scriptGehlot did not agree on the formula for cabinet reorganization | मंत्रिमंडल फेरबदल पर फंसा पेंच, मंत्रिमंडल पुनर्गठन के फॉर्मूले पर सहमत नहीं गहलोत | Patrika News

मंत्रिमंडल फेरबदल पर फंसा पेंच, मंत्रिमंडल पुनर्गठन के फॉर्मूले पर सहमत नहीं गहलोत

-7 दिन में 5 बड़े नेताओं ने जयपुर आकर सीएम गहलोत से मुलाकात की, कांग्रेस आलाकमान चाहता है मंत्रिमंडल का पुनर्गठन

जयपुर

Published: August 04, 2021 10:54:57 am

फिरोज सैफी/जयपुर।

मंत्रिमंडल विस्तार और फेरबदल में एक बार फिर पेंच फंसता नजर आ रहा है। अब मंत्रिमंडल फेरबदल होगा या नहीं इस पर संशय के बादल मंडराने लगे हैं। दरअसल मंत्रिमंडल फेरबदल में नया पेंच मंत्रिमंडल पुनर्गठन को लेकर है जिसे मानने को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राजी नहीं है।

ashok gehlot
ashok gehlot

यही वजह है कि सीएम गहलोत को मनाने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पहले जहां कुमारी शैलजा को भेजा तो वहीं मंगलवार को कांग्रेस आलाकमान के करीबी डीके शिवकुमार को मुख्यमंत्री से मुलाकात करने भेजा। डीके शिवकुमार ने मंगलवार को जयपुर पहुंचते तकरीबन डेढ़ घंटे तक मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से लंबी मंत्रणा की और उसके बाद दिल्ली चले गए जहां वे बुधवार को पार्टी के शीर्ष नेताओं से मुलाकात करेंगे।

मंत्रिमंडल पुनर्गठन को राजी नहीं है गहलोत
पार्टी के विश्वस्त सूत्रों की माने तो पार्टी आलाकमान और सचिन पायलट कैंप की मंशा मंत्रिमंडल पुनर्गठन है जिसे मानने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राजी नहीं हैं। सीएम गहलोत चाहते हैं कि मंत्रिमंडल पुनर्गठन की बजाए मंत्रिमंडल का विस्तार हो और मंत्रिमंडल में जो रिक्त पद हैं उन्हें भरा जाए।

मंत्रिमंडल पुनर्गठन को लेकर मुख्यमंत्री से बातचीत के लिए पहले जहां कांग्रेस आलाकमान ने हरियाणा प्रदेश कांग्रेस की अध्यक्ष कुमारी शैलजा को अचानक जयपुर भेजा तो मंगलवार को कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार आलाकमान के संदेशवाहक बनकर सीएम गहलोत से मिले।

पुनर्गठन हुआ तो सबके होंगे इस्तीफे
दरअसल मंत्रिमंडल पुनर्गठन पेंच फंसने की एक वजह यह भी है कि अगर मंत्रिमंडल पुनर्गठन होता है तो सभी मंत्रियों के इस्तीफे हो जाएंगे, ऐसे में सीएम गहलोत नहीं चाहते हैं कि सभी मंत्रियों का इस्तीफा हो, चूंकि इससे सियासी संकट के दौरान सीएम गहलोत का साथ देने वाले मंत्रियों में नाराजगी बढ़ सकती है। इसीलिए सीएम गहलोत पुनर्गठन नहीं करनी की बात पर अड़े हुए हैं।

7 दिन में 5 बड़े नेता पहुंचे जयपुर
इधर मंत्रिमंडल विस्तार और फेरबदल की सुगबुगाहट के बीच पार्टी के 5 बड़े नेता मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात करने जयपुर पहुंचे। पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री केसी वेणुगोपाल अजय माकन पहुंचे थे और मुख्यमंत्री से मुलाकात की थी। उसके बाद घोषणा पत्र समिति के चेयरमैन ताम्रध्वज साहू, कुमारी शैलजा और डीके शिवकुमार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात करने पहुंचे थे।

पायलट कैंप को मंत्रिमंडल फेरबदल में अहमियत देना चाहते हैं आलाकमान
सूत्रों की माने कांग्रेस आलाकमान मंत्रिमंडल फेरबदल में पायलट कैंप के नेताओं को भी अहमियत देकर सचिन पायलट को कुछ करना चाहते हैं कि जिससे 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव में पार्टी पूरी तैयारी के साथ चुनाव मैदान में उतरे इसी के चलते कांग्रेस आलाकमान सीएम गहलोत से लगातार मंत्रिमंडल पुनर्गठन का संदेश देकर अपने संदेशवाहक ओं को जयपुर भेज रहे हैं

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.