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने कहा कि राजस्थान के गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, जोधपुर, बाड़मेर तथा जालौर जिलों की पंजाब और गुजरात के प्रमुख औद्योगिक शहरों एवं बंदरगाह से सीधी कनेक्टिविटी स्थापित होगी।

इससे औद्योगिक विकास के साथ पर्यटन एवं निर्यात को बढ़ावा मिलेगा तथा रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। मार्ग में होटल, रेस्त्रां एवं अन्य व्यवसायिक गतिविधियां बढ़ने से स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा और उनकी आय में वृद्धि होगी।



उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की दूरगामी सोच का ही परिणाम है कि पिछले 10 वर्षों में देश के सड़क नेटवर्क का बहुत तेजी से विस्तार हुआ है। दिल्ली-मुम्बई वडोदरा एक्सप्रेस वे और अमृतसर-जामनगर इकनोमिक कॉरिडोर सहित कई महत्वपूर्ण राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का लाभ प्रदेश को मिला है। इसके लिए उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने प्रधानमंत्री एवं केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री का आभार जताया।

यह भी पढ़ें – कांग्रेस में शामिल होने के बाद राहुल कस्वां की आई पहली और बड़ी प्रतिक्रिया



उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने कहा कि अच्छी सड़कें किसी भी देश के विकास का मूल आधार होती है। देश के इन्फ्रास्ट्रक्चर को विश्वस्तरीय बनाने के लिए केन्द्रीय बजट में इस हेतु 11.11 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। प्रदेश में भी डबल इंजन सरकार तेजी से विकास के लिए प्रतिबद्ध होकर काम कर रही है। राज्य बजट में स्टेट रोड फंड में 1500 करोड़ रुपए का अतिरिक्त प्रावधान किया गया है।



1- लगभग 22 हजार 500 करोड़ की लागत से अमृतसर को बंदरगाह शहर जामनगर से जोड़ने वाला 917 किलोमीटर लम्बे 6 लेन एक्सेस नियंत्रित अमृतसर जामनगर इकनोमिक कॉरिडोर विकसित किया जा रहा है। इसका लगभग 637 किलोमीटर हिस्सा प्रदेश के हनुमानगढ़, गंगानगर, बीकानेर, जोधपुर, बाड़मेर और जालौर जिलों से होकर गुजर रहा है।

2- इस परियोजना के 637 किलोमीटर के 23 पैकेज राजस्थान में है। जिनमें से 502 किलोमीटर लम्बाई के 18 पैकेज का कार्य पूर्ण होने के उपरान्त प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्र को समर्पित किये जा चुके है। सोमवार को प्रधानमंत्री ने इस परियोजना के लगभग 53 किलोमीटर लम्बाई के 1799 करोड़ की लागत के 2 पैकेज (डबवाली, सिरसा-पीलीबंगा, हनुमानगढ़) का उद्घाटन किया।

यह भी पढ़ें – अशोक गहलोत का पीएम मोदी से सवाल, कब कम होगी पेट्रोल-डीज़ल की कीमत, SBI पर भी साधा निशाना

Home / Jaipur / अमृतसर-जामनगर कॉरिडोर पर दिया कुमारी का बड़ा बयान, कहा – राजस्थान के इन 6 जिलों की होगी सीधी कनेक्टिविटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो