scriptप्रदेश के पहले कॉचिंग हब की डिजाइन मंजूर, दो फेज में होगा निर्माण | RAJASTHAN HOUSING BOARD JAIPUR COACHING HUB | Patrika News
जयपुर

प्रदेश के पहले कॉचिंग हब की डिजाइन मंजूर, दो फेज में होगा निर्माण

राजस्थान आवासन मंडल (Rajasthan Housing Board) ने प्रताप नगर के सेक्टर 16 में बनने वाले प्रदेश के पहले कोचिंग हब (Coaching hub) की डिजाइन को मंजूर कर दिया है। कोचिंग हब करीब 68 हजार वर्गमीटर में बनाया जाएगा। इसमें 40 प्रतिशत क्षेत्र में ही निर्माण कराया जाएगा, 60 प्रतिशत क्षेत्र खुला रहेगा। कोचिंग हब का निर्माण दो फेज में कराया जाएगा, जिस पर 231 करोड़ रुपए का खर्च होगा।

जयपुरJun 10, 2020 / 07:47 pm

Girraj Sharma

प्रदेश के पहले कॉचिंग हब की डिजाइन मंजूर, दो फेज में होगा निर्माण

प्रदेश के पहले कॉचिंग हब की डिजाइन मंजूर, दो फेज में होगा निर्माण

प्रदेश के पहले कॉचिंग हब की डिजाइन मंजूर, दो फेज में होगा निर्माण
— 231 करोड़ रूपये होंगे खर्च, आवासन मंडल को मिलेगा 416 करोड़ का राजस्व

जयपुर। राजस्थान आवासन मंडल (Rajasthan Housing Board) ने प्रताप नगर के सेक्टर 16 में बनने वाले प्रदेश के पहले कोचिंग हब (Coaching hub) की डिजाइन को मंजूर कर दिया है। कोचिंग हब करीब 68 हजार वर्गमीटर में बनाया जाएगा। इसमें 40 प्रतिशत क्षेत्र में ही निर्माण कराया जाएगा, 60 प्रतिशत क्षेत्र खुला रहेगा। कोचिंग हब का निर्माण दो फेज में कराया जाएगा, जिस पर 231 करोड़ रुपए का खर्च होगा। मंडल को इस प्रोजेक्ट से करीब 416 करोड़ रुपए की आय होगी।
आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा ने बताया कि प्रताप नगर में करीब 70 हजार विद्यार्थियों की क्षमता वाले प्रदेश के पहले कोचिंग हब का निर्माण किया जाएगा। कोचिंग हब में कुल 8 सांस्थानिक टॉवर बनेंगे। इनमें प्रथम फेज में 5 और द्वितीय फेज में 3 टॉवर बनेंगे। प्रत्येक टॉवर 7 मंजिल का होगा, जिसमें कुल 1 लाख वर्ग फीट क्षेत्रफल निर्मित किया जाएगा। इन सभी भवनों के नीचे भूतल में पार्किंग विकसित की जाएगी। निर्माण के बाद कोचिंग संस्थानों को प्रत्येक निर्मित मंजिल बेची जाएगी। कोचिंग हब में 50 हजार वर्गफीट क्षेत्र में 7 मंजिला लाइब्रेरी का निर्माण कराया जाएगा। इसके साथ ही 800 लोगों की क्षमता वाले ऑडिटोरियम का निर्माण भी कराया जाएगा। छात्रों को रहने के लिए 1100-1100 वर्गमीटर के हॉस्टल व पीजी के लिए 4 भूखंड विकसित किए जाएंगे। यह प्राजेक्ट 42 माह में बनकर तैयार हो जाएगा। कोचिंग हब का निर्माण जुलाई में शुरू हो होगा, जो दिसम्बर 2023 में पूर्ण हो जाएगा। इसका पहला फेज सितम्बर 2022 में पूरा हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो