scriptजोधपुर में अब 2300 लोग होंगे होम आइसोलेट, देश के कोने-कोने से आए लोगों के हाथ पर भी लग रही छाप | 2300 people are house quarantine in jodhpur due to coronavirus | Patrika News

जोधपुर में अब 2300 लोग होंगे होम आइसोलेट, देश के कोने-कोने से आए लोगों के हाथ पर भी लग रही छाप

locationजोधपुरPublished: Apr 01, 2020 01:31:59 pm

Submitted by:

Harshwardhan bhati

कोरोना के खिलाफ वार में पहले चरण में उन लोगों को होम आइसोलेट किया था जो विदेश से आए थे, लेकिन बाद में उन्हें सरकारी क्वारंटाइन सेंटर में भेज दिया गया। अब दूसरे चरण में 2300 से ज्यादा लोगों को होम आइसोलेट करने का काम चल रहा है। ये वे लोग हैं जो प्रवासी है और पिछले दिनों देश के अलग-अलग कोने से लौटे हैं।

2300 people are house quarantine in jodhpur due to coronavirus

जोधपुर में अब 2300 लोग होंगे होम आइसोलेट, देश के कोने-कोने से आए लोगों के हाथ पर भी लग रही छाप

जोधपुर. कोरोना के खिलाफ वार में पहले चरण में उन लोगों को होम आइसोलेट किया था जो विदेश से आए थे, लेकिन बाद में उन्हें सरकारी क्वारंटाइन सेंटर में भेज दिया गया। अब दूसरे चरण में 2300 से ज्यादा लोगों को होम आइसोलेट करने का काम चल रहा है। ये वे लोग हैं जो प्रवासी है और पिछले दिनों देश के अलग-अलग कोने से लौटे हैं।
18 मार्च या उसके बाद कोरोना संक्रमित क्षेत्र से जोधपुर आए सभी लोगों को परिवार सहित होम आइसोलेशन में रखने की कवायद शुरू की गई है। ऐसे 23 सौ से ज्यादा लोग व उनके परिवार हैं। इतनी बड़ी संख्या में लोगों को होम आइसोलेट रखने के लिए जिम्मेदारी नगर निगम को दी गई है। जिस प्रकार विदेश से लोग आए उनके हाथों पर छाप लगाई गई थी उसी प्रकार इन 23 सौ लोगों के हाथ पर भी छाप लगाई जाएगी। संबंधित वार्ड प्रभारी को इसकी पालना के लिए कहा गया है।
सर्दी, जुकाम, खांसी से पीडि़त भी इस सूची में
23 सौ लोगों की इस सूची में वे लोग जो बाहर से आए हैं उनके साथ उनको भी रखा गया है जिनको बीते दिनों बीएलओ के सर्वे में सर्दी, जुकाम व खांसी से पीडि़त होना बताया गया था। वार्ड प्रभारियों के साथ संबंधित सेक्टर इंजीनियर भी मॉनिटरिंग करेंगे। इनको 14 दिन तक होम आइसोलेट किया जाएगा।
एफआइआर होगी दर्ज
आइसोलेट में रह रहे लोगों की मॉनिटरिंग पीसीआर वैन व होमगार्ड के माध्यम से भी की जाएगी। यदि उनके परिवार का कोई भी सदस्य बाहर घूमता पाया जाता है तो एफआइआर भी दर्ज होगी। 100 नम्बर पर इसकी सूचना भी दी जा सकती है।
इनका कहना है…
वे लोग जो देश के संक्रमित क्षेत्र से आए या जिनको बीएलओ सर्वे में खांसी-जुकाम भी सामने आया था उनको होम आइसोलेशन में रहने के नोटिस दिए हैं। इतनी बड़ी संख्या में मॉनिटरिंग के लिए नगर निगम के वार्ड प्रभारी से लेकर इंजीनियर नजर रखेंगे।
– सुरेश कुमार ओला, आयुक्त नगर निगम जोधपुर

ट्रेंडिंग वीडियो