scriptस्टार्च से दूरी ही भली | health | Patrika News
जयपुर

स्टार्च से दूरी ही भली

कार्बोहाइड्रेट को तीन मुख्य श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है: चीनी, फाइबर और स्टार्च। स्टार्च कई लोगों के लिए ऊर्जा का एक महत्वपूर्ण स्रोत है।

जयपुरMar 28, 2020 / 11:34 am

Kiran Kaur

कार्बोहाइड्रेट को तीन मुख्य श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है: चीनी, फाइबर और स्टार्च। स्टार्च कई लोगों के लिए ऊर्जा का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। अनाज और मूल सब्जियां इसके आम स्रोत हैं। स्टार्च को जटिल कार्ब्स के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, क्योंकि वे कई चीनी अणुओं से मिलकर बनते हैं। परंपरागत रूप से, जटिल कार्ब्स को स्वस्थ विकल्पों के रूप में देखा गया है। भोजन से स्टार्च जब धीरे-धीरे रक्त में जाता है तो शुगर का स्तर तेजी से बढ़ जाता है। ऐसे में स्टार्च से बचने के लिए आपको अपने आहार में इन चीजों को सीमित मात्रा में लेना होगा।
सफेद ब्रेड : परिष्कृत गेहूं के आटे की तरह, सफेद ब्रेड उच्च स्टार्च सामग्री है। सफेद ब्रेड के दो स्लाइस में 20.4 ग्राम स्टार्च होता है। सफेद ब्रेड में फाइबर, विटामिन और खनिज भी कम होते हैं। यदि आप ब्रेड खाना चाहते हैं, तो इसके बजाय ब्राउन ब्रेड का विकल्प चुने।
इंस्टेंट नूडल्स: एक लोकप्रिय सुविधा भोजन है क्योंकि ये सस्ते और बनाने में आसान होते हैं। हालांकि ये अत्यधिक संसाधित होते हैं और आमतौर पर पोषक तत्वों में कम होते हैं। इसके अलावा ये आम तौर पर वसा और कार्ब में उच्च होते हैं। ज्यादातर इंस्टेंट नूडल्स के कार्ब्स स्टार्च से आते हैं। इसलिए इन्हें अपने भोजन में सीमित मात्रा में ही शामिल करें।
ओट्स: ओट्स उन स्वास्थ्यप्रद अनाजों में से हैं जिन्हें आप खा सकते हैं। ये प्रोटीन, फाइबर और वसा की एक अच्छी मात्रा प्रदान करते हैं, साथ ही साथ विभिन्न प्रकार के विटामिन और खनिज भी प्रदान करते हैं। ये पोषक तत्व ओट्स को एक स्वस्थ नाश्ते के लिए उत्कृष्ट विकल्प बनाते हैं. कई अध्ययनों से पता चला है कि ओट्स आपको अपना वजन कम करने, रक्त शर्करा के स्तर को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। हालंकि ऐसा नहीं है कि इसमें स्टार्च की मात्रा नहीं होती लेकिन यह मैदे से बनी ब्रेड और बिस्किट से बेहतर हैं। इसलिए इन्हें सब्जियों के साथ बनाएं ताकि आपको अन्य पोषक तत्वों का लाभ मिल सके।

Home / Jaipur / स्टार्च से दूरी ही भली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो