दुबई एशिया बॉक्सिंग चैंपियनशिप : भारतीय मुक्केबाजों को यात्रा की मंजूरी...अमित पंघल और मैरीकॉम भी लेंगी हिस्सा

भारतीय मुक्केबाजी टीम को इस महीने होने वाली दुबई बॉक्सिंग चैंपियनशिप के लिए यात्रा की मंजूरी मिल गई है। इस चैंपियनशिप में एशिया खेलों के स्वर्ण पदक विजेता अमित पंघल और छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मैरीकॉम हिस्सा लेंगे।

By: satish

Published: 20 May 2021, 08:19 AM IST

नई दिल्ली। भारतीय मुक्केबाजी टीम को इस महीने होने वाली दुबई बॉक्सिंग चैंपियनशिप के लिए यात्रा की मंजूरी मिल गई है। इस चैंपियनशिप में एशिया खेलों के स्वर्ण पदक विजेता अमित पंघल और छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मैरीकॉम हिस्सा लेंगे। भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) के अध्यक्ष अजय सिंह ने कहा कि खिलाडिय़ों को वीजा मिल जाएगा। मुक्केबाजों को वीजा नहीं मिलने पर भारतीय टीम के इस चैंपियनशिप में शामिल होने पर संकट के बादल मंडरा रहे थे। हालांकि बीएफआई, यूएई सरकार और एशिया मुक्केबाजी परिसंघ ने टीम को यात्रा कराने की मंजूरी देने पर साथ मिलकर काम किया।
22 को दुबई पहुंचेगी टीम
बयान में बताया गया कि सभी खिलाड़ी, कोच और सहायक स्टाफ पहले से ही बायो बबल में हैं। भारतीय टीम 22 मई को दुबई पहुंच सकती है और वहां पहुंचने पर खिलाडिय़ों को वीजा जारी किए जाएंगे। अजय ने कहा, हम यूएई सरकार, यूएई में भारत के राजदूत पवन कपूर और एशिया मुक्केबाजी परिसंघ के अध्यक्ष अनस अलोताएबा के शुक्रगुजार हैं जिन्होंने भारतीय टीम को दुबई भेजने के लिए हर संभव मदद की। यह ओलंपिक की तैयारियों को देखते हुए महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है। इस टूर्नामेंट को पहले नई दिल्ली में होना था लेकिन देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए इसे दुबई स्थानांतरित कर दिया गया था।
भारतीय मुक्केबाजी टीम इस प्रकार है:
पुरुष : विनोद तंवर (49 किग्रा), अमित पंघल (52 किग्रा), मोहम्मद हुसामुद्दीन (56 किग्रा), वरिंदर सिंह (60 किग्रा), शिव थापा (64 किग्रा), विकास कृष्ण (69 किग्रा), आशीष कुमार (75 किग्रा), सुमित सांगवान (81 किग्रा), संजीत (91 किग्रा) और नरेंद्र (प्लस 91 किग्रा)। महिला : मोनिका (48 किग्रा), एमसी मैरीकॉम (51 किग्रा), साक्षी (54 किग्रा), जैसमीन (57 किग्रा), सिमरनजीत कौर (60 किग्रा), लालबुआतसाही (64 किग्रा), लोवलिना बोरगोहेन (69 किग्रा), पूजा रानी (75 किग्रा), स्वाति (81 किग्रा) और अनुप्मा (प्लस 81 किग्रा)।
चैंपियनशिप में भाग नहीं लेंगे कौशिक और सतीश
नई दिल्ली। टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके मुक्केबाज मनीष कौशिक और सतीश कुमार 21 मई से दुबई में शुरू होने वाली एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं ले पाएंगे क्योंकि वे अभी कोविड-19 से पूरी तरह से नहीं उबरे हैं। नेशनल कैंप से जुड़े एक कोच ने पटियाला से एजेंसी से कहा, यह अच्छी खबर है कि कौशिक की हालिया कोविड-19 रिपोर्ट निगेटिव आई है। लेकिन उन्होंने अभी भी सामान्य रूप से ट्रेनिंग शुरू नहीं की है और उन्होंने फैसला किया है कि वह एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भाग नहीं लेंगे। कौशिक आगामी टोक्यो ओलंपिक में पुरुषों के 63 किग्रा वर्ग में जबकि सतीश 91 किग्रा में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। दोनों मुक्केबाज पटियाला में नेशनल कैंप में भाग ले रहे हैं। कोच ने कहा कि इस सप्ताह से हल्की ट्रेनिंग शुरू करेंगे।

satish Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned