scriptMonsoon Update: Heavy Rain in many parts of Rajasthan | मौसम अपडेटः राजस्थान में दर्जनों गांव बने टापू, हालात बेकाबू | Patrika News

मौसम अपडेटः राजस्थान में दर्जनों गांव बने टापू, हालात बेकाबू

राजस्थान में भारी बारिश के दौर के बीच दर्जनों गांव पानी में डूबकर टाबू बन गए हैं।

जयपुर

Updated: August 04, 2021 10:19:21 am

जयपुर। राजस्थान में भारी बारिश के दौर के बीच दर्जनों गांव पानी में डूबकर टाबू बन गए हैं। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के अलावा स्थानीय टीमों ने मोर्चा संभाल रखा है। धौलपुर में चंबल का जलस्तर बढ़ गया है और जलस्तर खतरे के निशान से 12.21 मीटर ऊपर है जिसके चलते आगरा-मुंबई राष्ट्रीय राजमार्ग पर बना पुराना पुल डूब गया है। चंबल का गेज 143.30 मीटर पर है, उधर बाढ़ से 40 गांव प्रभावित हो सकते हैं।

chamble_bridge_dholpur.jpg

कोटा संभाग में जल का जलजला सा आ गया है। करीब 100 गांव टापू बन गए हैं। कोटा बैराज के 5 गेट खोलने पड़े हैं। चंबल के बांधों में भारी पानी की आवक लगातार जारी है। इसी तरह करौली में पांचना बांध में पानी की आवक बढ़ रही है। बीती रात पांचना बांध के तीन गेट खोले गए और 40-40 सेंटीमीटर तक पानी की निकासी की गई। राजस्थान के अन्य स्थानों की बात की जाए तो वहां भी स्थिति खराब है। कई गांवों में बाढ़ के हालात बने हुए हैं। कई गांवों में हालात बेकाबू होने के बाद स्थानीय स्तर पर रेस्क्यू का काम जारी है और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है।

राजस्थान में पिछले कई दिनों से बारिश का दौर जारी है, जो 8 अगस्त तक चलेगा। इस बीच कहीं अति भारी तो कहीं भारी बारिश की चेतावनी मिल रही है। बारिश का जोर पूर्वी राजस्थान पर ज्यादा रह सकता है। जबकि पश्चिमी राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी नहीं मिली है। बारिश की बात करें तो कोटा संभाग में पिछले सप्ताहभर से जोरदार बारिश दर्ज हो रही है।

जल संसाधन विभाग की माने तो प्रदेश की सबसे अधिक बारिश भी कोटा संभाग में ही दर्ज की गई है। बुधवार को पूर्वी राजस्थान में भरतपुर, करौली, बूंदी, चित्तौडगढ़़, झालावाड़, धौलपुर, कोटा, बारां, दौसा जिले में एक दो स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश का आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसी प्रकार अजमेर, जयपुर, अलवर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, टोंक जिले में एक दो स्थानों पर भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

आगरा-मुंबई पुल डूबा
हाड़ौती क्षेत्र सहित अन्य इलाकों में लगातार हो रही बारिश से धौलपुर जिले में एक बार फिर से चंबल नदी उफान पर आ गई है। धौलपुर में आगरा-मुंबई राष्ट्रीय राजमार्ग पर बना पुराना पुल डूबा गया है। चंबल का गेज 143.30 मीटर पर आ गया है, जलस्तर और बढ़ने की संभावना है। नदी का जलस्तर बढ़ने से सिंचाई विभाग और जिला प्रशासन धौलपुर के अधिकारी हरकत में आ गए और उन्होंने चंबल के किनारे निचले क्षेत्रों में बसे गांव में अलर्ट जारी कर दिया है। बाढ़ से करीब 40 गांव प्रभावित हो सकते हैं।

यूं रहेग मौसम का मिजाज
4 अगस्त को पूर्वी राजस्थान में भरतपुर, करौली, बूंदी, चित्तौडगढ़़, झालावाड़, धौलपुर, कोटा, बारां, दौसा जिले में एक दो स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश का आरेंज अलर्ट। अजमेर, जयपुर, अलवर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, टोंक जिले में एक दो स्थानों पर भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

5 अगस्त को सवाई माधोपुर, बारां, दौसा, करौली, टोंक, भीलवाड़ा, बूंदी, कोटा, झालावाड़ जिले में एक दो स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट। अजमेर, जयपुर, अलवर, धौलपुर, भरतपुर, सीकर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा जिले में कुछ स्थानों पर भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

6 अगस्त को अलवर, जयपुर, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, टोंक, भीलवाड़ा, बूंदी, बारां, कोटा, सवाई माधोपुर, करौली जिले में कुछ स्थानों पर भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

7 अगस्त को अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर जिले में एक दो स्थानों पर भारी बरसात का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

Uttarakhand Election 2022: रुद्रप्रयाग में अमित शाह ने पूछा, कैसी सरकार चाहिए, विकास या भ्रष्टाचार वाली?शिवराज सरकार के मंत्री ने राष्ट्रपिता को बताया फर्जी पिता, तीन पूर्व पीएम पर भी साधा निशानापूर्व CM अशोक चव्हाण ने किया खुलासा: BJP सांसद मुरली मनोहर जोशी ने रिपोर्ट में खुद कहा 'PM मोदी सेना के साथ खिलवाड़ कर रहे'NeoCov: नियोकोव वायरस के लक्षण, ठीक होने की दर, जानिए सबकुछएनसीसी रैली में बोले पीएम मोदी- महिलाओं को सेना में मिल रही बड़ी जिम्मेदारियांUP Assembly elections 2022: पहले आप-पहले आप में फंसी बनारस-गोरखपुर की सीट, कांग्रेस, सपा को बीजेपी के पत्ते खोलने का इंतजारUP Assembly Elections 2022 : फिर दो जन्मतिथि को लेकर विवादों में घिरे अब्दुल्ला आजम, तो क्या नहीं लड़ सकेंगे चुनावUttarakhand Election 2022: रुद्रप्रयाग में अमित शाह ने पूछा, कैसी सरकार चाहिए, विकास या भ्रष्टाचार वाली?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.