scriptकर्ज नहीं चुकाने पर अब नहीं होगी बेदखली, राजस्थान सरकार ने दिया सभी कलक्टरों को नया आदेश | Now there will be No Eviction for Not Repaying Loan Rajasthan Government Given a New Order to All Collectors | Patrika News
जयपुर

कर्ज नहीं चुकाने पर अब नहीं होगी बेदखली, राजस्थान सरकार ने दिया सभी कलक्टरों को नया आदेश

Rajasthan News : एक बड़ी खबर। कर्जदारों की लिए राहत। स्वयं या परिवार के किसी सदस्य के गंभीर रोगी होने की वजह से कर्ज की किस्त नहीं चुकाने पर अब बेदखली का खतरा नहीं रहेगा। राजस्थान सरकार ने सभी कलक्टरों को राहत का नया आदेश जारी किया है।

जयपुरJun 09, 2024 / 12:30 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Now there will be No Eviction for Not Repaying Loan Rajasthan Government Given a New Order to All Collectors

कर्ज नहीं चुकाने पर अब नहीं होगी बेदखली

Rajasthan News : एक बड़ी खबर। कर्जदारों की लिए राहत। स्वयं या परिवार के किसी सदस्य के गंभीर रोगी होने के कारण कर्ज की किस्त नहीं चुका पा रहे हैं और परिवार को बेदखली का खतरा सता रहा है, तो यह खबर आपके लिए है। ऐसे परिवारों के पास किस्त री-शिड्यूल करवाने और हर माह किस्त के रूप में आंशिक राशि जमा करवाकर मुश्किल से बचने का विकल्प है। राज्य सरकार ने सभी कलक्टरों से कहा है कि मुश्किल की घड़ी में फंसे परिवारों को इस विकल्प की जानकारी देकर उन्हें मानवीय आधार पर राहत दिलाएं।

इस मामले में कलक्टरों को नया दिशा निर्देश जारी

आयोजना विभाग ने हाल ही रिजर्व बैंक व राज्य स्तरीय बैंकर्स कमेटी से बात कर गंभीर रोग के कारण कर्ज की किस्त नहीं चुका पाने पर घर से बेदखल हुए अजमेर के एक परिवार को राहत दिलाई है। इस परिवार का न केवल मकान मुक्त करवाया है, बल्कि बैंक से इस परिवार को दस हजार रुपए भी दिलाए हैं। राज्य सरकार ने अब ऐसे परिवारों को राहत दिलाने के लिए कलक्टरों को दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसमें कहा है कि ऐसे परिवारों को विकल्पों की जानकारी देकर उनका खाता एनपीए होने से और परिवार को बेदखली से बचाएं।
यह भी पढ़ें –

Spiritual Tourism : अब स्प्रिचुअल टूरिज्म के दीवाने हुए युवा, बदला ट्रेंड जा रहे चारधाम

लगातार 3 किस्त नहीं भरने पर पुन: कर्ज में परेशानी

कर्ज की लगातार तीन किस्त नहीं भरने पर खाता एनपीए में चला जाता है, जिससे ऐसे व्यक्ति को बैंक से फिर कर्ज मिलने में परेशानी हो सकती है।

मुश्किल घड़ी में यह रास्ता अपनाएं

यदि आप हर महीने कर्ज की बड़ी किस्त चुकाते हैं और अचानक आर्थिक तंगी आने के कारण उसे चुकाना मुश्किल हो रहा है तो आप किस्त को री-शिड्यूल करवा सकते हैं। यहां तक कि किस्त की आंशिक राशि जमा करवाकर खाता एनपीए होने से भी बचा सकते हैं।

Hindi News/ Jaipur / कर्ज नहीं चुकाने पर अब नहीं होगी बेदखली, राजस्थान सरकार ने दिया सभी कलक्टरों को नया आदेश

ट्रेंडिंग वीडियो