scriptचेहरे पर झुर्रियां इनसे तो नहीं ? | skin care | Patrika News

चेहरे पर झुर्रियां इनसे तो नहीं ?

locationजयपुरPublished: Apr 19, 2018 01:56:02 pm

Submitted by:

Kiran Kaur

झुर्रियों को बुढ़ापे की निशानी माना जाता है लेकिन कई महिलाओं को युवावस्था में ही यह परेशानी होने लगती है।

कई बार हजारों रुपए खर्च करने के बाद भी इनसे छुटकारा नहीं मिल पाता। झुर्रियां केवल चेहरे पर ही नहीं, बल्कि हाथों, गर्दन और कलाई पर भी होती हैं। इसके लिए सबसे बड़ा कारण तेज धूप में लंबे समय तक रहना है। प्रदूषण, धूम्रपान और अन्य कारणों से भी ऐसा हो सकता है। इनसे बचने के लिए आप किन उपायों को अपनाएं, जानते हैं इस बारे में…
सोने की गलत आदतों से झुर्रियों की समस्या : हेल्दी स्किन के लिए भरपूर नींद लेना जरूरी है। स्वस्थ व्यक्ति के लिए जरूरी है कि आठ से नौ घंटे की नींद ली जाए। इससे तरोताजा रहने और एनर्जेटिक बनने में मदद मिलती है। जब बात झुर्रियों की आती है तो आपको स्लीपिंग पोजिशन पर ध्यान देने की जरूरत होती है। एक्सपर्ट कहते हैं कि पेट के बल लेटने से चेहरे पर झुर्रियां आ सकती हैं। असल में पेट के बल लेटने पर तकिए से चेहरे के कोलेजन पर दबाव पड़ता है, जिससे त्वचा के फाइबर्स ढीले पडऩे लगते हैं। एक समय के बाद इससे चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं। इसलिए पेट की बजाय कमर के बल लेटें। इसके अलावा चेहरे पर मेकअप लगाकर सोने से भी ऐसा हो सकता है।
संस्क्रीन न लगाने से बढ़ती है परेशानी : चेहरे पर अल्ट्रावॉयलेट किरणों के प्रभाव से यह झुलसकर जल्दी ही झुर्रियों से प्रभावित होने लगती है। इससे कैंसर और मेलानोमा का खतरा भी बढ़ सकता है। झुर्रियों से बचाव के लिए जरूरी है कि संस्क्रीन लगाई जाए। तेज धूप में रहने के कारण आपके कोलेजन को काफी नुकसान पहुंचता है, जिससे फाइन लाइंस और झुर्रियां होने लगती हैं। हालांकि सुबह की धूप शरीर के लिए फायदेमंद होती है, जो कि बॉडी में विटामिन डी की पूर्ति करती है, जिससे शरीर की कैल्शियम अवशोषित करने की क्षमता बढ़ती है। इसलिए सुबह की धूप में पांच मिनट जरूर बैठें।
धूम्रपान और शराब से नुकसान : धूम्रपान से कैंसर, दिल संबंधी बीमारियों, उ’च रक्तचाप और अन्य प्रकार के रोगों के अलावा शरीर के सबसे बड़े भाग स्किन को काफी नुकसान पहुंचता है। नियमित धूम्रपान से त्वचा की रंगत प्रभावित होने लगती है और झुर्रियां होने लगती हैं। डायरेक्ट ही नहीं, इन्डायरेक्ट स्मोक से भी त्वचा प्रभावित होती है। शराब भी स्किन के लिए सही नहीं। शराब पीने से शरीर में पानी की कमी होती चली जाती है, जिससे बॉडी को नुकसान होने के अलावा झुर्रियां होने लगती हैं। इसके लिए फौरन शराब से दूरी बनाएं और खान-पान में सुधार, नियमित व्यायाम, योग और ध्यान की मदद से अपनी सेहत व त्वचा में सुधार लाएं।
लंबे समय तक गर्म पानी से नहाने के कारण : एक व्यस्त दिनचर्या के बाद हॉट शावर आपको रिलेक्स करने का काम करता है लेकिन लंबे समय तक गर्म पानी से स्नान करने पर त्वचा का प्राकृतिक ऑयल कम होने लगता है, जिससे त्वचा जल्दी बूढ़ी होने लगती है और इसका पहला प्रभाव झुर्रियों के रूप में सामने आता है। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो