Rajasthan Assembly Bypolls: मतदाता घर से भी डाल सकेंगे वोट, जानिए कैसे मिलेगी ये सुविधा

Rajasthan Assembly Bypolls: राजस्थान में वल्लभनगर एवं धरियावद विधानसभा के उप चुनाव के दौरान 80 वर्ष के बुजुर्ग, दिव्यांग वोटर्स और कोविड पॉजिटिव मतदाता इस बार घर से ही वोट दे सकेंगे।

By: santosh

Updated: 06 Oct 2021, 10:49 AM IST

जयपुर/उदयपुर । Rajasthan Assembly Bypolls: राजस्थान में वल्लभनगर एवं धरियावद विधानसभा के उप चुनाव के दौरान 80 वर्ष के बुजुर्ग, दिव्यांग वोटर्स और कोविड पॉजिटिव मतदाता इस बार घर से ही वोट दे सकेंगे। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओपी बुनकर ने बताया कि उपचुनाव के मद्देनजर चुनाव आयोग द्वारा जारी गाइडलाइन की अनुपालना में विधानसभा क्षेत्र के अधिकाधिक पात्र मतदाताओं को इस सुविधा का लाभ दिलाने के लिए विधानसभा क्षेत्र के समस्त बीएलओ ने अधिकांश पात्र मतदाताओं को इस सुविधा का लाभ देने के लिए आवेदन दिए हैं और पुन: प्राप्त भी कर लिए है।

उन्होंने बताया कि इस बार भारत निर्वाचन आयोग ने पोस्टल बैलेट की प्रक्रिया को और अधिक प्रभावी बनाया है। आयोग द्वारा 3 तरह के वोटर्स को यह सुविधा प्रदान की गई है, जिसमें 80 वर्ष से अधिक के वोटर्स, दिव्यांग और कोविड-19 से प्रभावित व्यक्ति तथा कोविड-19 के संदिग्ध व्यक्ति शामिल हैं। पोस्टल बैलेट की प्रक्रिया के तहत 3 तरह के पात्र मतदाताओं से संबंधित बीएलओ फार्म 12-डी में आवेदन प्राप्त करेगा। इसमें मतदाता-सूची की भाग संख्या और क्रमांक, ईपिक नंबर, मोबाइल नंबर, निवास का पता देना अनिवार्य होगा।

ऐसे व्यक्ति, जो कोविड-19 से संबंधित हैं, वह स्वास्थ्य विभाग का प्रमाण-पत्र संलग्न करेंगे। बुनकर ने बताया कि पोस्टल बैलेट से वोट देने की सुविधा स्वैच्छिक है। रिटर्निंग ऑफिसर प्रपत्र-1 में ऐसे समस्त आवेदनों को सूचीबद्ध कर तैयार करेंगे तथा प्रपत्र-2 में पात्रता का निर्धारण कर पोस्टल बैलेट जारी किए जाने वाले मतदाताओं की सूची तैयार करेंगे। ऐसे मतदाता जिन्होंने पोस्टल बैलेट के लिए 12-डी में आवेदन प्रस्तुत किया है, उन्हें मतदान केन्द्र पर जाने की आवश्यकता नहीं होगी और न ही वह मतदान केन्द्र पर वोट डाल सकेंगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned