scriptGood News: राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ से यहां होगी बारिश, बस इतने दिन में पहुंचने वाला है मानसून, IMD alert | weather alert today rajasthan imd weather update weather forecast Monsoon update | Patrika News
जयपुर

Good News: राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ से यहां होगी बारिश, बस इतने दिन में पहुंचने वाला है मानसून, IMD alert

Rajasthan Monsoon: अगर सब कुछ ठीक रहा तो राजस्थान में 20 से 25 जून के बीच मानसून दस्तक दे सकता है।

जयपुरMay 31, 2024 / 03:41 pm

Rakesh Mishra

Rajasthan Monsoon
Rajasthan Monsoon: प्रदेश में भीषण गर्मी से हल्की राहत मिलने लगी है। इस बीच मौसम विभाग के अनुसार एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से जयपुर, भरतपुर व बीकानेर संभाग में आगामी 72 घंटों के दौरान मेघगर्जन, तेज आंधी (40-50 Kmph) व हल्की/मध्यम बारिश की संभावना है। आगामी 3-4 दिन तेज सतही धूल भरी हवाएं (20-30 Kmph) राज्य के कुछ भागों में चलने की संभावना है। विभाग के अनुसार आगामी 24 घंटों में अधिकतम तापमान में हल्की गिरावट दर्ज होगी। 1 जून से अधिकतम तापमान में 2 से 4 डिग्री की गिरावट के साथ अधिकांश भागों में हीटवेव से राहत मिलने की प्रबल संभावना है।। हालांकि आज बीकानेर संभाग में कहीं कहीं हीटवेव से तीव्र हीटवेव चल सकती है। पिछले 24 घंटों में राज्य के कुछ भागों में अधिकतम तापमान में 1 से 3 डिग्री की गिरावट दर्ज। सर्वाधिक अधिकतम तापमान श्रीगंगानगर में 48.3 डिग्री (सामान्य से 6.1 डिग्री ऊपर) दर्ज किया गया है।

Rajasthan Monsoon: राजस्थान में मानसून की एंट्री 25 दिन बाद

केरल के रास्ते देश में मानसून की एंट्री हो चुकी है। मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि राजस्थान में 25 दिन बाद मानसून की एंट्री होगी। अगर सब कुछ ठीक रहा तो राजस्थान में 20 से 25 जून के बीच मानसून दस्तक दे सकता है।

आगे क्या…1 व 2 जून को कई जगह बारिश

प्रदेश में 31 मई से दोपहर बाद एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इसके चलते 1 व 2 जून जयपुर, भरतपुर और बीकानेर संभाग में कहीं-कहीं आंधी-बारिश की संभावना है। सीकर में एक व दो जून, चूरू में 31 मई, एक व दो जून व झुंझुनूं में 31 मई से 3 जून तक आंधी के साथ ही बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया। विभाग के अनुसार प्रदेश में एक जून से हीटवेव से राहत मिलने की प्रबल संभावना है।

चिकित्सा विभाग: प्रदेश में अब तक 5 मौत

चिकित्सा विभाग ने दावा किया है प्रदेश में हीटवेव से अब तक पांच मौत हुई है। निदेशक जनस्वास्थ्य डॉ.रविप्रकाश माथुर ने कहा कि हीटवेव से होने वाली मौतों के प्रमाणिक आंकड़े विभाग की ओर से जारी किए जा रहे हैं। यह आंकड़े भारत सरकार के प्रोटोकॉल के अनुसार डेथ ऑडिट कमेटी की ओर से मौत के कारणों की जांच कर जारी किए जाते हैं।

Hindi News/ Jaipur / Good News: राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ से यहां होगी बारिश, बस इतने दिन में पहुंचने वाला है मानसून, IMD alert

ट्रेंडिंग वीडियो