script

राजस्थान के इन जिलों में 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी, यहां बारिश ने मचाया कोहराम, मकान ढहा, नदी-नाले उफने

locationजयपुरPublished: Aug 07, 2019 01:26:16 pm

Submitted by:

dinesh Dinesh Saini

Heavy Rain Alert in Rajasthan: मौसम विभाग ( IMD ) का भारी बारिश का अलर्ट एक बार फिर से सही साबित हुआ। राजस्थान के कई जिलों में मंगलवार को बारिश ( Rain ) ने कहर बरपा दिया। भारी बारिश ( Heavy Rain in Rajasthan ) के चलते कई इलाके जलमग्न हो गए…

Heavy Rain

जयपुर। मौसम विभाग ( IMD ) का भारी बारिश का अलर्ट एक बार फिर से सही साबित हुआ। राजस्थान के कई जिलों में मंगलवार को बारिश ( rain ) ने कहर बरपा दिया। भारी बारिश ( Heavy Rain in Rajasthan ) के चलते कई इलाके जलमग्न हो गए। नदी-नाले उफन पड़े। श्रीमाधोपुर और भरतपुर में 4 इंच बारिश हुई। वहीं राजधान जयपुर में भी बादल जमकर बरसे। जयपुर जिले में सर्वाधिक 3.5 इंच बारिश जमवारामगढ़ में दर्ज की गई। राज्य के शेखावटी और हाड़ौती अचल के कई जिलों में भी अच्छी बारिश रेकॉर्ड की गई। प्रदेश के सबसे बड़े बांधों में से एक बीसलपुर बांध का जलस्तर बुधवार सुबह 8 बजे तक 308.17 आरएल मीटर पहुंच गया। बांध में पानी पहुंचाने वाली नदी त्रिवेणी का फैलाव दस सेमी घटकर 1.60 मीटर रहा। वहीं खारी व डाई नदियों मे पानी की आवक शुरू है। वहीं वर्षा जनित हादसों में जान-माल का भी भारी नुकसान होने की खबरें है।

 

अगले 24 घंटे में इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में अगले 24 घंटे में बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने जयपुर सहित भीलवाड़ा, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, अलवर, चित्तौडगढ़़, राजसमंद, प्रतापगढ़, कोटा, सिरोही, करौली जिले में भारी बरिश की चेतावनी दी है। विभाग के अनुसार इन जगहों पर अगले चार दिन बारिश की संभावना है।

 

यहां गिरा मकान, महिला ने सूझबूझ से बचाई दो बच्चों की जान
जयपुर जिले में नरैना के नुरानी मौहल्‍ले में बारिश से एक पक्‍का मकान ( house collapse ) रात में ढह गया। ऐसे में महिला ने हड़बड़ाहट होने पर दोनों बच्‍चो को भगाकर जान बचाई। महिला का पति मोहम्‍मद रफीक सऊदी अरब में रहकर मजदूरी करता है। घर के अचानक ढहने से खाने पीने से लेकर कपडों, टीवी और अन्‍य सभी सामान मलबे मे दब गए। घटना में घर में रखा 4 बोरी अनाज व गैस चूल्‍हा भी मलबे में दब गया। शोर सुनकर गामीणों का हुजूम मौके पर पहुंचा और एसडीएम मुकेश कुमार मुड को हादसे की सूचना दी। महिला दोनों बच्‍चो के साथ अकेली रहती है।

 

House Collapse
यहां नदी में आया उफान
बूंदी के बरुन्धन क़स्बे में मंगलवार शाम से रात्रि तक चली तेज बारिश से घोड़ापछाड़ नदी में उफान आ गया। जिसके चलते बुधवार सवेरे से बरुन्धन घाघड़ पुलिया के चारों ओर सडक़ पर पानी फैलने से वाहनों व पैदल निकले वालों को भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा हैं।

