script राजस्थान में कोल्ड अटैक, कई जिले शीतलहर की चपेट में | Cold attack in Rajasthan, many districts in the grip of cold wave | Patrika News

राजस्थान में कोल्ड अटैक, कई जिले शीतलहर की चपेट में

locationजयपुरPublished: Jan 05, 2024 12:19:39 pm

Submitted by:

MOHIT SHARMA

पिंकसिटी में छाया घन कोहरा, जनजीवन थमा

jaipur_weather__10.jpg
जयपुर. उत्तर भारत समेत पूरा राजस्थान जबरदस्त शीतलहर और घने कोहरे की चपेट में है। हाड कंपाने और खून जमा देने वाली सर्दी से आमजन पस्त है। सूर्यदेव भी घने कोहरे की ओट में छिप रहे हैं और अगले दो दिन और अति शीतदिन व घने कोहरे से राहत मिलने की उम्मीद फिलहाल नजर नहीं आ रही है। राजधानी जयपुर में आज लगातार दूसरे दिन भी घना कोहरा छाया रहा। कोहरे के चलते जनजीवन प्रभावित रहा है और सुबह देर तक और सूर्यास्त के साथ ही लोग घरों में कैद होने पर मजबूर हो रहे हैं।
जयपुर में फॉग अटैक
राजधानी में लगातार दूसरे दिन भी मौसम शिमला, कुल्लू मनाली जैसा बना हुआ है। शीतलहर के साथ शहर में छाए घने कोहरे से आमजन बेहाल है और सडक़ों पर भी लोगों की आवाजाही सामान्य दिनों की तुलना में कम दिखाई दे रही है। जयपुर में बीती रात पारा एक डिग्री बढक़र 7.4 डिग्री सेल्सियस रहा, लेकिन हाडकंपाने वाली कड़ाके की सर्दी से शहरवासियों को राहत नहीं मिली। घने कोहरे के आगोश में लिपटे शहर में रेल, सडक़ हवाई सेवाएं भी प्रभावित रही हैं।
मैदानी इलाकों में बीकानेर सबसे सर्द
बीती रात बीकानेर शहर मैदानी इलाकों में सबसे सर्द रहा। रात में पारा दो डिग्री तक गिरा और सुबह न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ। अजमेर में भी रात का तापमान 4.8 डिग्र्री रहा। जोधपुर 7.6, जैसलमेर 5.5, चूरू 5.4, श्रीगंगानगर 6.8,संगरिया 5.6 और जालोर में बीती रात पारा 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
दो दिन कोहरा, फिर मावठ संभव
मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में अगले दो दिन और शीतलहर चलने और कई जिलों में घना कोहरा छाए रहने का अलर्ट जारी किया है। 7 जनवरी से प्रदेश में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। जिसके चलते उदयपुर और कोटा संभाग में कहीं कहीं हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका है। 8-9 जनवरी को जयपुर, अजमेर, कोटा, बीकानेर और भरतपुर संभाग के कुछ इलाकों मे मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

ट्रेंडिंग वीडियो