scriptRajasthan Weather Update: राजस्थान में 5 दिन पश्चिम विक्षोभ का Alert : दिन में तेज गर्मी सताए तो शाम होते ही मेघ-मल्हार गाएं | Western disturbance alert for five days in Rajasthan, chances of rain and storm | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में 5 दिन पश्चिम विक्षोभ का Alert : दिन में तेज गर्मी सताए तो शाम होते ही मेघ-मल्हार गाएं

Western Disturbance Alert For Five Days: जयपुर मौसम केन्द्र के अनुसार मौसम केंद्र ने जयपुर, अलवर, सीकर, झुंझुनूं, चूरू, टोंक, बाड़मेर, दौसा, धौलपुर, करोली, बीकानेर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, श्रीगंगानगर समेत ज्यादा जिलों में तेज रफ्तार आंधी-बारिश का अलर्ट जारी किया है।

जयपुरMay 15, 2023 / 02:10 pm

Navneet Sharma

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update

Western Disturbance Alert For Five Days: राजस्थान के ज्यादातर जिलों में चक्रवाती तूफान और नए पश्चिम विक्षोभ के कारण मौसम बदल गया है। एक्टिव हुए विक्षोभ के कारण आगामी 20 मई तक कहीं धूप—कहीं छांया तो कहीं बारिश और अंधड़ का मौसम बना रहेगा। यही कारण है कि बीते रविवार से जयपुर, सीकर, झुंझुनूं और अजमेर में धूल भरी तेज आंधी चलने लगी हैं। मौसम विभाग के अनुसार आज भी राजस्थान के अजमेर, जयपुर, जोधपुर और बीकानेर, कोटा और भरतपुर संभागों में मेघगर्जन—बारिश के साथ धूल भरी हवाएं चलने की संभावना है।

यह भी पढ़ें

दूदू में बच्ची और झुंझुनू में युवक की मौत, जयपुर समेत कई जिलों में बदला मौसम

अलवर: अंधड़ में बिजली के खंभे गिरे, पेड़ कार पर गिरा
खेरली: चलती कार पर पेड़ टूट कर गिर गया। जिससे कार क्षतिग्रस्त हो गई। कस्बे के बायपास रोड पर बांकी माता मंदिर के समीप बीच रोड पर पेड़ टूट कर गिर गया। जिसे पुलिस प्रशासन ने लोगों की मदद से हटाया। कनिष्ठ अभियंता प्रकाश सैनी ने बताया कि 4 स्थानों पर बिजली के पोल टूट गए। इधर गांव समूची में कई रास्तों पर पेड़ों के टूटकर गिरने से रास्ते जाम हो गए। ग्रामीण रास्तों से भी कई जगह पेड़ हटाने में लोग लगे रहे।
राजगढ़: कस्बे तथा आसपास के क्षेत्र में अंधड के बाद तेज बारिश हुई। उसके बाद बूंदाबांदी का दौर जारी रहा। बारिश से मौसम सुहाना हो गया।

यह भी पढ़ें

कर्नाटक जीत से खुश कांग्रेस आलाकमान, अब राजस्थान फतह के लिए शुरू हो रहा ये अभियान


खैरथल: तेज अंधड़ से लोगों के टीन-टप्पर उड़ गए। दुकानों के आगे शाइन बोर्ड उड़कर सड़कों पर आ गए। विद्युत निगम के कनिष्ठ अभियंता ने बताया कि आंधी की वजह से पुरानी अनाज मंडी क्षेत्र में पांच व बल्लभग्राम में छह विद्युत पोल गिर गए। करीब 15 मिनट तक बारिश हुई। होने से गर्मी से राहत मिली।
हरसौली: कस्बे में अचानक मौसम परिवर्तन के चलते बादल छा गए और धूल भरी आंधी चलने से जनजीवन प्रभावित हो गया। अचानक दोपहर बाद मौसम के बदलने से बारिश होने लगी ।
शाहजहांपुर: धूल भरी आंधी ने जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया। दर्जनों पेड़ धराशायी हो गए। बिजली के खंभे भी गिर गए। बिजली गुल हो गई। हरियाणा सीमा से सटे गांवों से लेकर सभी गांवों में तेज अंधड़ ने तबाही मचाई।
बहरोड़: क्षेत्र में दूसरे दिन भी रविवार शाम पौने पांच बजे अंधड़ आया। अनेक हिस्सों की बिजली फाल्ट हो गई और अनेक होर्डिंग बोर्ड गिर गए। कुछ पेड़ भी टूट गए। हाइवे सहित अन्य मार्गों पर यातायात व्यवस्था बाधित हुई।
तिजारा: दूसरे दिन भी धूल भरी आंधी चली। शाम करीब 5.45 बजे आंधी चली। दुकानों पर लगे त्रिपाल उड़ गए। आंधी के साथ बूंदाबांदी हुई।

जोधपुर:30 किलोमीटर प्रति घण्टे की रफ्तार से आधी चली
पिछले कई दिनों से 44 डिग्री सेल्सियस तापमान की प्रचंड गर्मी से तप रहे शहर ने रविवार रात राहत की सांस ली। दिनभर चुभती रही धूप और लू के बाद शाम को पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते शहर में 30 किलोमीटर प्रति घण्टे की रफ्तार से आधी चली। फिर रात को ओलों के साथ मेघ बरसे। धूल भरी हवा के साथ मेघगर्जना व बिजली की चकाचौंध के साथ जोधपुर का मौसम जैसे मानसूनी हो गया। शहर में 5.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। तूफानी बारिश से कई जगह पेड़ उखड़ गए। टीन-टप्पर उड़ गए। करीब दस मिनट तक तेज बारिश से सड़कों पर पानी बहने लगा। आसपास के गांवों मे भीं शाम को ओलावृष्टि के साथ बारिश हुई। बालेसर, देचू में झमाझम बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार उधर चक्रवाती तूफान मोका रविवार दोपहर को बांग्लादेश तट से टकरा गया।

