scriptटीम इंडिया की ओपनिंग बल्लेबाज है राजस्थान की ये बेटी, पिता है ‘हैड क्लर्क‘ | Rajasthan Girl Priya Punia in Indian Women Cricket Team | Patrika News
जयपुर

टीम इंडिया की ओपनिंग बल्लेबाज है राजस्थान की ये बेटी, पिता है ‘हैड क्लर्क‘

पिता ने बच्चों की क्रिकेट में रुचि को देखते हुए अपना ही मैदान बना दिया है…

जयपुरFeb 06, 2019 / 05:45 pm

dinesh

Priya Punia
जयपुर।

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की महिला क्रिकेट सीरीज में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर रही राजस्थान की बेटी ने पूरे प्रदेश को गौरान्वित किया है। राजस्थान के चूरू जिले के जनाऊ खारी गांव की प्रिया पूनिया का भारतीय महिला टी-20 टीम में पिछले साल ही चयन हुआ है। प्रिया टीम में ओपनिंग बल्लेबाज हैं। भारतीय पारी की शुरुआत प्रिया पूनिया ने ही की। हालांकि 23 रन से न्‍यूजीलैंड टीम ने बाजी मार ली, लेकिन राजस्थान की प्रिया का विदेशी धरती पर ओपनिंग बल्लेबाज के रूप में उतरना ही गर्व की बात है। प्रिया ने दिल्ली के जीसस एंड मेरी कॉलेज से कॉमर्स में ग्रेजुएशन किया था और फिलहाल जयपुर में ही रहती हैं।
विराट कोहली के कोच से ली ट्रेनिंग
प्रिया ने 2008 से 2015 यानी 7 साल तक टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के कोच राजकुमार शर्मा से दिल्ली में ट्रेनिंग ली है। शर्मा को विश्वास है कि राजस्थान की बेटी प्रिया अपनी प्रतिभा का परिचय पहले दे चुकी है और देश के लिए उनकेबेहतरीन क्रिकेट का प्रदर्शन अभी बाकी है।
Priya Punia
 

पिता जयपुर में हैड क्लर्क
प्रिया के पिता सुरेंद्र पूनिया जयपुर में भारतीय सर्वेक्षण विभाग में हैड क्लर्क हैं। 6 अगस्त, 1996 में जन्मी प्रिया को बचपन में बैडमिंटन का शौक था और वे पहले बैडमिंटन ही खेलती थीं, लेकिन बाद में उन्हें 9 साल की उम्र में क्रिकेट का चस्का लगा और सुराणा एकेडमी से क्रिकेट की शुरुआत की। प्रिया ने जयपुर में 6 महीने की ट्रेनिंग ली। उसके बाद प्रिया की फैमिली दिल्ली शिफ्ट हो गई और उन्हें वहां राजकुमार शर्मा की वेस्ट दिल्ली एकेडमी में प्रैक्टिस करने का मौका मिला। प्रिया का छोटा भाई राहुल भी क्रिकेट खेलता है। पिता ने दोनों बच्चों की क्रिकेट में रुचि को देखते हुए जयपुर में अपना ही मैदान बना दिया है। अब दोनों बच्चे यहीं प्रैक्टिस करते हैं। जब भी मैच होता है तो प्रिया दिल्ली चली जाती है। प्रिया के पिता खुद भी यूनिवर्सिटी लेवल पर क्रिकेट और बैडमिंटन खेल चुके हैं।
Priya Punia
 

ऐसे हुई भारतीय महिला टी-20 टीम में शामिल
प्रिया ने बेंगलुरू में सीनियर महिला वनडे चैंपियनशिप में दिल्ली का प्रतिनिधित्व करते हुए 8 मैचों में 50 की औसत से 407 रन बनाए थे। तमिलनाडु के खिलाफ 143 और गुजरात के खिलाफ 125 रन की पारी खेलने के बाद प्रिया को भारत की महिला टी-20 टीम में शामिल किया गया। प्रिया अब तक दिल्ली से अंडर-19, अंडर-23 और सीनियर वर्ग की क्रिकेट खेल चुकी हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो