scripttourism : समवर्ती सूची में शामिल होगा पर्यटन | tourism can be included in the concurrent list | Patrika News

tourism : समवर्ती सूची में शामिल होगा पर्यटन

locationजयपुरPublished: Aug 04, 2021 05:45:15 pm

Submitted by:

hanuman galwa

tourism : पर्यटन को समवर्ती सूची में शामिल करने के प्रस्ताव से आतिथ्य क्षेत्र की रिकवरी को बढ़ावा मिलने की संभावना है, जो कोविड -19 महामारी के बीच सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में से एक रहा है।

tourism : समवर्ती सूची में शामिल होगा पर्यटन

tourism : समवर्ती सूची में शामिल होगा पर्यटन

समवर्ती सूची में शामिल होगा पर्यटन
हॉस्पिटैलिटी सेक्टर को मिलेगा विशेष प्रोत्साहन
जयपुर। पर्यटन को समवर्ती सूची में शामिल करने के प्रस्ताव से आतिथ्य क्षेत्र की रिकवरी को बढ़ावा मिलने की संभावना है, जो कोविड -19 महामारी के बीच सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में से एक रहा है। यह हॉस्पिटैलिटी सेक्टर की एक बड़ी मांग रही है। पर्यटन मंत्रालय ने एक संसदीय स्थायी समिति के जवाब में कहा है कि मंत्रालय ने संबंधित मंत्रालय के साथ पर्यटन को समवर्ती सूची में शामिल करने का मुद्दा उठाया है, ताकि पर्यटन को राष्ट्रीय एजेंडे में रखा जा सके।
होटल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एचएआई) के अनुसार यदि प्रस्ताव लागू किया जाता है तो क्षेत्र की महामारी से उबरने में मदद मिलेगी। एचएआई का कहना है कि हम पर्यटन मंत्रालय द्वारा संविधान की समवर्ती सूची में पर्यटन को शामिल करने के प्रस्ताव का स्वागत करते हैं। एक बार लागू होने के बाद, यह कोविड के बाद की रिकवरी में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। पर्यटन गतिविधियां और उत्पाद एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न होते हैं। पर्यटन को समवर्ती सूची में रखने से सहज समन्वय की सुविधा होगी, यह कहते हुए कि यह शायद योजनाओं के त्वरित कार्यान्वयन को बढ़ावा देगा और भारतीय पर्यटन का एक अखिल भारतीय चेहरा पेश करेगा। गौरतलब है कि इस क्षेत्र में पिछले एक साल में कई व्यवसाय बंद हो गए हैं और नौकरी छूट गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो