scriptRajasthan Weather Update: कोटा बैराज के दो गेट खोले, 13 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट | Rajasthan Weather Update: Kota barrageTwo gates opened, heavy rain ale | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Weather Update: कोटा बैराज के दो गेट खोले, 13 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में नया सर्कुलेटरी सिस्टम एक्टिव होने के साथ ही प्रदेश में तेज बारिश का दौर फिर शुरू हो गया।

जयपुरAug 05, 2022 / 08:47 pm

Kamlesh Sharma

Rajasthan Weather Update: Kota barrageTwo gates opened, heavy rain alert in 13 districts

Rajasthan Weather Update

जयपुर। पूर्वी राजस्थान में नया सर्कुलेटरी सिस्टम एक्टिव होने के साथ ही प्रदेश में तेज बारिश का दौर फिर शुरू हो गया। शुक्रवार को राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के कई भागों में बादल जमकर बरसे। जयपुर में लगातार तीसरे दिन बारिश हुई। बांसवाड़ा के कुशलगढ़ में शुक्रवार को बीते 24 घंटे में 115 मिलीमीटर (4.6 इंच) बारिश दर्ज की गई है।

कोटा में दो घंटे में 75 मिलीमीटर बारिश हुई। इसके अलावा प्रतापगढ़ जिले में छोटीसादड़ी मुख्यालय पर 69 एमएम दर्ज की गई। करौली में 58, वनस्थली में 56.4 और जयपुर, गंगानगर में 22 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई। वहीं, पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश को देखते हुए नदी-नाले उफान पर हैं।

मौसम केन्द्र जयपुर के मुताबिक 7 अगस्त के आसपास उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में एक लो प्रेशर सिस्टम डवलप होगा, जिसके असर से अगले दो तीन दिन के अंदर राज्य के कुछ हिस्सों में भारी बारिश भी हो सकती है। अगले 24 घंटे में राज्य के 13 जिलों में तेज बारिश के आसार हैं।

यह भी पढ़ें

Weather Update: कालीसिंध और भीम सागर बांध के एक-एक गेट खोले, 5 दिन होगी अच्छी बारिश

कोटा में दो घंटे में तीन इंच बारिश
कोटा में करीब छह दिन बाद झमाझम बारिश हुई। दो घंटे में तीन इंच बारिश दर्ज की गई। कोटा बैराज के दो गेट खोलकर साढ़े चार हजार क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है।

एक घंटे में दो इंच बारिश, भीमसागर बांध से निकासी जारी
झालावाड़ जिले में शुक्रवार को भी बारिश का दौर जारी रहा। भीमसागर क्षेत्र में एक घंटे में करीब दो इंच बारिश हुई। भीमसागर बांध के कैचमेंट क्षेत्र में पानी की आवक होने से एक गेट एक फीट खोलकर 700 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है। कालीसिंध बांध का भी एक गेट खोलकर तीन हजार क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है। भीमसागर मौसम नियंत्रण कक्ष पर 45 एमएम बारिश दर्ज की गई। भीमसागर समेत बोरदामऊ, राजपुरा अनेक गांवों में भी तेज बारिश हुई।

यह भी पढ़ें

weather update: राजस्थान में सात अगस्त तक झमाझम बरसात, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

बीसलपुर बांध : गेज 310.77 आर एल मीटर
बीसलपुर बांध में पानी की आवक लगातार जारी है। बांध के कंट्रोल रूम के अनुसार बांध में बीते 24 घंटों के दौरान कुल छह सेमी पानी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। बांध परियोजना के सहायक अभियंता प्रतीक चौधरी ने बताया कि शुक्रवार सुबह 6 बजे तक एक सेमी की बढ़ोतरी के गेज 310.73 आर एल मीटर हो गया, जिसमें 13.013 टीएमसी का जलभराव हो गया, जो शुक्रवार शाम 6 बजे तक चार सेमी की बढ़ोतरी के साथ गेज 310.77 आरएल मीटर दर्ज किया गया है, जिसमें 13.160 टीएमसी का जलभराव है।

आगामी चार दिनों के मौसम का पूर्वानुमान
6 अगस्त- झालावाड़, डूंगरपुर, चित्तौडगढ़़, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, उदयपुर में भारी बरसात का अलर्ट। अजमेर, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी में मेघगर्जन की संभावना।
7 अगस्त- उदयपुर, प्रतापगढ़, अजमेर, अलवर, दौसा, बूंदी, भीलवाड़ा, जयपुर, झुंझनू, राजसमंद, सवाई माधोपुर,सीकर, टोंक में भारी बरसात का अलर्ट।
8 अगस्त- अजमेर, बांसवाड़ा, उदयपुर, सिरोही, सीकर, कोटा, राजसमंद,झालावाड़ और बारां में भारी बरसात का अलर्ट।
9 अगस्त- अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी,चित्तौडगढ़़, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद में भारी बरसात का अलर्ट।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8cvx93

Home / Jaipur / Rajasthan Weather Update: कोटा बैराज के दो गेट खोले, 13 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो