scriptSpiritual Tourism : अब स्प्रिचुअल टूरिज्म के दीवाने हुए युवा, बदला ट्रेंड जा रहे चारधाम | Rajasthan Jaipur Now Youth are Crazy about Spiritual Tourism Trend has Changed going to Char Dham | Patrika News
जयपुर

Spiritual Tourism : अब स्प्रिचुअल टूरिज्म के दीवाने हुए युवा, बदला ट्रेंड जा रहे चारधाम

Spiritual Tourism : अचानक ट्रेंड बदल रहा है। अब युवा स्प्रिचुअल टूरिज्म के दीवाने हो गए हैं। युवा चारधाम जा रहे हैं। एडवेंचर का भी लुत्फ उठा रहे हैं। यहीं नहीं सोशल मीडिया पर धार्मिक स्थलों के अनुभव #spiritualtourism पर शेयर कर रहे हैं।

जयपुरJun 06, 2024 / 12:51 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Rajasthan Jaipur Now Youth are Crazy about Spiritual Tourism Trend has Changed going to Char Dham

Spiritual Tourism : अब स्प्रिचुअल टूरिज्म के दीवाने हुए युवा

Spiritual Tourism : अचानक ट्रेंड बदल रहा है। अब युवा स्प्रिचुअल टूरिज्म के दीवाने हो गए हैं। गर्मी में युवाओं का रुझान शिमला, नैनीताल और मसूरी की जगह स्प्रिचुअल टूरिज्म की ओर अधिक बढ़ रहा है। फैमिली मेंबर्स के साथ युवा चारधाम यात्रा पर जाना पसंद कर रहे हैं तो कुछ दोस्तों के साथ भी यात्रा पर निकल रहे हैं। एडवेंचर का भी लुत्फ उठा रहे हैं। यहीं नहीं सोशल मीडिया पर धार्मिक स्थलों के अनुभव #spiritualtourism पर शेयर कर रहे हैं।

टूर ट्रेवल्स ने बनाए अलग-अलग पैकेज

जयपुर की बात करें तो टूर एंड ट्रेवल्स के पास चारधाम यात्रा के लिए युवाओं की काफी डिमांड आ रही है। युवाओं की मांग को देखते हुए टूर ट्रेवल्स ने अलग-अलग पैकेज तय किए हैं। 50 हजार रुपए से लेकर एक लाख रुपए तक पैकेज युवा ले रहे हैं। इसका मुख्य कारण है कि इन दिनों इन्फ्लुएंसर भारत के धार्मिक स्थानों बारे में सोशल मीडिया पर लोगों को जागरूक कर रहे हैं। यही वजह है कि युवा धार्मिक स्थलों के बारे में सोशल मीडिया पर अपने अनुभव शेयर करना चाहते हैं। युवा धार्मिक स्थलों पर दर्शन के साथ एडवेंचर का प्लान बना रहे हैं।
यह भी पढ़ें –

बिजली अधिकारियों को सैलेरी कब मिलेगी? आया नया अपडेट, जयपुर डिस्कॉम ने दिया बड़ा जवाब

बदल रहा ट्रेंड

टूर एंड ट्रेवल्स संचालक कमल सैनी के अनुसार एक समय था, जब युवाओं में शिमला, मनाली, मसूरी नैनीताल जैसे हिल स्टेशन जाने का ही क्रेज देखने को मिलता था। अब ये ट्रेंड बदलता दिख रहा है। युवा वर्ग अब चारधाम जाना अधिक पसंद कर रहे हैं। चारधाम यात्रा में भगवान के दर्शन के साथ-साथ ठंडे स्थानों का आनंद भी मिल जाता है। इनदिनों चारधाम यात्रा पर जाने वाले युवाओं की संख्या में खासी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। दिनोंदिन इनकी संख्या भी बढ़ती जा रही है।

स्प्रिचुअल कनेक्टिविटी बढ़ी

ट्रेवलर तरनजीत सिंह ने बताया कि वे अपने दोस्तों के साथ बनारस, ऋषिकेश, हरिद्वार, बद्रीनाथ गए हैं। सोशल मीडिया पर उन्होंने कई ऐसी जगह के बारे में देखा था, जिन्हें वास्तविकता में देखने की इच्छा हुई। वे बताते हैं कि धार्मिक स्थलों पर घूमने के साथ ही एक अध्यात्म का एहसास भी होता है, जिससे स्प्रिचुअल कनेक्टिविटी बढ़ी है।

यहां जाना कर रहे पसंद ———–

स्पेशल पैकेज भी तैयार

ट्रेवल्स एजेंसियों ने सीनियर सिटीजंस के लिए स्पेशल पैकेज डिजाइन किए हैं। एजेंसियों के पास हेलिकॉप्टर से चारधाम भ्रमण करवाने की क्वेरी आ रही है। इस पैकेज में देहरादून से चारधाम की यात्रा हेलीकॉप्टर से करवाई जा रही है। हेलीकॉप्टर से यात्रा करवाने का पैकेज एक से डेढ़ लाख रुपए तक का है। इसमें पहले दिन यमुनोत्री, दूसरे दिन गंगोत्री, तीसरे दिन केदारनाथ और चौथे दिन बद्रीनाथ घुमाया जा रहा है। पांचवे दिन वापस देहरादून लेकर आते हैं।

इस तरह के पैकेज ले रहे युवा

टूर ट्रेवल्स संचालकों की मानें तो युवा चारधाम यात्रा के लिए 5 से 8 रातों का टूर पैकेज ले रहे हैं। इसमें लग्जरी पैकेज 50 हजार, डीलक्स 40 हजार और प्रीमियम 60 हजार तक का दिया जा रहा है। हिल स्टेशन का भी पैकेज बनाया गया है। बात मनाली की करें तो इसका टूर पैकेज चार रात व तीन दिन का दिया जा रहा है। इसमें लग्जरी पैकेज 23 हजार, डीलक्स 18 हजार और प्रीमियम 27 हजार तक का है।

कोरोनाकाल के बाद दिखा बदलाव

टूर एंड ट्रेवल्स संचालक मोहित कुमावत के अनुसार आमतौर पर गर्मियों की छुट्टियों में बुजुर्ग चारधाम की यात्रा का टिकट बुक कराते हैं। इस बार की तस्वीर बेहद उलट नजर आ रही है। इस बार 80 फीसदी के लगभग युवाओं ने चारधाम यात्रा की योजना बनाई है। कोरोनाकाल के बाद युवाओं में यह बदलाव देखने को मिल रहा है। युवा दोस्तों के साथ चारधाम के अलावा अमरनाथ, वैष्णोदेवी के दर्शनों के लिए जा रहे हैं।

Hindi News/ Jaipur / Spiritual Tourism : अब स्प्रिचुअल टूरिज्म के दीवाने हुए युवा, बदला ट्रेंड जा रहे चारधाम

ट्रेंडिंग वीडियो