scriptRajasthan Weather: Shivering winter begins in Jaipur | अब सर्दी दिखाएगी रंगत, जयपुर में हाडक़ंपाने वाली सर्दी शुरू | Patrika News

अब सर्दी दिखाएगी रंगत, जयपुर में हाडक़ंपाने वाली सर्दी शुरू

locationजयपुरPublished: Dec 19, 2023 11:49:19 am

Submitted by:

MOHIT SHARMA

9 डिग्री पर पहुंचा जयपुर का तापमान, शेखावाटी अंचल में सर्दी ने छुड़ाई धूजणी

Rajasthan Weather
Rajasthan Weather
जयपुर. उत्तरी हवा की दस्तक के साथ ही प्रदेश में खून जमा देने वाली सर्दी का दौर शुरू हो गया है। बीती रात राजधानी जयपुर में दिसंबर माह में सीजन की सबसे सर्द रात रही। शेखावाटी अंचल में भी हाडक़ंपाने वाली सर्दी का असर रहा। मैदानी इलाकों में सीकर जिला सबसे ज्यादा सर्द रहा है। मौसम विभाग ने अगले दो दिन सर्द हवा चलने और 23 दिसंबर को कुछ जिलों में हल्की बारिश होने का अलर्ट जारी किया है।
जयपुर में ढाई डिग्री लुढक़ा पारा
बीती रात पिंकसिटी में पारा 2.4 डिग्री लुढक़कर एक अंक में आ गया। बीती रात शहर का न्यूनतम तापमान 9.0 डिग्री सेल्सियस रहा जो इस साल दिसंबर माह में सबसे कम रहा है। बीती रात शहर में सीजन की सबसे सर्द रात रही और आज सुबह भी गलन और ठिठुरन वाली सर्दी से लोग बेहाल रहे। हालांकि सूर्योदय के बाद खिली धूप ने लोगों को ठिठुरन से थोड़ी राहत दिलाई ।
मैदानों में चूरू सबसे सर्द, सीकर दूसरे नंबर पर
शेखावाटी अंचल में सर्दी का मौसम शुरू होने के साथ ही पारे का मिजाज नरम बना रहा है। चूरू जिला बीती रात मैदानी इलाकों में सबसे सर्द रहा। चूरू का न्यूनतम तापमान 4.8 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ जो दिसंबर माह में मैदानली इलाकों में सबसे कम रहा है।
सीकर जिले में भी बीते कई दिनों से रात का तापमान सामान्य से कम दर्ज हो रहा है। बीती रात सीकर जिला दूसरा सबसे सर्द जिला रहा। जिले का न्यूनतम तापमान आज 5.5 डिग्री सेल्सियस रहा। सीकर जिले के फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र पर न्यूनतम तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ।
इन जिलों में सर्दी के तीखे तेवर
प्रदेश के कई जिलों में बीती रात पारे में दो तीन डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई। भीलवा?ा और पिलानी 6.4, संगरिया 6.0, वनस्थली 7.7, डबोक 7.9, अंता बारां 8.2, चित्तौ? 8.4, सिरोही 8.3, श्रीगंगानगर 9.0, बीकानेर 9.3, अलवर 9.2 धौलपुर 9.3 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया।
छह जिलों में अब भी पारा 10 डिग्री पार
प्रदेश के छह जिलों में अब भी रात में पारा 10 डिग्री के पार दर्ज हो रहा है। फलोदी 13.4 डिग्री न्यूनतम तापमान के साथ सबसे गर्म रहा। डूंगरपुर 13.2, जैलसमेर और जोधपुर शहर में बीती रात पारा 10.4 डिग्री सेल्सियस रहा। कोटा 10.6 और अजमेर में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
और बढ़ेगी सर्दी की रंगत
प्रदेश में अगले दो तीन दिन में सर्दी के तेवर और तीखे होने की आशंका है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के मैदानी इलाकों में उत्तर से आ रही चक्रवाती हवा की दस्तक शुरू हो गई है। हवा में नमी ब?ने पर रात के अलावा अब दिन में भी लोगों को ठिठुरन महसूस हो रही है। रात के तापमान में और गिरावट होने पर सर्दी के तेवर आगामी दिनों में और तीखे होने वाले है। प्रदेश में अगले दो दिन तेज गति से उत्तरी हवा चलने और 23 दिसंबर को प्रदेश के कई जिलों में हल्की बारिश होने का अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो