scriptखुशनुमा बनाएं दाम्पत्य जीवन को | Marital life | Patrika News

खुशनुमा बनाएं दाम्पत्य जीवन को

locationजयपुरPublished: Jan 19, 2020 01:45:28 pm

Submitted by:

Chand Sheikh

जहां खुशहाल दाम्पत्य जीवन परिवार और बच्चों के लिए बहुत महत्व रखता है, वहीं वैवाहिक जिंदगी की कड़वाहट दोनों जिंदगियों को ही प्रभावित नहीं करती बल्कि पूरे परिवार और कई रिश्तों को तबाह करके रख देती है। जानते हैं किन बातों का ध्यान रखकर वैवाहिक जिंदगी को खुशनुमा और कामयाब बना सकते हैं।

खुशनुमा बनाएं दाम्पत्य जीवन को

खुशनुमा बनाएं दाम्पत्य जीवन को

समझें
पति-पत्नी दोनों के लिए जरूरी है वे एक-दूसरे को बेहतर तरीके से समझें। बेहतर संबंध के लिए रिश्तों की अहमियत समझना जरूरी है। एक दूसरे की अहमियत को समझें। दूसरे लोगों से पार्टनर की तुलना न करें और अपने साथी को अहमियत दें।
ईमानदारी
हर एक रिश्ते को ईमानदारी से निभाना जरूरी है। जीवनसाथी के साथ किसी भी तरह का धोखा आपके रिश्ते को बिगाड़ सकता है। हमेशा ईमानादार रहें। प्यार में जितनी ईमानदारी से आप एक-दूसरे का साथ निभाएंगे, उतना ही यह मजबूत होगा।
सम्मान करें
पति-पत्नी को चाहिए कि वह एक-दूसरे की कमियां निकालने के बजाय एक दूसरे का सम्मान करें। आप अपने पार्टनर का सम्मान करेंगे तो बदले में आपको भी इज्जत मिलेगी। दोनों की अहमियत बढ़ेगी। आपसी जुड़ाव बढ़ेगा।
दिल की बात
रिश्ते में मजबूती के लिए यह जरूरी है कि अपने साथी से कोई बात छिपाने के बजाय खुलकर दिल की बात करें। इससे आप एक-दूसरे पर अच्छा भरोसा जमा पाएंगे। यह भरोसा आपके रिश्ते को मजबूती देगा।
तारीफ करना न भूलें
पति-पत्नी के लिए जरूरी है कि वे एक दूसरे के अच्छे कामों की तारीफ करने में कंजूसी न बरतें। ऐसा करके आप अपने जीवन साथी को हौसला ही नहीं देंगे बल्कि अपने प्रति सम्मान भी बढ़ाएंगे। अकेले तारीफ करने के अलावा जहां मौका मिले उसकी खूबियों को सबके सामने बयान कीजिए। ऐसे में आपकी बातें सुनकर आपके साथी का विश्वास आप पर बढ़ेगा और आपके आपसी संबंध गहरे और मजबूत होंगे।
मिलजुलकर करें काम
एक-दूसरे के साथ अच्छा खासा समय बिताने की कोशिश करें। घर-परिवार से जुड़े कुछ काम दोनों मिलकर करें और जहां जरूरी हो एक-दूसरे की राय जरूर लें। इन सब बातों का ध्यान रखकर आप अपने रिश्ते में मजबूती ला सकते हैं। अगर किचन में पत्नी अकेले काम कर रही है, तो उसके साथ थोड़ा-बहुत काम आप भी कर सकते हैं। इसी प्रकार जहां जरूरी है पत्नी अपने पति के काम में हाथ बढ़ाएं। इस तरह की सोच और नजरिया रखकर आप इस रिश्ते को सहज और खुशनुमा बनाए रख सकते हैं।
विश्वास जरूरी
विश्वास हर रिश्ते की नींव होता है। शादीशुदा जीवन में यह बहुत महत्वपूर्ण है। गलतफहमियां पैदा न होने दें। एक-दूसरे पर शक करने से बचे रहें और भरोसा बनाए रखें।

दूसरे की सुनें
इस रिश्ते में एक-दूसरे की सुनना बहुत जरूरी है। अगर आप अपने पार्टनर की बात सुनेंगे तो आप उनको खुश रख पाएंगे। ध्यानपूर्वक एक-दूसरे को सुनना और समझना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो