scriptलोकसभा चुनाव: क्या फंस गया राजेंद्र राठौड़ का टिकट? राजसमंद से अब सामने आया ये नाम | Lok Sabha Elections 2024 : Rajendra Singh Rathore ticket get stuck? Mahima Kumari strong claim from Rajsamand | Patrika News
जयपुर

लोकसभा चुनाव: क्या फंस गया राजेंद्र राठौड़ का टिकट? राजसमंद से अब सामने आया ये नाम

बीजेपी शनिवार तक राजस्थान की शेष 10 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर सकती है। लेकिन, राजेन्द्र राठौड़ का राजसमंद से टिकट फंसा हुआ दिखाई दे रहा है।

जयपुरMar 22, 2024 / 09:20 am

Anil Prajapat

rajendra_rathore-mahima_kumari.jpg

Lok Sabha Elections 2024 : जयपुर। लोकसभा चुनाव को लेकर राजस्थान में कांग्रेस 5 और उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है। ऐसे में अब हर किसी को बीजेपी की दूसरी लिस्ट का बेसब्री से इंतजार है। माना जा रहा है कि बीजेपी शनिवार तक राजस्थान की शेष 10 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर सकती है। लेकिन राजेन्द्र राठौड़ का राजसमंद से टिकट फंसा हुआ दिखाई दे रहा है, क्योंकि यहां से अब महिमा कुमारी का नाम निकलकर सामने आया है।

राजस्थान की बची हुई दस लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा पर दिल्ली में शनिवार को फैसला हो सकता है। राजस्थान में एक तरफ राजेन्द्र राठौड़ के साथ-साथ सतीश पूनिया, अरुण चतुर्वेदी जैसे बड़े चेहरे चुनाव लड़ने के लिए दावेदारी कर रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ भजनलाल सरकार में कैबिनेट मंत्री किरोड़ी लाल मीणा दौसा सीट से अपने भाई जगमोहन मीणा को टिकट दिलाना चाहते हैं। लेकिन, सांसद जसकौर मीणा दौसा सीट से अपनी बेटी अर्चना मीणा को टिकट दिलाने की जुगत में लगी हुई है। ऐसे में दिग्गज नेताओं के चुनाव लड़ने पर फैसला अब पीएम नरेन्द्र मोदी को ही करना है।

 

दस लोकसभा सीटों में से सबसे चर्चित सीट राजसमंद हो गई है। यहां से पूर्व नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ तो दावेदारी कर ही रहे हैं, लेकिन एक नया नाम यहां से निकल कर आया है। वो है महिमा कुमारी मेवाड़ का। महिमा कुमारी राजसमंद विधायक विश्वराज सिंह की पत्नी हैं। पूर्व राजपरिवार के सदस्य विश्वराज सिंह ने पहली बार ही विधानसभा का चुनाव लड़ा है और कांग्रेस के कद्दावर नेता सी पी जोशी को हराकर विधानसभा पहुंचे हैं। महिमा कुमारी मेवाड़ सामाजिक गतिविधियों में लगातार सक्रिय हैं।

 

महिमा कुमारी का यूं तो पश्चिम बंगाल के पंचकोट पूर्व राजघराने से सम्बन्ध हैं, लेकिन बचपन से ही उनका नाता वाराणसी से ही रहा है। बचपन में वे अपनी माता के साथ वाराणसी में रही और उनकी प्रारंभिक शिक्षा वाराणसी में ही हुई है। महिमा कुमारी के मामा मध्यप्रदेश की सतना सीट से सांसद रह चुके हैं। उनके ममेरे भाई वर्तमान में एमपी की एक सीट से विधायक हैं। उनकी चाची टिहरी-गढ़वाल से सांसद हैं।

 

महिमा कुमारी का नाम पिछले दिनों दिल्ली में हुई एक बैठक में चर्चा में आया। बताया जा रहा हैै कि पीएम नरेन्द्र मोदी के सामने इस नाम पर चर्चा हुई है। पीएम मोदी खुद वाराणसी से सांसद हैं और महिमा कुमारी का वाराणसी से बचपन का रिश्ता है। ऐसे में महिमा कुमारी का नाम राजसमंद से प्रबल दावेदार के रूप में सामने आया है। हालांकि, पार्टी को अभी यह तय करना है कि महिमा कुमारी मामले में परिवारवाद का मामला अटकता है या फिर उसे दरकिनार किया जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो