राहुल गांधी का जादू! बोले और... राजस्थान में आ गया भूकम्प

उत्तर भारत मे भूकम्प के झटके, जयपुर सहित पूरे उत्तर भारत में भूकम्प के झटके, घरों से निकले लोग, रात 10 बज कर 31 मिनट पर कांपी धरती

By: pushpendra shekhawat

Published: 12 Feb 2021, 11:37 PM IST

जयपुर। विश्व के कई देशों में शुक्रवार को भूकम्प के झटके महसूस किए गए। भारतीय समयानुसार शुक्रवार रात 10.34 बजे भूकम्प के झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ जेएन गौतम के अनुसार हिंदुकुशरीजन के तजाकिस्तान भूकंप का केंद्र बताया। रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.3 बताई गई है।

हालांकि, इससे पहले भूकम्प का केंद्र अमृतसर, पंजाब बताया गया था। साथ ही तीव्रता भी 6.1 बताई गई थी। इसका असर राजस्थान में भी देखने को मिला। प्रदेश के कई जिले और राजधानी जयपुर में भी झटके महसूस हुए। भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 6.3 मापी गई। जो कि मध्यम से अधिक है। इससे नुकसान का खतरा रहता है।

पंजाब से सटे हनुमानगढ़, गंगानगर सहित अन्य जिलों में झटके तेज महसूस किए गए। भूकम्प का केंद्र दस किमी नीचे बताया गया। इससे पहले शुक्रवार को सुबह 8.01 बजे बीकानेर से 420 किमी उत्तर पश्चिम दिशा में पाकिस्तान व आसपास क्षेत्र भूकम्प के झटके महसूस किए गए थे। भूकम्प की तीव्रता 4.3 मापी गई थी।

राजधानी में तीस सैकंड तक हिली इमारत
राजधानी में भूकम्प के झटके लोगों ने करीब तीस सैकंड तक महसूस किए। बहुमंजिला इमारतों में झटकों का असर अधिक देखने को मिला। शास्त्री नगर, जेएलएन मार्ग, झालाना सहित अन्य स्थानों पर लोग घरों से बाहर आ गए। लोगों ने रिश्तेदारों व दोस्तों को फोन कर कुशलक्षेम पूछा।


पीएम मोदी पर राहुल ने साधा था निशाना
गौरतलब है कि 9 दिसंबर 2016 को कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रहते राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर निशाना साधा था। उन्होंने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा में आने से डर रहे हैं, मैं जब बोलूंगा तो भूकंप आ जाएगा। वहीं तीन कृषि कानूनों का विरोध कर रहे देश के किसानों को कांग्रेस के उनका हितेशी होने का संदेश देने और राजस्थान के किसानों पर कांग्रेस पकड़ मजबूत करने शुक्रवार को दो दिवसीय दौरे पर राहुल गांधी राजस्थान यहां आए हुए हैं। यहां राहुल ने हनुमानगढ़ के पीलीबंगा में और फिर श्रीगंगानगर के पदमपुर में किसान महापंचायतों को संबोधित किया।

pushpendra shekhawat Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned