script

Chartered Accountants के लिए जोधपुर में 173 अभ्यर्थियों ने दी CPT, 1 महीने में आ जाएगा परिणाम

locationजोधपुरPublished: Dec 17, 2018 04:06:51 pm

Submitted by:

Harshwardhan bhati

– अब केवल जून 2019 में अंतिम बार होगी सीपीटी, उसके बाद सीए फाउण्डेशन परीक्षा

CA exams in jodhpur

CPT, CPT result, CPT exam, Chartered Accountants, chartered accountant exam, The Institute of Chartered Accountants of India, jodhpur news, jodhpur news in hindi

video : SK Munna/जोधपुर। चार्टर्ड एकाउंटेंट (सीए) पाठ्यक्रम की प्रवेश परीक्षा कॉमन प्रोफिशिएंसी टेस्ट (सीपीटी) रविवार को पूरे देशभर में आयोजित की गई। जोधपुर में परीक्षा के लिए एक परीक्षा केंद्र बनाया गया, जहां 173 परीक्षार्थी शामिल हुए। परीक्षा परिणाम एक महीने के भीतर आने की उम्मीद है। इसके बाद अब केवल जून 2019 में सीपीटी होगी। उसके बाद सीपीटी परीक्षा पूरी तरह खत्म हो जाएगी। सीपीटी का स्थान सीए फाउण्डेशन ले लेगी।
दी इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट ऑफ इण्डिया (आईसीएआई) की ओर से हर साल जून और दिसम्बर में सीपीटी का आयोजन किया जाता है। आईसीएआई के स्थानीय अध्यक्ष अजय सोनी ने बताया कि रविवार को शहर में जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय के पुराना परिसर में परीक्षा केंद्र बनाया गया। परीक्षा में पंजीकृत 187 परीक्षार्थियों में से 14 अनुपस्थित रहे।
दो पारियों में हुई परीक्षा
सीपीटी परीक्षा दो पारियों में हुई। पहली पारी सुबह 10.30 से दोपहर 12.30 और दूसरी पारी दोपहर 2 से 4 बजे के बीच थी। दोनों पारियों में प्रश्न पत्र को चार भागों में विभक्त किया गया। परीक्षा में सफल होने के लिए प्रत्येक पार्ट में 30 फीसदी और कुल मिलाकर न्यूनतम 50 फीसदी प्राप्तांक आवश्यक है। अगर कोई अभ्यर्थी 50 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त कर लेता है लेकिन वह चार पाट्र्स में से किसी एक पार्ट में भी 30 फीसदी से कम अंक लाता है तो उसे अनुर्तीण घोषित किया जाएगा।
दो बार हो चुकी है सीए फाउण्डेशन

पिछले साल आईसीएआई की ओर से नए पाठ्यक्रम व पैटर्न को मंजूरी मिलने के बाद सीपीटी के स्थान पर सीए फाउण्डेशन परीक्षा करवाने का निर्णय किया गया। इस साल मई में पहली सीए फाउण्डेशन परीक्षा हुई। दूसरी सीए फाउण्डेशन नवम्बर में हुई। परीक्षा चार दिनों तक चली, जबकि सीपीटी केवल एक दिन में ही खत्म हो जाती है। वैसे सीपीटी अभी समाप्त नहीं हुई है। जिन अभ्यर्थियों ने पुराने पाठ्यक्रम से रजिस्ट्रेशन करवा रखा है उनके लिए जून 2019 को सीपीटी होगी।
सीपीटी व सीए फाउण्डेशन में अंतर
सीए पाठ्यक्रम की प्रवेश परीक्षा को अब तक सीपीटी (कॉमन प्रोफिशिएंसी टेस्ट ) नाम से जाना जाता था। नया पैटर्न लागू होने के बाद इसका नाम सीए फाउण्डेशन हो गया है। सीपीटी में केवल एक पेपर होता था वह भी वस्तुनिष्ठ प्रकार का। सीए फाउण्डेशन परीक्षा चार दिनों तक चलेगी। इसमें दो पेपर ऑब्जेक्टिव व दो सब्जेक्टिव होंगे। सीपीटी साल में दो बार जून व दिसम्बर में होती आई है जबकि सीए फाउण्डेशन मई व नवम्बर में होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो