scriptजोधपुर में पहले चरण में लगेगा 20 हजार हैल्थ वर्कस को वैक्सीन | 20 thousand health works to be vaccinated in first phase in Jodhpur | Patrika News

जोधपुर में पहले चरण में लगेगा 20 हजार हैल्थ वर्कस को वैक्सीन

locationजोधपुरPublished: Dec 16, 2020 10:33:47 pm

Submitted by:

Abhishek Bissa

jodhजोधपुर में 116 नए संक्रमित और 2 की मौत

जोधपुर में पहले चरण में लगेगा 20 हजार हैल्थ वर्कस को वैक्सीन

जोधपुर में पहले चरण में लगेगा 20 हजार हैल्थ वर्कस को वैक्सीन

जोधपुर. जोधपुर में कोरोना वैक्सीन लाने और उसे स्टोरेज करने को लेकर युद्ध स्तर पर कार्य शुरू हो चुका है। प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग व राज्य सरकार हर रोज वैक्सीन के आगमन को लेकर बैठकें कर रहे हैं। जोधपुर में कुल 20 हजार हैल्थ वर्कस को कोरोना वैक्सीन लगाया जाएगा। इसके लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने प्रथम चरण में कई नामों को लाइन लिस्टिंग किया है। जोधपुर के झालामंड क्षेत्र में कोरोना वैक्सीन का स्टोरेज किया जाएगा।
आरसीएचओ डॉ. कौशल दवे ने बताया कि कोरोना वैक्सीन में सभी अनुमानित 20 हजार हैल्थ वर्कस को वैक्सीनेशन किया जाएगा। जबकि एम्स कर्मचारियों को इसमें शामिल नहीं किया जाएगा। उनका सेंट्रल से डाटा अलग अपलोड हो रहा है।
जोधपुर होगा स्टेट वैक्सीन स्टोर

वैक्सीनेशन के लिहाज से जोधपुर स्टेट वैक्सीन स्टोर बनेगा। इसके लिए डब्ल्यूआइसी फ्रीज आएगा। इसके लिए झालामंड संयुक्त निदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं कार्यालय के पास प्लेटफार्म बनना शुरू हो गया है। जबकि एक डब्ल्यूआइसी अपने यहां है, अब इससे बड़ा एक और डब्ल्यूआइसी मंगवाया जा रहा है। संभाग वैक्सीन भंडार भी यही संचालित हो रहा है। अब स्टेट स्तर के वैक्सीन भंडार के बाद संभागीय जिलों के अलावा दूसरे संभागों के जिलों को भी जोधपुर से ही वैक्सीन दिया जाएगा।
जोधपुर में सिरम इंस्टीट्यूट का वैक्सीन आने की संभावना
जोधपुर में सिरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन आने की संभावना जताई जा रही है। क्योंकि ये फेज थ्री में चल रही है। फाइजर कंपनी व सिरम दोनों ने अपना अपू्रवड में डाल रखा है। ड्रग विभाग के महानिदेशक से अप्रवूल मिलने के बाद वैक्सीन आएगी।
116 संक्रमित और 2 की मौत

जोधपुर में कोरोना के बुधवार को फिर सौ के बाहर मरीज आए। सरकारी रिपोर्ट में महज 98 संक्रमित बताए गए, जबकि जोधपुर में 116 संक्रमित आए। एम्स जोधपुर में दो मौत हो गई। महात्मा गांधी अस्पताल और मथुरादास माथुर अस्पताल में एक भी जोधपुर निवासी संक्रमित की मौत नहीं हुई। जोधपुर में अब तक 57 हजार 2 सौ 25 मरीज संक्रमित और 8 सौ 7 रोगी दम तोड़ चुके हैं। बीते 16 दिन में 3,172 रोगी संक्रमित और 70 संक्रमित जान गंवा चुके हैं। संक्रमण दर भी इन दिनों 5 से 10 फीसदी तक चल रही है।
एम्स जोधपुर में पावटा बी रोड लक्ष्मीनगर निवासी सुरेन्द्र कुमार (38 ) की मौत हो गई। जोधपुर निवासी ओमप्रकाश ( 62) का निधन हो गया। सरकारी रिपोर्ट अनुसार जोधपुर शहर में सर्वाधिक संक्रमित रेजिडेंसी में 11 संक्रमित बताए गए और देहात में बनाड़ ( मंडोर) में 7 संक्रमित बताए गए।
राज्य सरकार ने वीसी कर जानी वैक्सीनेशन की तैयारियां
प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सिद्धार्थ महाजन ने बुधवार को वीसी के माध्यम से जिला कलक्टर इन्द्रजीत सिंह से कोविड वैक्सीनेशन की पूर्व तैयारियों की जानकारी ली। प्रमुख शासन सचिव ने वी सी में कहा कि प्रथम फेज में स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत कोरोना वॅारियर्स को कोविड वैक्सीन लगाया जाएगा। उन्होंने हैल्थ वर्कर्स का पूरा डेटा संग्रह कर अपलोड करने की प्रगति की जानकारी ली। वैक्सीनेशन के लिए वैक्सीनेटर का चयन कर उसे चिन्हित करने व प्रशिक्षण आदि की तैयारियों के लिए निर्देश दिए। सीएमएचओ डॉ. बलवंत मंडा ने वैक्सीनेशन पूर्व तैयारियों की जानकारी देते हुए बताया कि वैक्सीन स्टोरेज से वैक्सीनेशन प्रबंधन व परिवहन के लिए अतिरिक्त कार्मिकों का चयन व अतिरिक्त वाहन चालकों को भी चिन्हित करने का कार्य किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो