script सोशल मीडिया से खतरा, स्नेपचैट से हो रही ब्लैकमेलिंग, स्कूली छात्र - छात्राएं निशाने पर | Jaipur Smartphone Addiction Social Media Hazard Snapchat Blackmailing Female Students | Patrika News

सोशल मीडिया से खतरा, स्नेपचैट से हो रही ब्लैकमेलिंग, स्कूली छात्र - छात्राएं निशाने पर

locationजयपुरPublished: Feb 03, 2024 09:19:51 am

Submitted by:

Omprakash Dhaka

Rajasthan News : स्मार्टफोन की लत और उसमें स्नैपचैट, इंस्टाग्राम, फेसबुक का सिर चढ़ता शौक किशोर-किशोरियों पर भारी पड़ रहा है। जयपुर के मानसरोवर इलाके में ऐसा ही सनसनीखेज मामला सामने आया है।

addiction_social_media.jpg

Jaipur News : स्मार्टफोन की लत और उसमें स्नैपचैट, इंस्टाग्राम, फेसबुक का सिर चढ़ता शौक किशोर - किशोरियों पर भारी पड़ रहा है। जयपुर के मानसरोवर इलाके में ऐसा ही सनसनीखेज मामला सामने आया है। मामले के अनुसार जयपुर की नामी स्कूल की 15 वर्षीय छात्रा को स्नैपचैट ( सोशल मीडिया) के जरिए जाल में फंसाकर पहले दोस्ती की गई। अब किशोरी को आरोपी ब्लैकमेल कर रहे हैं। मानसरोवर थाने में पीड़ित छात्रा के पिता ने मामला दर्ज करवाया था।


पिता ने बताया कि उनकी बेटी मानसरोवर क्षेत्र के एक स्कूल में पढ़ती है। किसी छात्र या अनजान व्यक्ति ने स्नैपचैट के जरिए बेटी से दोस्ती कर ली। बेटी ने स्नैपचैट पर चैटिंग करना बंद कर दिया तो दोस्ती करने वाला अनजान व्यक्ति बेटी को मानसिक तौर पर प्रताड़ित कर रहा हैं। किशोरी को अश्लील चैट भेज रहा है। बेटी की फ़ोटो को एडिट कर गंदी विडियो बना ली। चैट जारी नहीं रखने पर एडिट की गई फोटो व वीडियो को वायरल करने की धमकी दे रहा है।


ब्लैकमेलिंग तो ये करें : -
- अपराधी से उलझे नहीं
- फिरौती या अन्य मांग पूरी नहीं करें, कानूनी विशेषज्ञों से सुझाव लें
- अपराधी की संदिग्ध गतिविधियां नजर आने लगें तो पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करवाएं

परिजन के लिए सुझाव : -
- बच्चों को अनजान लोगों से चैट न करने के लिए जागरूक करें
- विशेष ध्यान दें कि बच्चा अकेले में बैठकर मोबाइल पर किससे चैट कर रहा है, किस तरह की चैट कर रहा है और सामने चैट करने वाला व्यक्ति कौन है
- बच्चे के व्यवहार में परिवर्तन आए या गुमसुम रहने लगे तो उससे बातचीत कर जानने का प्रयास करें


लड़की बन दोस्ती, फिर रेप
नोखा में स्नैपचैट पर एक युवक ने लड़की बनकर युवती से दोस्ती कर ली। फिर युवती का मोबाइल नंबर लेकर बातचीत करने लगा और उसे मिलने की कहकर बुला लिया। आरोपी ने युवती से बलात्कार किया।


50 लड़कियों की फ़ोटो कर दी वायरल
चंडीगढ़ में एक नामी स्कूल की छात्राओं की अश्लील फ़ोटो सोशल मीडिया पर वायरल करने का मामला सामने आया। बाद में पुलिस ने आरोपी की पहचान एक नाबालिग के रुप में की।

यह भी पढ़ें

सुरंग खोदने वाले वांटेड दो आरोपियों पर 25-25 हजार रुपए का इनाम घोषित

नजर रखें अभिभावक
अधिकांश माता - पिता अपने बच्चों के पास स्मार्ट फोन होने से परेशान है, लेकिन आश्चर्य यह है कि उन्हें यह सुविधा उपलब्ध भी वही करवाते है। माना जा सकता है कि यह समय की जरूरत है। लेकिन इसकी आड़ में बच्चे में कोई परिवर्तन नजर आए या वह उसका दरुपयोग कर रहा है तो उस पर नजर रखने की जिम्मेदारी भी अभिभावकों की है। इसलिए जरूरी है कि अभिभावक स्वयं अपने बच्चों को जागरूक करें। उनकी काउंसलिंग करें। जरूरत हो तो विशेषज्ञ की मदद लें। यथासंभव कोशिश करें कि बच्चे को स्मार्टफोन के नुकसान बताकर उसे इससे दूर रहने के लिए प्रेरित करें। बच्चों के लिए थानेदार बनने के बजाय उनसे दोस्ती कर उनके मददगार बनें।


दो पुलिसकर्मी बर्खास्त, चार लाइन हाजिर
करीब एक सप्ताह पहले नोखा थाने में रात को परिवाद देने आई युवती से छेड़छाड़ के मामले में पुलिस की प्रारंभिक विभागीय जांच पूरी हो गई है। इसके बाद पुलिस अधीक्षक तेजस्वनी गौतम ने शुक्रवार को मामले में आरोपी हेड कांस्टेबल विक्रम सिंह को बर्खास्त कर दिया।

ट्रेंडिंग वीडियो