scriptदूल्हे के पिता ने दहेज में मिले 5 लाख रुपए लौटाए, असली वजह जानकर भर आई दुल्हन के पिता की आंखें | Heart touching Moment, groom returned Rs 5 lakh as dowry, bride father's eyes filled with tears | Patrika News
जयपुर

दूल्हे के पिता ने दहेज में मिले 5 लाख रुपए लौटाए, असली वजह जानकर भर आई दुल्हन के पिता की आंखें

राजस्थान के दौसा जिले के सिकराय तहसील के खेड़ी रामला निवासी एडवोकेट सांवलराम मीना ने अपने पुत्र सुरेंद्र मीना की शादी में एक रुपया लेकर दहेज जैसी कुरीति को समाप्त करने का संदेश दिया है।

जयपुरMar 12, 2024 / 10:19 am

santosh

dausa_marriage.jpg

जयपुर। राजस्थान के दौसा जिले के सिकराय तहसील के खेड़ी रामला निवासी एडवोकेट सांवलराम मीना ने अपने पुत्र सुरेंद्र मीना की शादी में एक रुपया लेकर दहेज जैसी कुरीति को समाप्त करने का संदेश दिया है। जानकारी के अनुसार एडवोकेट सुरेंद्र मीना की शादी आलूदा निवासी रामधन मीना फायरमैन दौसा की बेटी से विवाह तय हुआ। टीका रस्म केे दुल्हन के पिता ने पांच लाख रुपए दूल्हे के हाथ में रखे। लेकिन दूल्हे के पिता ने रुपए वापस लौटा दिए।

पहले तो दुल्हन के पिता अचरज में पड़ गए, लेकिन जब दूल्हे के पिता ने अपनी बात रखी तो उनकी आंखें भर आईं। सांवलराम ने वो रुपए वापस लौटाकर सुगुन के तौर पर एक रुपया स्वीकार किया। दुल्हन पक्ष के लोगों ने काफी समझाया, लेकिन वे अपनी बात पर अडि़ग रहे। उनका कहना था कि इस तरह की मिसाल सभी लोग करें समाज में व्याप्त दहेज प्रथा जैसी कुरीति को समाप्त किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें

शादी के 3 साल बाद दो भाइयों की पत्नियां प्रेमी के संग भागी

girl_bindoli.jpg

इधर जयपुर ग्रामीण के आंतेला इलाके के ग्राम हनुमाननगर में रविवार रात स्थानीय निवासी महावीर यादव ने गाजे-बाजे के साथ बेटी को घोड़ी पर बिठाकर बिंदौरी निकाली तथा गांव में बेटी बचाओ, बेटी पढाओ का अनूूठा संदेश दिया। इस दौरान स्थानीय ग्रामीणों ने पहल की सराहना करते हुए स्वागत किया।

यह भी पढ़ें

बारात पहुंच चुकी थी घर, राजस्थान में यहां दुल्हन पहुंची परीक्षा केंद्र, दूल्हा करता रहा इंतजार

जानकारी के अनुसार 12 मार्च हनुमाननगर निवासी महावीर यादव की बेटी पूजा का विवाह होगा। परिजनों ने समाज को आगे बढाने के लिए एक बेटी को घोडी पर बिठाकर बेटा-बेटी में भेद को मिटाने के लिए लोगों को प्रेरित किया है। आज बेटियां देश-विदेश परिजनों का गौरव बढा रही है। इस तरह के कार्यक्रमों से समाज को प्रेरणा मिलती है। इस सकारात्मक पहल की चहुंओर सराहना हुई है। इस मौके पर समाज के कई लोग शामिल हुए।

यह भी पढ़ें

शिक्षक का बेटा हेलिकॉप्टर से लेकर आया दुल्हन, देखने उमड़ा पूरा गांव, जमकर ली सेल्फी

Home / Jaipur / दूल्हे के पिता ने दहेज में मिले 5 लाख रुपए लौटाए, असली वजह जानकर भर आई दुल्हन के पिता की आंखें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो