scriptSevere Heatwave Red Alert in Rajasthan:हीटवेव का टॉर्चर… लू बनी जानलेवा | Patrika News
जयपुर

Severe Heatwave Red Alert in Rajasthan:हीटवेव का टॉर्चर… लू बनी जानलेवा

पश्चिमी राजस्थान में चार दिन रेड अलर्ट22 जिलों में भयंकर लू की चेतावनीजयपुर में भी कल से तीन दिन रेड अलर्ट जारी जयपुर। मरूधरा में गर्मी का टॉर्चर अब जानलेवा बन गया है। बीते 24 घंटे में 10 से ज्यादा लोगों क मौत तापघात से हो चुकी है और आगामी चार दिन तक भयंकर लू […]

जयपुरMay 24, 2024 / 10:22 am

anand yadav

पश्चिमी राजस्थान में चार दिन रेड अलर्ट
22 जिलों में भयंकर लू की चेतावनी
जयपुर में भी कल से तीन दिन रेड अलर्ट जारी

जयपुर। मरूधरा में गर्मी का टॉर्चर अब जानलेवा बन गया है। बीते 24 घंटे में 10 से ज्यादा लोगों क मौत तापघात से हो चुकी है और आगामी चार दिन तक भयंकर लू के तेवर को देखते हुए मौसम केंद्र ने 22 जिलों में रेड अलर्ट जारी कर दिया है। ऐसे में अगले चार दिन और भीषण गर्मी का तांडव प्रदेश में होना तय है। दूसरी तरफ कल से 2 जून तक नौतपा भी जारी रहने वाला है ऐसे में फिलहाल गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद बहुत कम है।
प्रदेश के पश्चिमी इलाकों के जिले बीते सप्ताहभर से भीषण गर्मी और लू की मार झेल रहे हैं । अधिकांश जिले गर्मी के कारण भट्टी की तरह तप रहे हैं। सूर्योदय के साथ शुरू हो रहा तपन का असर सूर्यास्त के बाद तक भी जारी रहा है। प्रदेश में अगले चार दिन तक सूर्यदेव के प्रकोप से राहत की उम्मीद भी फिलहाल नहीं है। मौसम केंद्र ने अगले 48 घंटे में प्रदेश के कई इलाकों में दिन में पारा 47- 48 डिग्री के पार रहने की आशंका को लेकर 22 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।
मैदानी इलाकों में गर्मी और लू के चलते जनजीवन पस्त है। दिन में लू के कारण लोग घरों में कैद हो रहे हैं। सूर्यास्त के बाद से लेकर देर रात तक गर्म हवा के थपेड़े भी लोगों को महसूस हो रहे हैं। घर- दफ्तरों में गर्मी से राहत पाने के लिए लगे कूलर और एसी भी अब कारगर साबित नहीं हो रहे हैं। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पूर्वी पाकिस्तान की ओर से प्रदेश में पहुंच रही सतही गर्म हवा के कारण प्रदेश में दिन के तापमान में रेकॉर्ड बढ़ोतरी दर्ज हो रही है। विंड पैटर्न में बदलाव नहीं होने के कारण अगले चार दिन और प्रदेशवासियों को भयंकर लू की मार झेलनी पड़ेगी।
22 जिलों में रेड अलर्ट
मौसम विभाग ने अगले 72 घंटे में अलवर, बारां, भरतपुर, बूंदी, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, पाली, श्रीगंगानगर में गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है।
जयपुर में कल से तीन दिन रेड अलर्ट
मौसम विभाग ने जयपुर जिले में कल से लू का असर तेज होने की आशंका को लेकर अगले तीन दिन तक के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। लू के कारण शहरवासी बेहाल हैं और सूर्यास्त के बाद भी लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल पा रही है।
प्रदेश में बीकानेर में सेना के जवान की युद्धाभ्यास के दौरान तापघात से मौत हो गई। भीलवाड़ा, जोधपुर में एक- एक, जालोर में तापघात से पांच, आहोर में एक और बालोतरा में तापघात से तीन लोगों की मौत हो गई है।

Hindi News/ Jaipur / Severe Heatwave Red Alert in Rajasthan:हीटवेव का टॉर्चर… लू बनी जानलेवा

ट्रेंडिंग वीडियो