scriptयहां भाजपा की हैट्रिक के बाद निगाहें चौथी पारी पर, कांग्रेस के सामने भाजपा का गढ़ ढहाने की चुनौती | After BJP's hat-trick, eyes are on the fourth innings; Congress faces the challenge of demolishing BJP's stronghold. | Patrika News
जालोर

यहां भाजपा की हैट्रिक के बाद निगाहें चौथी पारी पर, कांग्रेस के सामने भाजपा का गढ़ ढहाने की चुनौती

मतगणना कल, भाजपा और कांग्रेस दोनों जीत को लेकर आश्वस्त, सवेरे 8 बजे से होगी काउंटिंग

जालोरJun 03, 2024 / 07:48 pm

Manish kumar Panwar

यहां भाजपा की हैट्रिक के बाद निगाहें चौथी पारी पर, कांग्रेस के सामने भाजपा का गढ़ ढहाने की चुनौती

जालोर. मतगणना को लेकर जालोर के मुख्य मार्ग पर लगाए बेरिकेडस।

जालोर. 39 दिन के लंबे इंतजार के बाद मंगलवार मतगणना के साथ जालोर-सिरोही संसदीय क्षेत्र का सांसद तय हो जाएगा। 26 अपे्रल को हुए मतदान के बाद प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में कैद हो गया था। शनिवार सवेरे 8 बजे से मतगणना के बाद यह इंतजार दोपहर बाद खत्म हो जाएगा। जीत को लेकर भाजपा और कांगे्रस दोनों ही दल आश्वस्त नजर आ रहे हंै। भाजपा को जहां जीत के साथ चौथी पारी का इंतजार है। वहीं कांगे्रस भाजपा के इस सिलसिले को तोडऩे को बेताब नजर आ रही है। चुनाव परिणाम के दौरान खासी भीड़ जुटने वाली है, जिसको लेकर पुलिस प्रशासन ने व्यवस्थाओं में काफी बदलाव किया है और ट्रेफिक व्यवस्था को भी बदला है। मतगणना शुरु होने से लेकर समाप्ति तक आहोर चौराहा से लेकर महिला कॉलेज तक यातायात पूरी तरह से बंद रहेगा। मतगणना व्यवस्था के लिए जालोर, आहोर, भीनमाल, रानीवाड़ा, सिरोही, पिण्डवाड़ा-आबू व रेवदर विधानसभा के लिए 12-12 तथा सांचौर विधानसभा के लिए 14-14 माइक्रो पर्यवेक्षक, गणना पर्यवेक्षक व गणना सहायक की नियुक्ति की गई हैं। मतगणना के लिए जालोर संसदीय क्षेत्र में विधानसभावार अलग-अलग कक्षों में 98 टेबलों पर मतगणना होगी।

विधानसभा वाइज यह व्यवस्था

आहोर विधानसभा क्षेत्र आहोर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना महाविद्यालय के ग्राउण्ड फ्लोर पर स्थित कैमिस्ट्री लैबारेट्री में की जाएगी, जिसमें 263 मतदान केन्द्रों के मतों की गणना के लिए 12 टेबलें लगाई गई है।
जालोर विधानसभा क्षेत्र जालोर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना महाविद्यालय के ग्राउण्ड फ्लोर पर स्थित कमरा नंबर 11 में होगी, जहां पर 263 मतदान केन्द्रां के मतों की गणना के लिए 12 टेबलें हैं।

रानीवाड़ा विधानसभा क्षेत्र रानीवाड़ा विधानसभा की मतगणना ग्राउण्ड फ्लोर पर न्यू रूम-3 में की जाएगी, जिसमें 267 मतदान केन्द्रों के मतों की गणना के लिए 12 टेबलें लगाई गई है।
भीनमाल विधानसभा क्षेत्र भीनमाल विधानसभा की मतगणना ग्राउंड फ्लोर पर कमरा नंबर 12 में होगी, जिसमें 290 मतदान केन्द्रों के मतों की गणना के लिए 12 टेबलें लगाई गई है।

सांचौर विधानसभा क्षेत्र सांचौर विधानसभा की मतगणना फस्र्ट फ्लोर पर स्थित बायोलॉजी हॉल होगी, जहां पर 329 मतदान केन्द्रों के मतों की गणना के लिए 14 टेबलें लगाई गई हैं। 
रेवदर विधानसभा क्षेत्र रेवदर विधानसभा की मतगणना ग्राउंड फ्लोर पर फिजिक्स रूम नंबर- 2 में की जाएगी, जिसमें 266 मतदान केन्द्रों के मतों की गणना के लिए 12 टेबलें लगाई गई है। 

पिंडवाड़ा-आबू विधानसभा क्षेत्र पिण्डवाड़ा-आबू विधानसभा की मतगणना फस्र्ट फ्लोर पर कमरा नंबर 18 में की जाएगी, जिसमें 212 मतदान केन्द्रों की गणना के लिए 12 टेबलें लगाई हैं।
सिरोही विधानसभा क्षेत्र सिरोही विधानसभा की मतगणना फस्र्ट फ्लोर पर कमरा नंबर 19 में होगी, जिसमें 286 मतदान केन्द्रों के मतों की गणना के लिए 12 टेबलें लगाई गई है।

भीनमाल में सबसे अधिक 25 राउंड 

भीनमाल विधानसभा में सबसे अधिक 25 राउंड व पिंडवाड़ा-आबू विधानसभा में सबसे कम 18 राउण्ड होंगे। आहोर व जालोर विधानसभा के लिए 22-22 राउण्ड, सांचौर व सिरोही विधानसभा के लिए 24-24 राउंड, रानीवाड़ा व रेवदर विधानसभा के लिए 23-23 राउंड होंगे।

आज ड्राइ डे

लोकसभा आम चुनाव-2024 के लिए 4 जून मंगलवार को मतगणना दिवस पर सम्पूर्ण जिले में सूखा दिवस रहेगा। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा आम चुनाव-2024 के घोषित कार्यक्रम के अनुसार जिले में 4 जून मंगलवार को मतगणना दिवस पर सम्पूर्ण जिले में सूखा दिवस घोषित किया है।

फैक्ट फाइल

2297328 मतदाता जालोर-सिरोही संसदीय क्षेत्र में

1444323 मतदाताओं ने किया था मतदान

753197 पुरुष मतदाताओं ने किया मतदान

691655 महिला मतदाताओं ने किया मतदान

62.95 प्रतिशत जालोर में रहा मतदान प्रतिशत
63.33 प्रतिशत सिरोही का रहा मतदान प्रतिशत

Hindi News/ Jalore / यहां भाजपा की हैट्रिक के बाद निगाहें चौथी पारी पर, कांग्रेस के सामने भाजपा का गढ़ ढहाने की चुनौती

ट्रेंडिंग वीडियो