scriptCM Bhajan Lal Sharma Big announcements before Ram Mandir Pran Pratishtha in Ayodhya know | अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले सीएम भजनलाल की बड़ी घोषणाएं, जानें इनमें है क्या | Patrika News

अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले सीएम भजनलाल की बड़ी घोषणाएं, जानें इनमें है क्या

locationजयपुरPublished: Jan 22, 2024 08:10:58 am

CM Bhajan Lal Sharma Big announcements : अयोध्या में आज के शुभ दिन पर राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा होने वाली है। इसकी पूर्व संध्या पर राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा ने कई बड़ी घोषणाएं की है।

bhajanlal_cabinet__meeting.jpg
CM Bhajan Lal Sharma
रामलला प्राण प्रतिष्ठा की पूर्व संध्या पर सीएम भजनलाल शर्मा ने राजस्थान की जनता को ढेर सारे तोहफे दिए हैं। सीएम भजनलाल शर्मा ने घोषणाएं कि, जिसमें श्री रामलला मंदिर दर्शन के लिए राजस्थान प्रदेश के सात संभाग मुख्यालयों से अयोध्या के लिए रोडवेज बस सेवा शुरू की जाएगी। वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के अंतर्गत 31 मार्च तक प्रदेश के 3000 वरिष्ठ नागरिकों को अयोध्या ले जाया जाएगा। इसके अलावा प्रदेश में छह श्रीराम जानकी औद्योगिक क्षेत्र स्थापित किए जाएंगे। देवस्थान विभाग के राजस्थान में स्थित 593 मंदिरों में रोशनी के साथ रामायण पाठ, दीपदान, महाआरती कार्यक्रमों का आयोजन तथा संत-महंत एवं पुजारियों का सम्मान किया जाएगा। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की पूर्व संध्या पर रविवार को राजस्थान की जनता को ये सारे तोहफे दिए हैं।


अयोध्या से बस सेवा से जोड़ा जाएगा

सीएम भजनलाल शर्मा ने बताया कि संभाग मुख्यालय जयपुर, भरतपुर, बीकानेर, उदयपुर, जोधपुर, कोटा एवं अजमेर को अयोध्या से बस सेवा से जोड़ा जाएगा। जयपुर से रामलला दर्शन के लिए 1 फरवरी 2024 से अयोध्या तक विशेष विमान सेवा शुरू होगी। इसी तरह प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से अयोध्या के लिए स्पेशल रेलगाड़ियां शुरू की जाएंगी।

यह भी पढ़ें

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की नई व्यवस्था, परीक्षा से पहले लिखाना होगा - मैं वही परीक्षार्थी हूं, नहीं तो नहीं दे सकेंगे परीक्षा



श्रीराम जानकी औद्योगिक क्षेत्र क्रियाशील होंगे

सीएम भजनलाल शर्मा ने बताया कि भगवान श्री राम और माता जानकी के नाम पर कुन्ज बिहारीपुरा जयपुर, सत्तासर बीकानेर, बलारिया सवाईमाधोपुर, जटलाव सवाईमाधोपुर, रामसर बाड़मेर एवं राजास नागौर में श्रीराम जानकी औद्योगिक क्षेत्र क्रियाशील किए जाएंगे।

भिवाड़ी में श्री राम जानकी आवासीय योजना

सीएम भजनलाल शर्मा ने बताया कि भिवाड़ी इंटीग्रेटेड विकास प्राधिकरण बीडा भिवाड़ी की ओर से श्रीराम जानकी आवासीय योजना के अंतर्गत विभिन्न आय वर्ग के लोगों के लिए 208 भूखण्ड आवंटित किए जाएंगे।

75,000 स्वास्थ्य मेलों का आयोजन

सीएम भजनलाल शर्मा ने बताया कि पर्यटकों एवं श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सीतामाता वन्य जीव अभ्यारण्य प्रतापगढ़ में वनपथ, पुलिया निर्माण सहित अन्य विकास कार्य करवाए जाएंगे। आयुष्मान भव के अंतर्गत तीन माह में सभी आयुष्मान आरोग्य मंदिरों एवं सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में 75,000 स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जाएगा। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) के अंतर्गत ईकेवाईसी का कार्य पूर्ण कर एक करोड़ पात्र सदस्यों को कार्ड वितरण शुरू किया जाएगा।

यह भी पढ़ें

पुरानी पेंशन योजना पर नया अपडेट, राजेन्द्र राठौड़ का बड़ा बयान

ट्रेंडिंग वीडियो