scriptRajasthan News: करोड़ों के बंगले और लग्जरी गाड़ियों के मालिक तस्कर निकला बीपीएल, मुफ्त में उठाया इतने किलो सरकारी गेहूं | Development officer reached the house of the millionaire smuggler to check his BPL category | Patrika News
जालोर

Rajasthan News: करोड़ों के बंगले और लग्जरी गाड़ियों के मालिक तस्कर निकला बीपीएल, मुफ्त में उठाया इतने किलो सरकारी गेहूं

जांच में सामने आया कि करोड़पति तस्कर खाद्य सुरक्षा की पात्रता के साथ-साथ सरकारी योजनाओं का भी फायदा उठाता रहा

जालोरMay 31, 2024 / 01:52 pm

Rakesh Mishra

Rajasthan News: सांचौर पुलिस थाने के हिस्ट्रीशीटर भभूताराम व जेताराम बिश्नोई के खिलाफ 28 मई को डेढ़ करोड़ की सम्पति फ्रीज की कार्यवाही के बाद गुरूवार को पत्रिका में प्रकाशित ‘करोड़ों के बंगले और लग्जरी गाड़ियों के मालिक तस्कर बीपीएल’ शीर्षक से समाचार प्रकाशित करने के बाद जिला कलक्टर के निर्देश पर सरनाऊ विकास अधिकारी दाता स्थित आरोपियों के घर पहुंचे। इस दौरान विकास अधिकारी हनुमानाराम चौधरी ने राशन डीलर से बीपीएल श्रेणी की सुविधा को लेकर सरकारी योजना का लाभ लेने को लेकर पड़ताल की, जिसमें जेताराम बीपीएल श्रेणी की पात्रता सूची में पाया गया, जिसके राशन कार्ड संख्या 008974100495 के तहत उपभोक्ता क्रमांक 19605 पर अंकित होने के साथ-साथ दिसम्बर तक 20 किलो गेहूं ले जाना पाया गया।
इनके परिवार में चार सदस्य भी इस सूची में शामिल है। वहीं भभूताराम एपीएल श्रेणी का उपभोक्ता है। खाद्य सुरक्षा की पात्रता हासिल होने से सरकार के खाद्य सुरक्षा वितरण प्रणाली के तहत 25 किलो गेहूं लेना पाया गया। इस योजना के तहत 27 मई को अन्तिम बार गेहूं प्राप्त किए गए। जांच में सामने आया कि करोड़पति तस्कर खाद्य सुरक्षा की पात्रता के साथ-साथ सरकारी योजनाओं का भी फायदा उठाता रहा, जबकि स्थानीय प्रशासन की उदासीनता की बदौलत न तो मामले में किसी ने कार्यवाही की हिम्मत की और न ही उक्त मामले को लेकर प्रशासनिक स्तर तक अवगत करवाया गया। ऐसे में स्थानीय ग्राम पंचायत स्तर के अधिकारी भी सवालों के घेरे में है कि आखिरी सर्वे के बावजूद भी खाद्य सुरक्षा में इनका नाम किस आधार पर जोड़ा गया।

पीएम आवास व कैटलशैड का भी लाभ लिया

करोड़पति तस्कर ने बीपीएल श्रेणी में पात्रता हासिल करने के साथ सरकार की योजनाओं का भी पूरा फायदा लिया, जिसमें 2021 में पीएम आवास भी स्वीकृत करवाया गया। वहीं 2020-2021 में कैटल शैड व भूमि सुधार के तहत सरकारी बजट स्वीकृत कर योजना का फायदा उठाया।

योजनाओं का फायदा उठा लिया

दाता के रहने वाले करोड़पति तस्कर बीपीएल श्रेणी में होने के मामले को लेकर पंचायती राज के अधिकारी भी खुलकर बोलने से परहेज कर रहे है, ग्राम पंचायत के विकास अधिकारी के साथ-साथ पंचायत समिति सरनाऊ के विकास अधिकारी भी इस बात से अनभिज्ञता जाहिर कर रहे हैं। तस्करों और प्रशासनिक लापरवाही का बड़ा खेल इस पूरे मामले में सामने आ रहा है। जिसमें विभागीय और प्रशासनिक कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान है।
इनका कहना
बीपीएल श्रेणी का मामला प्रकाश में आने के बाद मैं मौका स्थल पर गया था, जिसमें जांच करने पर पाया गया कि जेताराम बीपीएल श्रेणी व भभूताराम एपीएल श्रेणी का उपभोक्ता है। खाद्य सुरक्षा के तहत गेहूं का फायदा दोनों को मिल रहा है। पीएम आवास, मेड़बदी स्वीकृति या लाभ का मेरे संज्ञान में नहीं आया है। मामले को लेकर जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी को रिपोर्ट बनाकर भेज दी जाएगी, ताकि बीपीएल श्रेणी से नाम को हटाया जा सके।
  • हनुमानाराम, विकास अधिकारी, सरनाऊ
जेताराम व भभूताराम बीपीएल श्रेणी के हैं या नहीं यह देखकर बताना पड़ेगा, बीपीएल श्रेणी की अगर कोई सुविधाओ की स्वीकृति का लाभ लिया है तो उनके पहले कार्यकाल का होगा, यह करोड़पति है या नहीं मेरी जानकारी में नहीं है।

Hindi News/ Jalore / Rajasthan News: करोड़ों के बंगले और लग्जरी गाड़ियों के मालिक तस्कर निकला बीपीएल, मुफ्त में उठाया इतने किलो सरकारी गेहूं

ट्रेंडिंग वीडियो