scriptसाबरमती एक्सप्रेस के एसी कोच में लगी आग, धुंआ देखकर यात्रियों में मचा हड़कंप | Fire breaks out in AC coach of Sabarmati Express in jaipur | Patrika News
जयपुर

साबरमती एक्सप्रेस के एसी कोच में लगी आग, धुंआ देखकर यात्रियों में मचा हड़कंप

जयपुर में शुक्रवार को अलसुबह एक चलती ट्रेन के एसी कोच में आग लग गई। चिंगारी और धुंआ देखकर यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई। उन्होंने आनन फानन में चेन पुलिंग कर ट्रेन रूकवाई और अपनी जान बचाई।

जयपुरJun 07, 2024 / 06:36 pm

Kamlesh Sharma

जयपुर। जयपुर में शुक्रवार को अलसुबह एक चलती ट्रेन के एसी कोच में आग लग गई। चिंगारी और धुंआ देखकर यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई। उन्होंने आनन फानन में चेन पुलिंग कर ट्रेन रूकवाई और अपनी जान बचाई। गनीतम रही सूझबूझ से बड़ा हादसा टल गया और कोई जनहानि भी नहीं हुई। हालांकि ट्रेन करीब पौने दो घंटे लेट हो गई थी।
दरअसल, दौलतपुर चौक-साबरमती एक्सप्रेस ट्रेन शुक्रवार को सुबह 4 बजकर 10 मिनट पर खातीपुरा से रवाना होकर गांधीनगर जयपुर की ओर आ रही थी। इस दौरान ट्रेन के कोच बी-1 में चिंगारी उठने लगी। देखते ही देखते कोच में धुंआ ही धुंआ फैल गया। उससे यात्रियों की नींद उड़ गई और अफरा-तफरी मच गई। हालांकि कोच में लगा फायर अलार्म भी बज गया।
मामला बढ़ते देख यात्रियों ने तुरंत चेन पुलिंग कर ट्रेन को सीबीआई फाटक के पास रुकवाई और तुरंत बाहर निकल आए। बच्चे, महिलाएं, बुजुर्ग पटरियों पर सामान लेकर खड़े हो गए। जैसे ही घटना की सूचना रेलवे अधिकारियों को मिली तो उनमें भी हड़कंप मच गया। कुछ ही देर में डीआरएम समेत कई अधिकारी घटना स्थल पर पहुंच गए। करीब 15 मिनट में दमकल भी मौके पर पहुंच गई और उसने 4.55 बजे आग पर काबू पा लिया गया। हालांकि अभी आग लगने की वजह स्पष्ट नहीं हो सकी है। रेलवे अधिकारियों की अनुसार प्रथमदृष्टया शॉर्ट सर्किट व धूम्रपान हो सकता है। क्योंकि जहां से चिंगारी उठी थी, वहां कोच अटेंडेंट बेडरोल रखते हैं। चिंगारी से ऐसा हो सकता है।

हटाने पड़े दोनों कोच, परेशान हुए यात्री

घटना के दौरान जगतपुरा स्थित सीबीबाई फाटक पर करीब एक घंटे तक ट्रेन खड़ी रही। जिस कोच में चिंगारी और धुंआ उठा था उसे और उसके पास वाले कोच को ट्रेन से अलग किया गया। उनमें करीब 70 यात्री सफर कर रहे थे, उन्हें कुछ देर दूसरे कोच में एडजस्ट किया गया। जैसे ही ट्रेन जयपुर जंक्शन स्टेशन पर पहुंची तो, उसमें दो कोच जोड़े गए। उनमें वापस यात्रियों को बैठाया गया। ऐसे में यात्रियों को काफी परेशानी से जूझना पड़ा। इस पूरे घटनाक्रम के कारण ट्रेन करीब पौने दो घंटे देरी से जयपुर से रवाना हो सकी।

Hindi News/ Jaipur / साबरमती एक्सप्रेस के एसी कोच में लगी आग, धुंआ देखकर यात्रियों में मचा हड़कंप

ट्रेंडिंग वीडियो