scriptLok Sabha Elections 2024 : राजस्थान की 11 सीटों पर तस्वीर साफ, जानिए बीजेपी-कांग्रेस के किन दिग्गजों के बीच मुकाबला | Lok Sabha Elections 2024: Picture is clear on 11 Lok Sabha seats of Rajasthan | Patrika News
जयपुर

Lok Sabha Elections 2024 : राजस्थान की 11 सीटों पर तस्वीर साफ, जानिए बीजेपी-कांग्रेस के किन दिग्गजों के बीच मुकाबला

Lok Sabha Elections 2024 : राजस्थान में अब तक 11 लोकसभा सीट पर भाजपा और कांग्रेस प्रत्याशियों के बीच मुकाबला तय हो गया है। आइये जानते है कि कौनसी सीट पर किन-किन दिग्गजों के बीच मुकाबला होगा।

जयपुरMar 22, 2024 / 07:10 am

Anil Prajapat

congress_candidate_list.jpg

Lok Sabha Elections 2024 : जयपुर। लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने गुरुवार को 5 और लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों का एलान कर दिया। वहीं एक सीट सीकर सहयोगी दल मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के लिए छोड़ दी है। पहली सूची में 12 मार्च को कांग्रेस ने 10 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए थे। कांग्रेस की दूसरी लिस्ट जारी होने के बाद अब तक 16 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान हो चुका है। वहीं, राजस्थान में अब तक 11 लोकसभा सीटों पर भाजपा और कांग्रेस प्रत्याशियों के बीच मुकाबला तय हो गया है।

कांग्रेस की दूसरी सूची में पांच में से चार उम्मीदवार पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। दो महिलाओं को भी प्रत्याशी बनाया है। जबकि अल्पसंख्यक को कांग्रेस ने अभी तक मौका नहीं दिया है। हाल ही में आरएलपी से कांग्रेस में आए उम्मेदाराम बेनीवाल को बाड़मेर से प्रत्याशी बनाया है। वहीं झालावाड़-बांरा में एक बार फिर उर्मिला जैन भाया को उम्मीदवार बनाया है। उर्मिला पूर्व मंत्री प्रमोद जैन भाया की पत्नी हैं। पिछला चुनाव भी वे लड़ी थी, लेकिन हार गई।

 

कांग्रेस पहले दिन से तीन सीटों (सीकर, नागौर और बांसवाड़ा) पर अन्य दलों से गठबंधन के प्रयासों में जुटी है। लेकिन अभी तक सीकर सीट पर ही माकपा से गठबंधन हुआ है। नागौर में आरएलपी और बांसवाड़ा-डूंगरपुर सीट पर बीएपी से गठबंधन पर अभी तक पेच फंसा हुआ है। जबकि बीएपी ने बांसवाड़ा-डूंगरपुर में अपना उम्मीदवार भी उतार दिया है।

जयपुर – सुनील शर्मा
गंगानगर – कुलदीप इंदौरा
पाली – संगीता बेनीवाल
बाड़मेर – उम्मेदाराम बेनीवाल
झालावाड़-बांरा – उर्मिला जैन भाया
सीकर – (सहयोगी दल माकपा के लिए छोड़ी)

 

सीटभाजपाकांग्रेस
बीकानेरअर्जुनराम मेघवालगोविंदराम मेघवाल
जोधपुरगजेंद्रसिंह शेखावतकरण सिंह उचियारड़ा
जालोरलुंबाराम चौधरीवैभव गहलोत
चूरूदेवेंद्र झाझड़ियाराहुल कस्वां
अलवरभूपेंद्र यादवललित यादव
भरतपुररामस्वरूप कोलीसंजना जाटव
उदयपुरमन्नालाल रावतताराचंद मीणा
चित्तौड़गढ़सीपी जोशीउदयलाल आंजना
पालीपीपी चौधरीसंगीता बेनीवाल
बारां-झालावाड़दुष्यत सिंहउर्मिला जैन भाया
बाड़मेरकैलाश चौधरीउम्मेदराम बेनीवाल

 


सामान्य – 3
एससी – 3
एसटी – 2
ओबीसी – 7

 

 

 

कांग्रेस पहले चरण की 12 सीटों में से अब तक 8 सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर चुकी है। अब 4 सीटों जयपुर ग्रामीण, करौली-धौलपुर, दौसा, नागौर सीट पर इंतजार है।

 

अजमेर, दौसा, नागौर, भीलवाड़ा, कोटा, राजसमंद, जयपुर ग्रामीण, करौली-धौलपुर, बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा सीट पर अभी उम्मीदवारों का इंतजार हैं।

यह भी पढ़ें

Lok Sabha Election 2024 : राजस्थान की इस हॉट सीट पर सचिन पायलट और किरोड़ी लाल मीणा की साख दांव पर !

Hindi News/ Jaipur / Lok Sabha Elections 2024 : राजस्थान की 11 सीटों पर तस्वीर साफ, जानिए बीजेपी-कांग्रेस के किन दिग्गजों के बीच मुकाबला

ट्रेंडिंग वीडियो