scriptराजस्थान का यह शहर कहलाता है भारत का पेरिस , प्यार करने वालों के लिए है बेहद खास |jaipur the paris of india valentine day special rajasthan tourism rajasthan top stories rajasthan news | Patrika News
जयपुर

राजस्थान का यह शहर कहलाता है भारत का पेरिस , प्यार करने वालों के लिए है बेहद खास

12 Photos
3 weeks ago
1/12

Jaipur The Paris Of India : प्यार और गुलाब...ये दो चीजें आपके प्रेमी बंधन को और भी खास बनाती है। वैलेंटाइन डे नजदीक आ चुका है। कपल्स अपने इस दिन को यादगार बनाने की जद्दोजहद में लगे हैं। आपके खास दिन को यादगार बना देगा राजस्थान का यह शहर जो कहताला है भारत का पेरिस। तो आइए आपको आज इसी शहर के बारे में बताते हैं...यकीन मानिए यह शहर बिल्कुल गुलाब की तरह ही प्यारा है। अपने प्यार का इजहार करने के लिए इससे बेहतर और कोई तरीका हो ही नहीं सकता।

2/12

राजस्थान के जयपुर को भारत का पेरिस भी कहा जाता है। यहाँ के मुख्य उद्योगों में धातु, संगमरमर, वस्त्र-छपाई, हस्त-कला, रत्न व आभूषण का आयात-निर्यात तथा पर्यटन आदि शामिल हैं।

3/12

जयपुर की स्थापना 1728 में आमेर के महाराजा जयसिंह द्वितीय ने की थी। जयपुर अपनी समृद्ध भवन निर्माण-परंपरा, सरस-संस्कृति और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है।

4/12

राजस्थान की राजधानी जयपुर को भारत का पेरिस कहा जाता है, क्योंकि पेरिस की तरह यहां भी खूबसूरत प्राचीन इमारतें हैं, जो विशेष स्थापत्य और वास्तु कला के लिए जानी जाती हैं।

5/12

जयपुर में चारदीवारी के मोहल्लों में चौक बनाए गए हैं, पेरिस में भी चौक (स्क्वायर) सिस्टम बना हुआ है।

6/12

हमारे यहां बावड़ियों की तरह वहां भी प्राचीन वाटर बॉडी को संरक्षित किया जा रहा है।

7/12

हैरिटेज संरक्षण पर फोकस- फ्रांस से सीख लेकर जयपुर में भी पुरानी इमारतों को संरक्षित किया जा रहा है।

8/12

ये कुछ अहम कारण हैं जिस वजह से भारत की गुलाबी नगरी जयपुर को ***** भारत का पेरिस ***** भी कहते हैं।

9/12
10/12
11/12
12/12

Valentine Day Special : ऐसे में प्रेमी जोड़े वैलेंटाइन डे पर जयपुर आकर इस शहर का लुफ्त उठाना न भूलें। यह गुलाबी शहर आपकी जिंदगी में चार-चांद लगा देगा।

अगली गैलरी
बीजेपी का पश्चिम बंगाल में महिलाओं पर हुए अपराध के खिलाफ धरना
next
loader
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.