scriptWeather Update: कालीसिंध और भीम सागर बांध के एक-एक गेट खोले, 5 दिन होगी अच्छी बारिश | Rajasthan weather Update: next 5 days rain alert in rajasthan | Patrika News
जयपुर

Weather Update: कालीसिंध और भीम सागर बांध के एक-एक गेट खोले, 5 दिन होगी अच्छी बारिश

राजस्थान में फिर मानसूनी बारिश होने लग गई है। गुरुवार को राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के कई जिलों में अच्छी बारिश हुई। वहीं जैसलमेर के पोकरण में शाम 4 बजे तेज बारिश हुई।

जयपुरAug 04, 2022 / 09:50 pm

Kamlesh Sharma

rain_in_rajasthan.jpg

weather update

जयपुर। राजस्थान में फिर मानसूनी बारिश होने लग गई है। गुरुवार को राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के कई जिलों में अच्छी बारिश हुई। वहीं जैसलमेर के पोकरण में शाम 4 बजे तेज बारिश हुई। करीब एक घंटे में ही 55 मिमी पानी बरस गया। निचली बस्तियों के साथ ही जोधपुर-जैसलमेर मुख्य मार्ग पर भी 1 से 2 फीट तक तेज बहाव के साथ पानी बहा। राजधानी जयपुर में भी सुबह के समय तेज बारिश हुई। कई मुख्य सड़कों पर पानी भर गया। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार बारां में 40, अलवर में 35, फलौदी में 13.6, अजमेर में 12.4, पिलानी में 12.2, चित्तौड़गढ़ में 19, श्रीगंगानगर में 8.6 मिमी बारिश दर्ज की गई।

पांच दिन जारी रहेगा बारिश का दौर
मौसम विभाग के मुताबिक आगामी चार-पांच दिनों के दौरान राज्य में मानसून सक्रिय बने रहने की प्रबल संभावना है। पूर्वी राजस्थान के अधिकतर स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश का क्रम जारी रहने और कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर संभाग के जिलों में आगामी दो तीन दिन कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश और कहीं- कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें

राजस्थान के 15 जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी, बांध के गेट खोले, अलर्ट जारी

 

rain_in_rajasthan1.jpg

 

कालीसिंध और भीम सागर बांध के एक-एक गेट खोले
झालावाड़ जिले में बुधवार रात से बारिश का दौर जारी है। गुरुवार को भी ज्यादातर जगहों पर मूसलाधार बारिश हुई। भीमसागर बांध के कैचमेंट क्षेत्र में पानी की आवक होने से एक गेट एक फीट खोलकर 750 क्यूसेक पानी की निकासी शुरू की गई। पडौ़सी राज्य मध्यप्रदेश में भी बारिश होने से कालीसिंध बांध में पानी की आवक हुई। जलसंसाधन विभाग के अधिशासी अभियंता महेन्द्र सिंह ने बताया कि गुरुवार को कालीसिंध बांध का गेट 1.3 सेमी तक खोलकर 5 हजार 244 क्यूसैक पानी की निकासी की। पानी की आवक को देखते हुए एवं बांध का गेट लगातार रोजाना खोले रखने से गुरुवार को बांध का जलस्तर 314.27 मीटर बना रहा। जबकि बांध की कुल भराव क्षमता 316 मीटर है। जिससे बांध अभी तक खाली है।

यह भी पढ़ें

weather update: राजस्थान में सात अगस्त तक झमाझम बरसात, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

कुशलगढ़ में साढ़े तीन इंच बारिश
बांसवाड़ा. जिले के कुशलगढ़ में मूसलाधार बारिश हुई। इससे नदी-नाले उफन गए। वहीं बांसवाड़ा में देर शाम को रिमझिम बारिश का दौर शुरू हुआ, जो कि रूक-रूक कर जारी रहा। इधर माही बांध का जलस्तर बढ़कर 274 मीटर तक पहुंच गया है।

rain_in_rajasthan2.jpg

 

24 घंटों के दौरान पांच सेमी बढ़ा गेज
बीसलपुर बांध के जलभराव क्षेत्र सहित कैचमेंट एरिया में बीते दो दिनों से एक बार सक्रिय हुए मानसून के चलते बांध के निकटवर्ती क्षेत्र में हो रही बारिश के चलते बांध में पानी की आवक भी लगातार जारी है। बांध के कंट्रोल रूम के अनुसार बांध में बीते 24 घंटों के दौरान कुल पांच सेमी पानी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। बांध परियोजना के सहायक अभियंता प्रतीक चौधरी ने बताया कि गुरुवार शाम 6 बजे 310.72 आर एल मीटर दर्ज किया गया। इस दौरान बांध में 12.976 टीएमसी जलभराव रहा। इसी प्रकार जलभराव में सहायक त्रिवेणी का गेज 10 सेमी घटकर 2.90 मीटर पर रह गया है। खारी नदी का गेज 0.25 मीटर पर यथास्थिति में बना हुआ है। डाई नदी का गेज भी 2.60 मीटर पर स्थिर रहा।

https://youtu.be/cNrEQrDKRQw

Home / Jaipur / Weather Update: कालीसिंध और भीम सागर बांध के एक-एक गेट खोले, 5 दिन होगी अच्छी बारिश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो