scriptराजस्थान में यहां वोटर डालेंगे दो वोट… लगाई जाएगी दो ईवीएम, जानें पूरा मामला | Rajasthan lok sabha election 2024: bagidora seat by election 26 april | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में यहां वोटर डालेंगे दो वोट… लगाई जाएगी दो ईवीएम, जानें पूरा मामला

Rajasthan Lok Sabha Election 2024: राजस्थान में दो चरण में 19 और 26 अप्रेल को होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए निर्वाचन विभाग तैयारी में जुटा, जस्थान के 5 करोड़ 32 लाख से ज्यादा मतदाता डालेंगे वोट

जयपुरMar 16, 2024 / 09:05 pm

pushpendra shekhawat

election

राजस्थान में यहां वोटर डालेंगे दो वोट… लगाई जाएगी दो ईवीएम, जानें पूरा मामला

राजस्थान में दो चरण में 19 और 26 अप्रेल को होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए निर्वाचन विभाग तैयारी में जुट गया है। चुनाव में राजस्थान के 5 करोड़ 32 लाख से ज्यादा मतदाता वोट डाल सकेंगे। राज्य के 50 फीसदी से ज्यादा मतदान केन्द्रों की लाइव वेबकास्टिंग कराई जाएगी। लोकसभा चुनाव के साथ ही बांसवाड़ा जिले की बागीदौरा विधानसभा सीट पर उप चुनाव होंगे।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि सभी 25 सीटों पर केन्द्रीय पर्यवेक्षक चुनाव प्रक्रिया तथा उम्मीदवारों के खर्चे पर नजर रखेंगे। सरकारी वाहन आदि का चुनाव कार्यों में उपयोग पर रोक रहेगी। चुनाव के दौरान किसी भी प्रकाशन सामग्री पर प्रकाशक और मुद्रक का नाम आवश्यक रूप से प्रकाशित करना होगा। 51 हजार 756 मतदान केंद्रों के साथ 1095 सहायक मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। जिसमें सर्वाधिक 2611 पोलिंग स्टेशन बाड़मेर लोकसभा क्षेत्र में हैं। चुनाव में उम्मीदवार 95 लाख रुपए तक खर्च कर सकेंगे। आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों की सी-विजिल ऐप के जरिए शिकायत की जा सकती है। छह लोकसभा और 36 विधानसभा क्षेत्रों को संवेदनशील माना गया है।
बागीदौरा सीट पर उप चुनाव 26 को
बांसवाड़ा जिले की बागीदौरा विधानसभा सीट पर उप चुनाव लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के साथ 26 अप्रेल को होगा। यहां मतदाता को दो वोट डालने होंगे। जानकारी के अनुसार इसके लिए यहां दो ईवीएम लगाई जाएगी। हाल ही विधानसभा चुनाव में इस सीट से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता महेन्द्रजीत सिंह मालवीय चुनाव जीते थे। लेकिन वे कुछ दिन पहले ही भाजपा में शामिल हो गए। भाजपा में जाने से पहले उन्होंने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। इससे यह सीट खाली चल रही थी। कांग्रेस-भाजपा की ओर से इस सीट पर अभी उम्मीदवार घोषित नहीं किए गए हैं।
मतदाताओं के नाम जोड़ने की प्रक्रिया जारी
मतदाता सूची में नाम जोड़ने की प्रक्रिया अब भी जारी रहेगी। जिन लोगों ने अभी तक पंजीकरण नहीं कराया है, वे अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकते हैं। मतदान से 10 दिन पहले तक पूरक सूचियां अपडेट की जाएंगी।
https://youtu.be/fu7Jw3MD3lA

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान में यहां वोटर डालेंगे दो वोट… लगाई जाएगी दो ईवीएम, जानें पूरा मामला

ट्रेंडिंग वीडियो