scriptराजस्थान: दलित युवक की बर्बरता से हत्या करने वाले आरोपियों की संपत्ति पर चला बुलडोजर, बिलख पड़े परिजन | Rajasthan: Bulldozer runs on the property of the accused who killed a Dalit youth by hanging him upside down, the family of the accused is inconsolable | Patrika News
झुंझुनू

राजस्थान: दलित युवक की बर्बरता से हत्या करने वाले आरोपियों की संपत्ति पर चला बुलडोजर, बिलख पड़े परिजन

Jhunjhunu News: दलित युवक को उल्टा लटकाकर पीट-पीटकर हत्या करने के मामले में यूपी की तर्ज पर झुंझुनूं पुलिस एक्शन में नजर आई।

झुंझुनूMay 24, 2024 / 05:28 pm

Santosh Trivedi

jhunjhunu dalit news
सूरजगढ़। दलित युवक को उल्टा लटकाकर पीट-पीटकर हत्या करने के मामले में झुंझुनूं पुलिस एक्शन में नजर आई। यूपी की तर्ज पर आरोपियों की अवैध संपत्तियों पर बुलडोजर चलाकर जमींदोज कर दिया गया। पुलिस ने मामले को केस ऑफिसर स्कीम लेकर आरोपियों और शराब ठेकेदार के बलौदा और उरीका गांव में यह कार्रवाई की। मामले में गिरफ्तार दो आरोपियों व शराब ठेकेदार ने गांव में जोहड़ की जमीनों पर कब्जा कर रखा था जिन्हें जेसीबी से तोड़ा गया है।

इन संपत्तियों को किया गया जमींदोज

गुरुवार को टीम सबसे पहले बलौदा गांव की बंधड़ी की जोहड़ी पहुंची। यहां बदमाश प्रवीण उर्फ पीके ने जोहड़ की जमीन पर चारा रखने के लिए एक कमरा बना रखा है। इसे जेसीबी की मदद से तोड़ा गया। इसके बाद टीम बलौदा में ही जताणा जोहड़ पहुंची। जहां पर शराब ठेकेदार सुशील जाट ने जोहड़ की जमीन पर टीन शेड लगाकर कब्जा कर रखा था। उसे भी जेसीबी से तोड़ दिया गया। इसके बाद टीम उरीका गांव पहुंची। जहां पर भोजाणा जोहड़ में आरोपी प्रवीण उर्फ बाबा ने जमीन पर कब्जा और अवैध निर्माण कर रखा था। इसे भी तोड़ दिया गया।

यूं की गई कार्रवाई

गुरुवार को सुबह ही पुलिस और प्रशासन की टीम बलौदा और उरीका गांव में पहुंच गई थी। टीम ने गिरफ्तार आरोपी बलौदा गांव के प्रवीण कुमार उर्फ पीके तथा उरीका गांव के प्रवीण उर्फ बाबा की संपत्तियों के साथ-साथ शराब ठेकेदार की अवैध संपत्तियों को सूचीबद्ध किया। दोपहर बाद दोनों गांवों में कार्रवाई शुरू की गई जो देर शाम तक चली।

इसलिए हुई कार्रवाई

वारदात हालांकि 14 मई की है। मामले में पुलिस ने 16 मई को आरोपियों को गिरतार भी कर लिया था। लेकिन 21 मई को युवक की बर्बरता पूर्वक पिटाई के दो वीडियो सामने आए। इसकी खबर राजस्थान पत्रिका में प्रमुखता से प्रकाशित होने पर सरकार और प्रशासन हरकत में आया। CM के आदेश पर आबकारी विभाग ने आरोपियों से जुड़े शराब ठेकेदार का लाइसेंस निलंबित कर दिया। वहीं पुलिस ने मामले को केस आफिसर स्कीम में शामिल कर त्वरित कार्रवाई की है।
प्रवीण उर्फ बाबा की मां और उसके छोटे भाई-बहन अपना आशियाना टूटने की जानकारी मिलते ही एक-दूसरे से लिपट लिपट कर रो पड़े। इस दौरान पुलिसकर्मी परिवार के सदस्यों को संभालते हुए नजर आए। उसकी मां मजदूरी करती है, पिता भेड़-बकरी चराने का काम करता है। मौके पर मौजूद ग्रामीणों, प्रशासन व पुलिसकर्मियों ने दो कमरों में रखे सामान को बाहर निकाला। पूरा सामान सुरक्षित निकालने के बाद प्रवीण उर्फ बाबा के जोहड़ में बने मकान को भी तोड़ा गया।

हर बदमाश की अवैध संपत्ति पर होगी कार्रवाई

एसपी राजर्षि राज वर्मा ने कहा कि जिले के सभी हिस्ट्रीशीटर, बदमाशों की संपत्तियों की जांच करवाने के लिए निर्देश दे दिए गए हैं। जिसने भी अवैध रूप से कहीं पर कब्जा कर रखा है या अवैध निर्माण कर रखा है, उस पर बलौदा मामले की तरह ही कार्रवाई की जाएगी। जिन बदमाशों व हिस्ट्रीशीटर ने अपराध से अर्जित पैसे से कोई संपत्ति बनाई है तो उसको भी चिह्नित कर सूची तैयार करवाई जा रही है।

शराब ठेके का लाइसेंस करवाएंगे निरस्त

एसपी ने कहा कि शराब ठेके का लाइसेंस तीन दिन के लिए निलंबित किया गया है। लेकिन अब इसे निरस्त करवाने के लिए भी कार्रवाई की जा रही है।

और भी संपत्तियों को किया जा रहा है चिह्नित

युवक की हत्या के मामले में गिरतार आरोपियों की अवैध संपत्तियों को चिह्नित कर कार्रवाई की गई है। कार्रवाई के तहत अभी भी आरोपियों की शेष संपत्तियों को लेकर जानकारी जुटाई जा रही है। जो भी अवैध कब्जा या फिर अवैध निर्माण सामने आएगा। उच्चाधिकारियों के निर्देश के बाद कार्रवाई की जाएगी।
-चंद्रशेखर यादव, तहसीलदार

यह रहे शामिल

कार्रवाई के लिए पुलिस व प्रशासन की टीम सुबह ही बलोदा व उरीका गांव में पहुंच गई थी। देर शाम तक चली कार्रवाई के दौरान सूरजगढ़ एसडीएम दयानंद रूयल, तहसीलदार चंद्रशेखर यादव, चिड़ावा डीएसपी विकास धींधवाल, सूरजगढ़ एसएचओ सुखदेवसिंह, मंड्रेला एसएचओ रवींद्र सिंह तथा सुलताना एसएचओ भजनाराम समेत अन्य पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी तथा भारी पुलिस जाप्ता मौजूद रहा।

Hindi News/ Jhunjhunu / राजस्थान: दलित युवक की बर्बरता से हत्या करने वाले आरोपियों की संपत्ति पर चला बुलडोजर, बिलख पड़े परिजन

ट्रेंडिंग वीडियो