श्रीमाधोपुर-भरतपुर में चार इंच बारिश
मानसूनी बादल मंगलवार को भी प्रदेश के कई जिलों में मेहरबान रहे। राजधानी जयपुर सहित सीकर, चूरू और झुंझुनूं और भरतपुर में जमकर मेघ बरसे। प्रदेश में सर्वाधिक बारिश सीकर जिले के श्रीमाधोपुर और भरतपुर में चार इंच दर्ज की गई है। कोटा शहर में 2 घंटे तक झमाझम बारिश हुई। झालरापाटन में 19, असनावर व झालावाड़ में 10, बकानी में 25 एमएम बारिश दर्ज की गई।
जयपुर फिर पानी-पानी ( heavy rain in jaipur )
राजधानी जयपुर में मंगलवार को जोरदार बारिश हुई। बारिश के साथ 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चली। करीब डेढ़ घंटे तक तेज बारिश हुई। इसके बाद करीब एक घंटे तक बूदांबांदी का दौर चला। सडक़े दरिया में तब्दिल हो गई। जिसके चलते कई वाहन चालक गिरते गिरते बचे। बरसात की वजह से जगह जगह जाम लग गया। सांगानेर में हुई बरसात से मालपुरा गेट पर पानी भरने से व्यापारियों एवं डिग्गी कल्याण जी की पदयात्रा में जाने वाले यात्रियों को भी भारी परेशानी उठानी पड़ी। कलेक्ट्रेट कंट्रोल रूम के अनुसार सांगानेर में सर्वाधिक 79 एमएम यानी 3.16 इंच बारिश रेकॉर्ड की गई। कलक्ट्रेट पर एक इंच बारिश हुई। वहीं जिले में सर्वाधिक जमवारामगढ़ में साढ़े तीन इंच बारिश दर्ज की गई। इधर, मौसम विभाग के अनुसार जयपुर में 2.76 इंच बारिश दर्ज की गई है। बारिश के बाद राजधानी के तापमान में 7.6 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। मंगलवार को पिछले चार साल में 24 घंटे की सर्वाधिक बारिश रेकॉर्ड की गई है। मौसम विभाग के अनुसार अभी और बारिश हो सकती है।
नाले में बहा 7 वर्षीय बालक, सुराग नहीं
कोटा में कोटड़ी के भोई मोहल्ले में मंगलवार रात सात वर्षीय विमंदित बालक तोसिफ (7) नाले में बह गया। बालक के बहने की सूचना लोगों ने महापौर को दी। उन्होंने बालक की तलाश के लिए निगम के गोताखोर व गुमानपुरा पुलिस को मौके पर भेजा। देर रात तक पुलिस और गोताखोर नाले में बालक की तलाश में जुटे रहे पर कुछ पता नहीं चला।
खारी नदी में सात बच्चे बहे, तीन की मौत
अजमेर में ग्राम गोपालपुरा के पास मंगलवार अपराह्न बाद खारी नदी में नहाने गए सात बच्चे पानी के बहाव में बह गए। इनमें से तीन बच्चों की मौत हो गई, जबकि चार बच्चों को ग्रामीणों ने जिन्दा निकाल लिया। तीनों बच्चों के शव मिल गए हैं। बच्चे स्कूल की छुट्टी होने के बाद खारी नदी में नहाने गए थे। चिकित्सा मंत्री शर्मा ने घटना पर शोक जताया है। 
22 घंटे बाद मिला युवक का शव
उदयपुरवाटी में कोट बांध में सोमवार को डूबे युवक का शव 22 घंटे बाद मंगलवार सुबह निकाल लिया गया। सोमवार को कोट बांध पर अपने आठ दस दोस्तों के साथ पिकनिक मनाने के लिए आए झुंझुनूं निवासी अमित सोनी और सीकर जिले के रामगढ़ निवासी संजय नायक कोट बांध में नहाते हुए डूब गए थे। जिसके बाद झुंझुनूं के अमित सोनी का शव कोट बांध से निकाल लिया गया था। लेकिन रामगढ के संजय नायक का कोई पता नहीं लगा था। मंगलवार सुबह जयपुर से एसडीआरएफ की टीम कोट बांध पहुंची। टीम ने ढाई घंटे के बाद संजय का शव निकाल लिया।

ट्रेंडिंग वीडियो