scriptRajasthan Budget 2024-25 में महिलाओं की बल्ले- बल्ले! आंगनबाड़ी समेत कामकाजी महिलाओं को मिली ये बड़ी सौगात | Women are very happy in Rajasthan Budget 2024-25! Working women including Anganwadi workers got this big gift | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Budget 2024-25 में महिलाओं की बल्ले- बल्ले! आंगनबाड़ी समेत कामकाजी महिलाओं को मिली ये बड़ी सौगात

डिप्टी सीएम व वित्त मंत्री दिया कुमारी ने मंगलवार 11 बजे राजस्थान का पूर्ण बजट पेश करते हुए घोषणा की कि प्रदेश की महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए शुरू की गई लखपति दीदी के अंतगर्त इस वर्ष के लिए निर्धारित लक्ष्य को 5 लाख से बढ़ाकर 15 लाख प्रस्तावित किया जाएगा। इसके अलावा ईडब्लूएस वर्ग को संबल देने के लिए 150 करोड़ बजट का ऐलान किया गया है।

जयपुरJul 10, 2024 / 03:51 pm

Supriya Rani

Rajasthan Budget 2024 Scheme : राजस्थान बजट 2024-2025 में महिलाओं को बड़ी सौगात मिला है। लगभग दो घंटे डिप्टी सीएम व वित्त मंत्री दिया कुमारी ने बजट पेश किया, जिसमें महिलाओं को कई बड़ी सौगात मिली। दिया कुमारी ने घोषणा की है कि प्रदेश की महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए शुरू की गई लखपति दीदी के अंतगर्त इस वर्ष के लिए निर्धारित लक्ष्य को 5 लाख से बढ़ाकर 15 लाख प्रस्तावित किया जाएगा। साथ ही पाक विस्थापितों को मकान के लिए 1 लाख रुपये देने का ऐलान किया। वित्त मंत्री ने पीएम आवास योजना ग्रामीण के जरूरतमंदों को 25000 रुपये की सहायता राशि देने का ऐलान किया है।

कामकाजी महिलाओं को मिली ये बड़ी सौगात

विधानसभा में बजट पेशी के दौरान दिया कुमारी ने घोषणा कर कहा कि जिला स्तरों पर कामकाजी महिलाओं के लिए हॉस्टल की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए 35 करोड़ रुपए खर्च करने का प्रावधान है।

बालिका सैनिक स्कूल की स्थापना

दिया कुमारी ने घोषणा कर कहा कि बालिकाओं को अधिक संख्या में सेना व पुलिस में जाने के लिए आवश्यक सुविधाएं देने की दृष्टि से संभागीय स्तर पर प्रदेश में बालिका सैनिक स्कूल खोले जाएंगे। साथ ही प्रदेश में 4 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों के छात्रावास भवन, 5 नेताजी सुभाषचंद्र बोस छात्रावासों तथा 138 भवन रहित विद्यालयों का निर्माण भी करवाया जाएगा।

आंगनबाड़ी के लिए भी बड़ी घोषणा

दिया कुमारी ने घोषणा कर कहा कि अब आंगनबाड़ी सेंटरों में हर बच्चे को 3 दिन दूध दिया जाएगा इसके लिए 200 करोड़ रुपए खर्च होना प्रस्तावित है। साथ ही आंगनबाड़ी में गैस की सुविधा भी उपलब्ध होगी। राजस्थान के हर विधानसभा क्षेत्र में 5 नए आंगनबाड़ी केंद्र खोले जाएंगे, राज्यभर में 1000 नए आंगनबाड़ी केंद्र खोलने का निर्णय लिया गया है।

नवीन मां- बाड़ी केंद्रों की स्थापना

दिया कुमारी ने घोषणा करते हुए कहा कि जनजाति समुदाय के बच्चों के लिए 250 नवीन मां- बाड़ी केंद्रों की स्थापना की जाएगी। आगे दिया कुमारी ने कहा कि आने वाले 5 वर्षों में 2 लाख नए सेल्फ हेल्प ग्रूप का गठन किया जाएगा। प्रथम चरण में इस वर्ष 25 हजार समूहों को रिवॉल्विंग फंड एवं 15 हजार समूहों को आजीविका संवर्धन राशि उपलब्ध करवाते हुए 40 हजार नवीन एसएचजी गठित की जाएगी। इसमें महिलाओं को राजस्थान महिला निधि क्रेडिट कॉपरेटिव फेडरेशन लिमिटेड के माध्यम से विभिन्न योजनाओं में 300 करोड़ रुपए का कर्ज काफी रियायती दर यानी 2.5 प्रतिशत ब्याज पर दिया जाना प्रस्तावित है।

पिंक टॉयलेट कॉम्पलेक्स की स्थापना

विधानसभा में दिया कुमारी ने राजस्थान बजट पेशी के दौरान महिलाओं को एक और बड़ी सौगात दी है। कहा कि प्रदेश के समस्त नगरीय क्षेत्रों के बाजारों व पब्लिक प्लेस में महिलाओं के लिए चरणबद्ध तरीके से बायो व पिंक टॉयलेट काम्पलेक्स बनाए जाएंगे। प्रथम चरण में नगर निगम व नगर परिषद क्षेत्रों में 67 टॉयलेट कॉम्पलेक्स बनाए जाएंगे। इसके लिए 14 करोड़ रुपए खर्च करने की घोषणा की गई है।

गर्भवती महिलाओं को मिली ये सौगात

दिया कुमारी ने घोषणा करते हुए कहा कि संपूर्ण प्रदेश में गर्भवती महिलाओं को प्रसव पूर्व जांच के साथ बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य वाउचर योजना लागू किया जाएगा।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan Budget 2024-25 में महिलाओं की बल्ले- बल्ले! आंगनबाड़ी समेत कामकाजी महिलाओं को मिली ये बड़ी सौगात

ट्रेंडिंग वीडियो