यह भी पढ़ें

कर्नाटक चुनावों में जीत का मारवाड़ कनेक्शन…! ‘Hickey-Pikki’ को लेकर उत्साहित है

प्रदेश में यलो अलर्ट
जयपुर मौसम केन्द्र के अनुसार मौसम केंद्र ने जयपुर, अलवर, सीकर, झुंझुनूं, चूरू, टोंक, बाड़मेर, दौसा, धौलपुर, करोली, बीकानेर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, श्रीगंगानगर समेत ज्यादा जिलों में तेज रफ्तार आंधी—बारिश का अलर्ट जारी किया है।

झुंझुनू:आंधी से बिजली निगम को लाखों का नुकशान

weather update: झुलसाने वाली गर्मी के बीच एक राहत भरी खबर...

बुहाना: उपखंड के ग्रामीण इलाकों में रविवार शाम को करीब पांच बजे आए तेज अंधड़ से अजमेर विधुत वितरण निगम के पैंतालीस खंभे टूट कर जमीन पर गिर गए। नौ जगह बिजली के ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त हो गए। खंभे एवं ट्रांसफार्मर जमीन पर गिरने से दो दर्जन गांवों की बिजली आपूर्ति बाधित हो गई। तेज अंधड़ से शनिवार एवं रविवार को निगम को करीब ग्यारह लाख रुपए का नुकशान हो गया है।
अलसीसर: क्षेत्र में रविवार को आये तेज अंधङ ने घरों के छप्पर, बिजली के पोल,ट्रॉसफार्मर व पेड़ गिरने से लोंगो को काफी नुकसान हुआ है। पंचायत समिति अलसीसर के ग्राम पंचायत हरिपुरा के गांव मोगा में रविवार को आए अंधड़ से पेड़ पौधे , विद्युत निगम के पोल व ट्रांसफार्मर गिरने से विभाग को लाखों रुपए का नुकसान हो गया है।
गुढागौड़जी: गुढागौड़जी सहित आस पास के गांवो में रविवार शाम हल्की बारिश से गर्मी से निजात मिली है। दिनभर तेज गर्मी के बाद शाम को तेज धूल भरी हवा चली। जिससे मौसम खराब हो गया। थोड़ी देर बाद हल्की बारिश से मौसम भी साफ हुआ और गर्मी से निजात मिली।
खेतड़ीनगर: गोठड़ा के वार्ड नंबर 12 में आंधी से बिजली का पोल टूटकर मकान की रेलिंग व छज्जे पर गिर गया। हादसे ले समय घर के 4 सदस्य थे। जानकारी के अनुसार रविवार शाम को आई आंधी से गोठड़ा के नरेंद्र मीणा पुत्र भगवान राम के मकान पर बिजली का पोल नीचे से टूट कर गिर गया। जिस समय आंधी आ रही थी घर के 4 सदस्य भी मौके पर मौजूद थे। नरेंद्र मीणा ने बताया बिजली का पोल गिरने पर धमाके की आवाज आई तो सब दौड़ कर घर के अंदर चले गए। बाहर देखा तो बिजली का पोल टूटकर घर की रेलिंग को तोड़ता हुआ छज्जे पर गिर गया तथा घर की दीवारों में भी दरार आ गई। घटना की सूचना पर निगम के कर्मचारी मौके पर पहुंचकर बिजली की लाइन को हटाया गया। समाजसेवी हरिराम गुर्जर मौके पर पहुंचे तथा बिजली निगम से पीड़ित परिवार को मुआवजा देने की मांग की है। इस मौके पर अरुण दुबे, प्रेम धोबी, शीशराम, राजेंद्र सहित अनेक लोग मौजूद रहे।

अजमेर: तेज हवाओं के साथ आई बौछार

Rajasthan weather update

आसपास के इलाकों में करीब 11 बजे तेज हवा के साथ बरसात हुई। बरसात से लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली। अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 28.7 डिग्री दर्ज किया गया। शाम 6 बजे बादल उमड़ते-घुमड़ते रहे। रात करीब 8.15 बजे तेज हवा संग बरसात शुरू हुई। शहर के माकड़वाली रोड, पंचशील, वैशाली नगर, आनासागर लिंक रोड, जयपुर रोड, कचहरी रोड, नाका मदार, नसीराबाद रोड सहित अन्य इलाकों में बरसात ने भिगोया। इसके अलावा गगवाना, गेगल, कायड़, तबीजी, पुष्कर, होकरा और आसपास के इलाकों में भी बारिश हुई।
भैरव कॉलोनी: मकान पर गिरी बिजली: शहर में रविवार को तेज गर्जना संग कान के दमदमे पर आकाशीय बिजली गिर गई। इससे छत का प्लास्टर गिर गया। भैरव कॉलोनी में सत्तू सिंह नरूका के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और वायर जल गए।

https://youtu.be/gEBgcS-Omhk

Home / Jaipur / Rajasthan Weather Update: राजस्थान में 5 दिन पश्चिम विक्षोभ का Alert : दिन में तेज गर्मी सताए तो शाम होते ही मेघ-मल्हार गाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो