script Rajasthan : भामाशाह मंडी में टूटा रेकॉर्ड, इस सीजन में हुई धान की बंपर आवक, खुशी से झूमे किसान | Kota Bhamashah mandi Record Broken Bumper Arrival of Paddy this Season Farmers Rejoiced | Patrika News

Rajasthan : भामाशाह मंडी में टूटा रेकॉर्ड, इस सीजन में हुई धान की बंपर आवक, खुशी से झूमे किसान

locationजयपुरPublished: Dec 08, 2023 02:29:48 pm

Farmers Rejoiced : कोटा के भामाशाहमंडी में धान की बम्पर आवक ने मंडी खुलने के बाद अब तक के सारे रेकॉर्ड तोड़ दिए हैं। किसान खुशी से झूमे।

kota.jpg
Kota Bhamashah Mandi
Kota Bhamashah Mandi Record Broken : कोटा के भामाशाहमंडी में धान की बम्पर आवक ने मंडी खुलने के बाद अब तक के सारे रेकॉर्ड तोड़ दिए हैं। मंडी में पिछले माह से रोज 1 लाख से 3 लाख बोरी धान की आवक हो रही है, जो अब तक की सबसे ज्यादा है। मंडी में कुल कृषि जिसों की आवक में 80 प्रतिशत आवक मध्यप्रदेश के धान की हो रही है। आवक का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि धान से भरे ट्रकों को 3 से 5 दिन में मंडी में प्रवेश मिल रहा है। मंडी समिति के आंकड़ों के अनुसार पिछले साल से मंडी में 8 लाख क्विंटल धान की अधिक आवक हो चुकी है। मंडी सचिव जवाहरलाल नागर ने बताया कि पिछले वर्ष अप्रैल से नवम्बर माह तक 8 माह में 21 लाख 40 हजार 158 क्विंटल धान की आवक हुई थी।

इस साल अप्रैल से नवम्बर तक 29 लाख 76 हजार 917 क्विंटल धान की आवक हो चुकी। उसमें 80 प्रतिशत धान मध्यप्रदेश से आ रहा है। मार्च तक 50 लाख क्विंटल तक धान की आवक होगी। इसी तरह उड़द की भी पिछले साल से 26764 क्विंटल व सोयाबीन की 109141 क्विंटल अधिक आवक हुई है।

लगातार बढ़ रहा किसानों का विश्वास

कोटा ग्रेन एण्ड सीड्स मर्चेंट्स एसोसिएशन अध्यक्ष अविनाश राठी ने बताया कि राजस्थान के अलावा मध्यप्रदेश के किसानों को भी भामाशाहमंडी की व्यवस्थाओं पर विश्वास है, इसलिए आवक के पिछले रेकॉर्ड टूट गए हैं। मंडी में किसानों को हाथों-हाथ भुगतान मिल जाता है। साथ ही, मध्यप्रदेश की मंडियों से यहां भाव भी ज्यादा मिलता है।

यह भी पढ़ें

राजस्थान के किसानों की होने वाली है बल्ले-बल्ले, इन अनाज का दाम होगा तीन गुना

यह भी पढ़ें

सांचौर के जीरा किसानों की इस वर्ष होगी बल्ले-बल्ले, जानें जीरे के फायदे



यह भी पढ़ें

Rajasthan : किसानों को नहीं मिल रही ऑनलाइन गिरदावरी, 3 वर्ष का रिकॉर्ड गुम, किसान परेशान

ट्रेंडिंग वीडियो