scriptराजस्थान में जून के इस सप्ताह तक मानसून करेगा धमाकेदार एंट्री, जिले का हर क्षेत्र होगा तर-बतर | Monsoon to Enter In Rajasthan by June Third Week | Patrika News

राजस्थान में जून के इस सप्ताह तक मानसून करेगा धमाकेदार एंट्री, जिले का हर क्षेत्र होगा तर-बतर

locationजयपुरPublished: May 29, 2018 09:56:53 am

Submitted by:

dinesh

मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक, इस साल प्रदेश सहित देश के सभी हिस्सों में मानसून की गतिविधियां सामन्य रहेंगी…

rain
जयपुर। प्रचंड गर्मी से तप रहे राजस्थान के लोगों के लिए राहत भरी खबर आ रही है। दक्षिण-पश्चिम मानसून ने सोमवार को केरल में दस्तक दे दी। मौसम विभाग का कहना है कि केरल से आगे बढऩे की रफ्तार ऐसी ही बनी रहती है तो जून के दूसरे से चौथे सप्ताह के बीच प्रदेश में Mosoon दस्तक दे सकता है। मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक, इस साल प्रदेश सहित देश के सभी हिस्सों में मानसून की गतिविधियां सामन्य रहेंगी। जून से सितंबर के बीच 97 फीसदी बारिश की उम्मीद जताई गई है। लेकिन अभी राजस्थान में मानसून के संकेत नहीं मिले हैं।

सोमवार को South-West Monsoon ने केरल में दस्तक दी। मौसम पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी कंपनी स्काईमेट ने यह दावा किया है। हालांकि, सोमवार सुबह 8:15 बजे भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा था, मानसून अगले 24 घंटे में केरल पहुंचेगा। स्काईमेट के सीईओ जतिन सिंह ने कहा, केरल में मानसून जैसी स्थितियां हैं।
हम कह सकते हैं सालाना बारिश के मौसम का आगाज हो गया है। आमतौर पर केरल में आमतौर पर मानसून 1 जून को आता है। तभी से देश में बारिश के मौसम की शुरुआत मानी जाती है। वहीं, मौसम विभाग के अतिरिक्त महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि मानसून के अगले 24 घंटे में केरल पहुंचने की उम्मीद है। यह मानसून आने के मुख्य मानदंडों में से एक है। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि दक्षिण अरब सागर में मानसून की स्थित मजबूत है। मंगलवार सुबह तक इसके मालदीव, केरल के तटीय इलाके, तमिलनाडु, बंगाल की खाड़ी और अंडमान-निकोबार के ऊपर छा जाने की उम्मीद है।
प्रदेश में गर्मी अपने चरम पर है। दौसा जिले में सूर्यदेव की आग बरसाती किरणों के कारण पारा 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। पंखे-कूलर तो दूर एसी भी राहत नहीं दे सके। जिले में सुबह 8 बजे से ही सूर्यदेव की किरणों ने आग बरसाना शुरू कर दिया। मकानों की छतों पर रखी पानी टंकियों में से पानी उबलता हुआ निकल रहा है।
यहां प्री-मानसून बरपा रहा कहर
सोमवार देर शाम हुई आंधी और ओले के साथ भारी बारिश के बीच पटना में दीवार गिरने से 12 लोगों की मौत हो गई। इसमें मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। मौसम वैज्ञानिकों ने इसे प्री-मानसून की बारिश माना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो